close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत की इस सीमा पर धड़ल्ले से चल रहा है नशे का अवैध धंधा, हो रही है मानव तस्करी

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

Jun 03, 2018, 10:17 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने अरबाज खान द्वारा क्रिकेट मैचों में सट्टेबाजी की बात कबूलने की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर नेपाल-भारत की खुली सीमा पर चल रहे तस्करी के खेल का पर्दाफाश किया है. खबर में दावा किया गया है कि बिहार के हिस्से की भारत-नेपाल की नियंत्रण रेखा (लाइन ऑफ कंट्रोल) पर सशस्त्र सीमा बल, नेपाल के आर्म्ड पुलिस फोर्स, कस्टम, आईबी और सीमावर्ती जिलों की पुलिस इनमें से किसी का नियंत्रण नहीं है. खबर में बताया गया है कि वैधानिक रूप से पश्चिमी चम्पारण के वाल्मीकिनगर से लेकर किशनगंज के गलगलिया तक भारत-नेपाल के बीच दर्जन भर कारोबारी रास्ते हैं लेकिन हकीकत यह है कि खुली सीमा पर असंख्य चोर दरवाजे हैं. खबर के मुताबिक सीमा पर दो सौ से अधिक तो नदी नाले हैं जिन्हें नेपाल में खोला कहते हैं.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि भारत में आत्महत्या की कोशिश करना अब अपराध नहीं रहा. खबर के मुताबिक मानसिक रूप से बीमार बच्चों को इलाज के लिए अब बिजली के झटके नहीं दिए जाएंगे. खबर में इस बात का जिक्र है कि स्वास्थ्य मंत्रलय ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है. खबर में बताया गया है कि भारतीय दंड संहिता की धारा 309 के तहत आत्महत्या की कोशिश करने वाला व्यक्ति अपराधी माना जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. नए प्रावधान के अनुसार, सरकार पीड़ित व्यक्ति की देखभाल करेगी, उसका इलाज कराएगी और उसके पुनर्वास का बंदोबस्त करेगी. खबर के मुताबिक गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों के लिए पूरी कवायद मुफ्त होगी.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आरएसएस के न्योता को लेकर कहा है कि उन्हें जो भी कहना है वह वे नागपुर में ही कहेंगे. खबर के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति ने बांग्ला के एक अखबार को दिए गए एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे कई तरह के पत्र और फोन कॉल आए हैं लेकिन मैंने किसी का भी जवाब नहीं दिया है." खबर में बताया गया है कि इससे पहले कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति को उनके आरएसएस के कार्यक्रम में जाने के फैसले पर फिर से विचार करने के लिए कहा था. खबर के मुताबिक प्रणब आरएसएस के शिक्षा वर्ग कार्यक्रम में 7 जून को हिस्सा लेने जा रहे हैं.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी खबर में बताया गया है कि अब वेटिंग वाले ई-टिकट धारक ट्रेन में खाली बर्थ या सीट पर उसी तरह यात्रा कर सकेंगे, जैसे कि रेलवे काउंटर से लिए वेटिंग टिकट पर यात्रियों को सुविधा है. खबर के मुताबिक इस बारे में दिल्ली हाई कोर्ट का 2014 का आदेश फिर प्रभावी हो गया है, क्योंकि इस आदेश के खिलाफ रेलवे की अर्जी सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. खबर में दावा किया गया है कि इस सुप्रीम सुनवाई में दो बार तो रेलवे के वकील पेश ही नहीं हुए, इसलिए उसकी अर्जी खारिज कर दी गई. खबर में यह भी बताया गया है कि 2014 में दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला दिया था कि काउंटर टिकट और ई-टिकट धारकों के बीच भेदभाव न हो, इसके लिए रेलवे छह महीनों के अंदर कदम उठाए.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि बच्चे सोशल मीडिया का किस तरह से गलत इस्तेमाल कर सकते हैं, इसका नमूना आनंद विहार इलाके में देखने को मिला. खबर के मुताबिक टीचर से शिकायत करने पर 10वीं कक्षा के एक छात्र ने अपनी क्लास की लड़कियों के साथ कुछ ऐसा किया, जिसने न सिर्फ लड़कियां, बल्कि उनके परिजनों के भी होश उड़ गए. खबर में दावा किया गया है कि छात्र ने करीब 10 लड़कियों का प्रोफाइल बनाकर एक डेटिंग ऐप पर डाल दिया. जिसके बाद छात्राओं के व्हाट्सएप पर अश्लील मैसेज और वीडियो आने लगे. लोगों ने उनको कॉल करना भी शुरू कर दिया. खबर में बताया गया है कि परिजनों ने आनंद विहार थाने में इसकी शिकायत की, जिसके बाद साइबर सेल ने कार्रवाई करते हुए आरोपी छात्र को शुक्रवार को दबोच लिया.