close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली में धूल घटी पर हवा अब भी खतरनाक, आज और कम हो सकता है प्रदूषण

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे

Jun 16, 2018, 11:24 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. शनिवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने घाटी के हालातों पर विचार के लिए हुई पीएम मोदी और राजनाथ सिंह की मुलाकात की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि एलजी हाउस में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और दो मंत्रियों का धरना पांचवें भी दिन भी जारी रहा. खबर में दावा किया गया है कि चार दिन से अनशन कर रहे सत्येंद्र जैन की बिगड़ती सेहत को देखते हुए डॉक्टरों ने अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी, लेकिन जैन ने भूख हड़ताल खत्म करने से इनकार कर दिया. खबर के मुताबिक शुक्रवार दोपहर माहौल उस वक्त गरमा गया, जब एंबुलेंस में कई डॉक्टर एलजी आवास पहुंचे और वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई. खबर में बताया गया है कि उस दौरान चर्चा उठी कि अनशन पर बैठे मंत्रियों को जबरन उठाया जा सकता है. खबर के मुताबिक इसके बाद सिसोदिया ने चेताया कि जबर्दस्ती उठाने की कोशिश की गई तो वे पानी पीना भी छोड़ देंगे. वहीं दूसरी ओर पार्टी सांसद संजय सिंह ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. खबर में संजय के हवाले से बताया गया है कि गृह मंत्री ने एलजी से बात करने का भरोसा दिलाया है.

2/5

अमर उजाला: अमर उजाला के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी खबर में बताया गया है कि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की प्रोन्नति के दौरान अनुसूचित जाति (एससी) व अनुसूचित जनजाति (एसटी) के आरक्षण नियमों को लागू कर दिया है. खबर के मुताबिक इसके लिए केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अपने सभी विभागों और देश की सभी राज्य सरकारों को इसके लिए आदेश जारी कर दिया. खबर में यह भी बताया गया है कि ये कदम सुप्रीम कोर्ट के हालिया अंतरिम निर्णय के चलते उठाया गया है. खबर में याद दिलाते हुए बताया गया है कि शीर्ष न्यायालय ने 5 जून को केंद्र सरकार को नियमों के तहत एससी-एसटी वर्ग के कर्मचारियों की प्रोन्नति में आरक्षण लागू करने की अनुमति दी थी.

3/5

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में दावा किया गया है कि जम्मू-कश्मीर के अखबार राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी की की हत्या को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर अंजाम दिया गया है. खबर के मुताबिक सेना की श्रीनगर कमान के जेओसी लेफ्टिनेंट जनरल अनिल भट्ट ने शुक्रवार को यह आशंका जताई. उधर, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शुजात की हत्या में चौथे संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया. कश्मीर के महानिरीक्षक (आईजी) स्वयं प्रकाश पाणि ने बताया कि सदिंग्ध की पहचान जुबैर कादरी के रूप में हुई है. घटनास्थल के वीडियो में जुबैर को शुजात के एक पीएसओ की पिस्तौल चुराते हुए देखा गया था इसके बाद पुलिस ने उसका स्कैच जारी किया था. शुजात की हत्या की जांच को उपमहानिरीक्षक (मध्य कश्मीर) वी के विर्दी के नेतृत्व में एक एसआईटी का भी गठन किया गया है. पुलिस तीन अन्य हमलावरों की तलाश में जुटी है.

4/5

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि रमजान के महीने में ऑपरेशन बंद रखने के बाद सुरक्षा एजेंसियां दोहरी ताकत के साथ आतंकियों के सफाए में जुट जाएंगी. खबर के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक महीने तक आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन बंद रहने के दौरान घाटी के सुरक्षा हालात की जानकारी दे दी है. खबर में दावा किया गया है कि राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को बताया कि सुरक्षा एजेंसियां नए सिरे से ऑपरेशन ऑलआउट शुरू करना चाहती हैं. खबर में संभावना जताई गई है कि प्रधानमंत्री के साथ विचार-विमर्श के बाद हुए फैसले के बारे में राजनाथ सिंह रविवार को एलान कर सकते हैं. खबर में उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को बताया कि किस तरह रमजान के महीने में ऑपरेशन बंद करने से घाटी के आम लोगों में सही संदेश गया है. इससे घाटी के लोगों को अहसास हुआ है कि सरकार सचमुच घाटी में शांति चाहती है. पिछले एक महीने में घाटी में पत्थरबाजी की घटनाओं में आई कमी इसका सबूत है.

5/5

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि दिल्ली में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ है. हालांकि एयर क्वालिटी इंडेक्स अभी भी सीवियर कैटेगरी में बना हुआ है. खबर में दावा किया गया है कि देशभर के जिन 59 शहरों में से 9 शहरों की हवा सीवियर कैटेगरी में रही है उनमें दिल्ली के साथ गुड़गांव, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं. खबर के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में औसत एक्यूआई 447 दर्ज किया गया था. खबर में सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के हवाले से बताया गया है कि औसत एक्यूआई 24 घंटे के आधार पर निकाला जाता है और गुरुवार शाम को यह अभी तक का सबसे ज्यादा था, इसलिए शुक्रवार को इसमें मामूली बढ़ोतरी दिखी है. खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि शनिवार को दिल्ली में प्रदूषण में कमी आएगी.