25 करोड़ रुपये में डालमिया ग्रुप का हुआ दिल्ली का लालकिला, अब ताजमहल की बारी

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

Apr 28, 2018, 09:26 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रूबरू करवाएंगे. शनिवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने पीएम मोदी के चीन दौरे से जुड़ी खबरों को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के शनिवार के अंक में छापी गई एक खबर दावा करती है कि अब लालकिला को एक बड़े कॉरपोरेट हाउस डालमिया ग्रुप ने अपना बना लिया है. खबर के मुताबिक यह डील 25 करोड़ रुपए में हुई है. खबर दावा करती है कि इस डील के साथ यह इस ऐतिहासिक स्मारक को गोद लेने वाला भारत का पहला कॉर्पोरेट हाउस बन गया है. खबर में बताया गया है कि डालमिया ग्रुप ने ये कॉन्ट्रैक्ट इंडिगो एयरलाइंस और जीएमआर ग्रुप को हराकर जीता है. ये कॉन्ट्रैक्ट सरकार की ऐतिहासिक स्मारकों को गोद देने की स्कीम 'एडॉप्ट ए हेरिटेज' का हिस्सा है. खबर में इस बात का भी जिक्र है कि डालमिया ग्रुप संभवत: 23 मई से काम भी शुरू करने की प्रक्रिया में जुट जाएगी. हालांकि, 15 अगस्त के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण से पहले जुलाई में डालमिया ग्रुप को लालकिला फिर से सिक्योरिटी एजेंसियों को देना होगा. इसके बाद ग्रुप फिर से लालकिले को अपने हाथ में ले लेगा.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर बताती है कि बैंकों से नौ हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज लेकर विदेश भागे विजय माल्या के प्रत्यर्पण केस में भारतीय प्रशासन ने शुक्रवार को ब्रिटिश अदालत में कई साक्ष्य पेश किए हैं. खबर के मुताबिक इनमें आईडीबीआई बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक बीके बतरा और माल्या के बीच सांठ-गांठ से संबंधित दस्तावेज भी शामिल हैं. खबर में बताया गया है कि अदालत ने विलफुल डिफॉल्टर व मनी लांड्रिंग मामले में आरोपित माल्या के खिलाफ पेश सुबूतों को स्वीकार कर लिया है. इससे भारत सरकार का दावा मजबूत हुआ है. खबर में यह भी बताया गया है कि किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक माल्या पर विभिन्न बैंकों के कुल नौ हजार करोड़ रुपये चुकता नहीं करने का आरोप है. खबर के मुताबिक वेस्टमिंस्टर की अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख 11 जुलाई तय की है और तब तक के लिए माल्या की जमानत को बरकरार रखा है. खबर में उम्मीद जताई गई है कि अगली सुनवाई के बाद इस मामले में अदालत के फैसले का रुख स्पष्ट हो जाएगा.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान ने अपने शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर एक महत्वपूर्ण खबर प्रकाशित की है. खबर बताती है कि केंद्र सरकार ने 12 साल से कम्र उम्र के लड़के के साथ यौन उत्पीड़न करने वालों के लिए भी फांसी के प्रावधान की वकालत की है. खबर के मुताबिक केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इसके लिए पॉक्सो एक्ट की धारा 4, 5 और 6 में संशोधन प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है. खबर में दावा किया गया है कि मंत्रालय जल्द ही इसे कैबिनेट के पास भेजेगा. खबर में मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि लड़का और लड़की से यौन उत्पीड़न पर अलग-अलग सजा है. इसलिए सरकार चाहती है कि लड़कों के साथ यौन उत्पीड़न पर भी फांसी हो. खबर में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव राकेश श्रीवास्तव के हवाले से बताया गया है कि पॉक्सो एक्ट लड़के और लड़कियों में भेद नहीं करता. हम 12 साल से कम उम्र के लड़के या लड़की से रेप की घटना पर मृत्युदंड की सजा के लिए एक्ट में संशोधन का प्रस्ताव कर रहे हैं.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर दावा करती है कि दिल्ली सरकार के दफ्तरों में कार्यरत मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने एक प्रस्ताव तैयार करके दिल्ली सरकार को भेजा है. खबर के मुताबिक प्रस्ताव में कहा गया है कि शुक्रवार दोपहर को एक घंटे की छुट्टी दी जाए ताकि मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अदा कर सकें. खबर में बताया गया है कि इस मसले पर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. खबर में एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि प्रस्ताव आयोग ने भेजा है लेकिन इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. खबर के मुताबिक अखिल दिल्ली प्राथमिक शिक्षक संघ ने मार्च में आयोग को पत्र लिखकर मांग की थी कि मुस्लिम समुदाय के लोगों को जुमे की नमाज अदा करने के लिए दोपहर 1 बजे से 2 बजे के बीच छुट्टी दी जाए.

 

5/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के शनिवार के अंक में छपी एक खबर बताती है कि बीहड़ में करीब दो दशक तक आतंक का पर्याय बने रहे कुख्यात डकैत मलखान सिंह के प्रपौत्र अजय सिंह को राजधानी पुलिस ने शुक्रवार को चेन लूट के आरोप में गिरफ्तार किया है. खबर के मुताबिक लूट के जेवर खरीदने वाला आलमबाग का सर्राफ भी उसके साथ दबोचा गया है. दोनों के पास से लूट की चेन और इलेक्ट्रॉनिक तराजू बरामद हुआ है. खबर में एएसपी उत्तरी अनुराग वत्स के हवाले से बताया गया है कि अजय हैंडबाल की स्टेट टीम का खिलाड़ी रह चुका है. वह पिछले छह साल से कानपुर और लखनऊ में लूट की वारदातें कर रहा है. खबर में दावा किया गया है कि कानपुर में बर्रा का रहने वाला अजय सिंह डकैत मलखान सिंह के बेटे रुस्तम सिंह का पौत्र है. अजय के पिता विजय सिंह की कैंसर से मौत हो चुकी है.