अगर बच्चे लेते हैं 8 घंटे से कम की नींद तो बिगड़ जाता है उनका रिजल्ट, मार्क्स पर पड़ता है सीधा असर

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.  

Mar 18, 2018, 09:44 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने कांग्रेस के महाधिवेशन की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

 

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: 11-15 साल के बच्चों के लिए हफ्ते में 58 घंटे और रोज आठ घंटे से ज्यादा की नींद जरूरी है. दैनिक भास्कर के रविवार के अंक में यह खबर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई है. खबर में बताया गया है कि बच्चे पढ़ाई के दबाव में नींद से समझौता कर रहे हैं. लेकिन कम नींद लेने पर उनकी सेहत के साथ पढ़ाई पर भी नकारात्मक असर पड़ रहा है. खबर के मुताबिक बच्चों में 83% से 92% तक स्लीप लॉस (नींद में कमी) हो रहा है. इसके बढ़ने के कारण बच्चों के एकेडमिक परफॉर्मेंस पर असर पड़ रहा है. खबर में दावा किया गया है कि कम नींद लेने वाले बच्चों के गणित, विज्ञान व अंग्रेजी में औसत मार्क्स में 15 नंबर तक की कमी आती है. कम नींद लेने की वजह से उनमें डिप्रेशन व मूड स्विंग जैसी समस्याएं भी बढ़ रही हैं. खबर में बताया गया है कि ये नतीजे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के पल्मनरी क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन और फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से किए गए रिसर्च में सामने आए हैं.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: खालिस्तानी आतंकी जगतार सिंह तारा को पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह की हत्या में 'मौत तक उम्रकैद' की सजा सीबीआई कोर्ट ने सुनाई है. नवभारत टाइम्स ने इस खबर को अपने रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक शनिवार को यहां की बुड़ैल जेल में जज ने आतंकी जगतार पर 35 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया. जगतार ने अपने वकील के जरिए साफ किया कि वह फैसले को चुनौती नहीं देगा. खबर में बताया गया है कि फैसला सुनाए जाने के बाद जेल के बाहर कुछ सिख संगठनों ने नारेबाजी भी की. खबर के मुताबिक 31 अगस्त 1995 में पंजाब के तत्कालीन सीएम बेअंत सिंह की मानव बम के जरिए हत्या कर दी गई थी. बेअंत सिंह आतंकवाद के खिलाफ लड़ने वाले मुख्यमंत्री थे. इस हत्याकांड के मास्टरमाइंड जगतार सिंह हवारा, जगतार सिंह तारा तथा परमजीत सिंह भ्यौरा थे. बुड़ैल जेल में बंद इन आरोपियों ने सुरंग खोदी और फरार हो गए. लेकिन कुछ दिन बाद पकड़े गए थे.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

मेरठ: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एमबीबीएस की उत्तर पुस्तिकाएं बदलकर करीब 600 मुन्नाभाइयों को डॉक्टर बना दिया गया. अमर उजाला ने इस खबर को अपने रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर में बताया गया है कि इसके अलावा एलएलबी, स्नातक और परास्नातक की उत्तर पुस्तिकाओं को बदलने का भी खुलासा हुआ है. खबर के मुताबिक एसटीएफ ने गिरोह के चार लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों में तीन तो विश्वविद्यालय के ही कर्मचारी सामने आए हैं. खबर में बताया गया है कि इनका नेटवर्क यूपी, हरियाणा और दिल्ली समेत कई राज्यों तक फैला है. खबर में दावा किया गया है कि यह धंधा 2014 से जारी था और यह खेल करोड़ों रुपयों का है.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण में पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक बदमाशों की कारस्तानी के कारण ग्रेटर कैलाश इलाके के हजारों लोग पिछले दो दिनों से बैंक एटीएम की सेवा से वंचित हैं. खबर में बताया गया है कि लोगों के एटीएम कार्ड से लगातार हो रहे फर्जी ट्रांजेक्शन के कारण एहतियात के तौर पर ग्रेटर कैलाश-1, एम ब्लॉक मार्केट स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच के करीब साढ़े छह हजार ग्राहकों के एटीएम कार्ड अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिए गए हैं. जीके, जमरूदपुर, कैलाश कॉलोनी, सीआर पार्क व इसके आसपास स्थित बैंकों की शाखाओं में पिछले दो दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं. सबसे ज्यादा मामले जीके-1 स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच में आए हैं. खबर में शाखा के मैनेजर के हवाले से बताया गया है कि कि संबंधित तकनीकी विभाग समेत मुख्यालय तक के कई बड़े अधिकारी मामले की जांच में जुटे हैं. समस्या के समाधान तक इन ग्राहकों के एटीएम कार्ड की सेवाएं बंद रहेंगी. खबर के मुताबिक ज्यादातर मामले कम पढ़े-लिखे ग्राहकों के साथ हो रहे हैं.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: उत्तर-पश्चिम दिल्ली के वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार को टैंकर से पानी लेने के विवाद में पड़ोसियों ने बुजुर्ग लालबहादुर की पीटकर हत्या कर दी. हिन्दुस्तान ने अपने रविवार के अंक में इस खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है. पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर नाबालिग समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है. खबर में पुलिस के हवाले से बताया गया है कि शनिवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे इलाके में जल बोर्ड का टैंकर आया. इस दौरान लालबहादुर के बेटे रोहित का पड़ोसी गगन से पहले पानी भरने को लेकर विवाद हो गया. गगन ने दोस्तों के साथ मिलकर रोहित को पीटना शुरू कर दिया. लालबहादुर बेटे को बचाने आए तो हमलावरों ने उनकी भी पिटाई शुरू कर दी. लालबहादुर पिटाई से बेहोश हो गए तो हमलावर मौके से भाग निकले. बुजुर्ग के परिजन उन्हें अस्पताल ले गए, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.