Zee Rozgar Samachar

27 जून को रवाना होगा अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था, पहली बार सुरक्षा में तैनात हुई NSG

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

Jun 24, 2018, 10:10 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने पाकिस्तान द्वारा भारतीय उच्चायुक्त को भारतीय सिख तीर्थयात्रियों से मिलने न देने की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि अमरनाथ यात्रा का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. खबर के मुताबिक आने वाली 27 जून को पहला जत्था जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से रवाना होगा, इसके बाद 28 जून को कश्मीर के दोनों कैंपों पहलगाम तथा बालटाल से भक्तों को भेजा जाएगा. खबर में दावा किया गया है कि पहली बार बेस कैंप जम्मू में भक्तों के लिए एसी हाल बनवाए गए हैं, जबकि कश्मीर रूट पर पीने के लिए आरओ वॉटर का इंतजाम किया गया है. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि बाबा के दर्शन के लिए अब देशभर में अलग-अलग बैंकों की 440 ब्रांचों से करीब दो लाख से अधिक भक्त पंजीकरण करवा चुके हैं. खबर में जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एसपी वैद के हवाले से बताया गया है कि कश्मीर के अनंतनाग, कुलगाम, श्रीनगर, गांदरबल, पहलगाम, पुलवामा जिलों के अधीन आने वाले हाईवे पर पूरी तरह से ध्यान रहेगा.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: अखबार के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि तकरीबन 12 दिनों तक कमजोर रहने के बाद शनिवार को मानसून फिर सक्रिय हो गया है. खबर में बताया गया है कि मौसम विभाग ने 48 घंटों के भीतर झारखंड एवं बिहार में मानसून के पहुंचने की भविष्यवाणी की है. खबर के मुताबिक दिल्ली, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा में 27 जून से झमाझम मानसून पूर्व बारिश होने का अनुमान है. खबर में मौसम विभाग के हवाले से बताया गया है कि मानसून अरब सागर, महाराष्ट्र, गुजरात के कई हिस्सों में सक्रिय हो गया है. दो दिनों के भीतर यह छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों, सौराष्ट्र, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा. खबर के मुताबिक अगले कुछ दिनों में मानसून तेजी से सक्रिय होगा और देश के अन्य हिस्सों की ओर बढ़ेगा. उम्मीद है कि महीने के अंत में मानसून उत्तर भारत में भी छा जाएगा.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि औरंगाबाद से मुंबई के बीच की 323.5 किलोमीटर की दूरी एक जिंदा दिल के लिए छोटी साबित हुई. खबर के मुताबिक 4 साल की बच्ची के लिए जिंदा हार्ट को लाने के लिए 323.5 किमी की दूरी तय करने में महज एक घंटा 34 मिनट लगा. खबर में दावा किया गया है कि इस हार्ट को जालना की बच्ची में शुक्रवार को ट्रांसप्लांट किया गया. खबर में बताया गया है कि हादसे में जान गंवाने वाले 13 वर्षीय बच्चे का जिंदा हार्ट औरंगाबाद के MGM अस्पताल में संरक्षित किया गया था. जहां से औरंगाबाद हवाई अड्डे के लिए हार्ट शुक्रवार दोपहर 1:50 बजे निकला. इसने 4 मिनट में 4.8 किमी की दूरी तय की. चार्टर्ड फ्लाइट से दोपहर बाद 03:05 बजे यह हार्ट मुंबई हवाईअड्डे पहुंचा. वहां से 19 मिनट में यह 18 किमी दूर फोर्टिस अस्पताल पहुंचा और बच्ची की जान बच गई.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि इस बार भी पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को न तो गुरुद्वारा पंजा साहब जाने दिया और न ही वहां गए भारतीय सिख तीर्थयात्रियों से उन्हें मिलने दिया. खबर के मुताबिक इस तरह का यह दूसरा वाकया है. खबर में बताया गया है कि भारत सरकार ने इस मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए शनिवार को नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया और उनके सामने रोष प्रकट किया. खबर में विदेश मंत्रलय के हवाले से बताया गया है कि पाकिस्तानी उप-उच्चायुक्त को तलब कर उन्हें कठोर शब्दों में इस बात से अवगत कराया गया कि किस तरह से पाकिस्तान सरकार ने भारतीय उच्चायुक्त को पहले से मंजूरी देने के बावजूद भारतीय तीर्थयात्रियों से नहीं मिलने दिया. खबर के मुताबिक यह सीधे तौर पर राजनयिकों की सुरक्षा व उनके अधिकार पर किए गए विएना समझौते और दोनों देशों के बीच तीर्थाटन पर 1971 के द्विपक्षीय समझौते के खिलाफ है.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि बिहार में बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं गायब नहीं हुईं थीं बल्कि इन्हें कबाड़ी के हाथों बेचा गया था. खबर के मुताबिक बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के गायब होने के मामले में कबाड़ी ने ही अब इस आशय का दावा किया है. खबर में आगे यह बताया गया है कि गोपालगंज के एसएस बालिका इंटर कॉलेज से 42 हजार 500 मूल्यांकन की कापियां खरीदने का दावा करने वाले कबाड़ी वाले की माने तो कॉलेज के आदेशपाल छठू सिंह से उसने इन्हें खरीदा था. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि पुलिस ने इस मामले में प्रधानाचार्य समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया है.