close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्लेन में बिगड़ा यात्री का शुगर लेवल, इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने 'जुगाड़' से बचाई जान

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

May 13, 2018, 14:01 PM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों पर हुए एग्जिट पोल की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के रविवार के अंक में प्रमुखता के साथ छपी एक खबर बताती है कि आईआईटी-कानपुर के इंजीनियरिंग छात्र कार्तिकेय मंगलम की जुगाड़ टेक्नोलॉजी ने फ्लाइट में एक यात्री की जान बचा ली है. खबर के मुताबिक पिछले हफ्ते कार्तिकेय जिस फ्लाइट में सफर कर रहे थे, उसी में एक यात्री का शुगर लेवल गड़बड़ा गया था और पैसेंजर अपनी इंसुलिन पेन घर पर ही भूल आया था. फ्लाइट में इंसुलिन तो थी, लेकिन उसमें पैसेंजर की कारट्रिज फिट नहीं हो रही थी. ऐसे में कार्तिकेय ने इंसुलिन पेन में बॉलपेन की स्प्रिंग लगा इसे इस्तेमाल लायक बना दिया. खबर में दावा किया गया है कि कार्तिकेय के कारनामे पर उनके इंस्टीट्यूट को को भी नाज है. ऑफीशियल ट्विटर अकाउंट पर आईआईटी-कानपुर ने अपने होनहार का किस्सा साझा भी किया है.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के रविवार के अंक में छपी एक खबर में बताया गया है कि अटॉर्नी जनरल ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरलों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि मंत्रलयों से जुड़े छोटे-मोटे मामले सुप्रीम कोर्ट तक नहीं पहुंचें. खबर के मुताबिक उन्होंने कहा है कि सरकार की नीतियों से जुड़े मामलों में ही विशेष अनुमति याचिका दायर की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि कानून मंत्रलय जब विभिन्न मंत्रलयों को हाई कोर्ट के किसी फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की सलाह देता है, तो उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि छोटे-मामले आगे वहां तक न पहुंचें. खबर में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इसका मकसद गैरजरूरी सरकारी याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में दायर होने से रोकना और न्यायपालिका का बोझ कम करना है. खबर के मुताबिक कानून मंत्रलय के मुताबिक अदालतों में लंबित 46 फीसद मामलों में केंद्र सरकार एक पक्ष है. स्वाभाविक है कि सरकार अब इस छवि से निजात पाना चाहती है.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला के रविवार के अंक में छपी एक खबर के मुताबिक दक्षिण दिल्ली के लाजपत नगर मार्केट में अपनी गाड़ी लेकर मार्केट में आने वाले लोगों को अब पार्किंग की समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ेगा. खबर में बताया गया है कि अब लोग घर से चलने से पहले ही मार्केट में स्थित पार्किंग में अपनी गाड़ी के लिए स्थान की बुकिंग करा सकेंगे. खबर के मुताबिक इस सुविधा के लिए एक खास मोबाइल एप तैयार किया गया है. खबर में दावा किया गया है कि ऐसी सुविधा वाली दिल्ली की यह पहली पार्किंग है. खबर में यह भी बताया गया है कि मार्केट में 1500 वाहनों की पार्किंग की जगह है. जो यहां रोजाना आने वाले वाहनों की संख्या के मुकाबले काफी कम है. यही वजह है कि यहां पार्किंग की दिक्कत बनी रहती है. इसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मार्केट एसोसिएशन की ओर से एप की सुविधा शुरू की गई है.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के रविवार के अंक में मौसम को लेकर एक खबर छापी गई है. खबर बताती है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और वेस्ट यूपी में रविवार को आंधी और बारिश फिर परेशान कर सकते हैं. खबर के मुताबिक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को यह चेतावनी दी है. खबर में मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के हवाले से बताया गया है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते रविवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर, वेस्ट यूपी समेत उत्तर भारत में मौसम बदलेगा. तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार हैं. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भी इस बदलाव का असर नजर आएगा. कई इलाकों में 50-70 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि कुंडली-गाजियाबाद-पलवल को जोड़ने वाले ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के निरीक्षण के दौरान चार इंजीनियरों को तेज रफ्तार डंपर ने शनिवार को कुचल दिया जिस वजह से तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि चौथे की हालत नाजुक है. खबर में आशंका जताई गई है कि डंपर रेत माफिया का था. खबर में बताया गया है कि इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन पीएम मोदी से कराने की तैयारी है.  हाल में इसे खोलने में देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई थी. खबर के मुताबिक हादसा शनिवार 11 बजे पलवल के पास होशंगाबाद गांव की साइट पर हुआ.