पाकिस्तान ने LoC पर पैदा किए जंग जैसे हालात, खाली कराए गए कई गांव

रविवार के अखबारों की बात करें तो लगभग सभी अखबारों ने पीएनबी घोटाले के सूत्रधार नीवर मोदी और मेहुल चोकसी के पासपोर्ट रद्द होने की खबर को प्रमुखता से पहले पन्ने पर जगह दी है.

Feb 25, 2018, 10:01 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो लगभग सभी अखबारों ने पीएनबी घोटाले के सूत्रधार नीवर मोदी और मेहुल चोकसी के पासपोर्ट रद्द होने की खबर को प्रमुखता से पहले पन्ने पर जगह दी है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण ने अपने पहले पन्ने पर एलओसी से जुड़ी एक खबर प्रकाशित की है. खबर के मुताबिक पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर जंग जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. खबर में बताया गया है कि शनिवार को पाक सेना ने भारत के सीमांत क्षेत्रों में डर पैदा करने के लिए लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को अपने घर खाली करने की चेतावनी दी. इसके बाद उत्तरी कश्मीर में उड़ी (बारामुला) सेक्टर में गोलों की बरसात कर दी. इसमें उड़ी के सिलीकोट में चार मकान क्षतिग्रस्त हो गए. खबर में दावा किया गया है कि इसके बाद भारत ने भी जवाबी कार्रवाई में पाक सेना का एक बंकर और अग्रिम चौकी को तबाह कर दिया. खबर के मुताबिक पाक गोलाबारी से उड़ी सेक्टर में आठ हजार लोग प्रभावित हुए हैं. सात अग्रिम गांवों के लोगों ने पलायन कर लिया है. शनिवार को भी 700 लोगों को एंबुलेंस वाहनों और बुलेट प्रूफ मोबाइल बंकरों में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. पाक सैनिक अपने इलाके की अग्रिम बस्तियां पहले ही खाली करा चुके हैं. एसडीपीओ उड़ी जावेद अहमद शाह ने पाक सेना द्वारा गांव खाली कराने के एलान की पुष्टि नहीं की, लेकिन कहा कि इस बारे में स्थानीय लोगों से सुना है.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर के मुताबिक सेना में पहली बार बम खोजने का काम देसी डॉग्स कर रहे हैं. खबर में बताया गया है कि मेरठ स्थित थल सेना की रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) के 58 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब देसी नस्ल के खोजी डॉग पर भरोसा किया गया है. लेकिन ये देसी डॉग्स भी मुधोल नस्ल के हैं. खबर में बताया गया है कि ये चीते की तरह दौड़ते हैं और उनकी रफ्तार 60 से 70 किमी. प्रतिघंटे की होती है. खबर में बताया गया है कि कश्मीर के अवंतिपुर, राजौरी और अखनूर में आजकल सेना का हेलिकॉप्टर बिना इनकी इजाजत के उड़ान नहीं भरता है. रोड ओपनिंग पार्टी जब मिशन पर निकलती है तो पहले आगे-आगे 10 किमी तक पैदल मार्च करते हुए ये जाते हैं और हर कदम पर जवानों को क्लीयरेंस देते हैं. ये इतने जबरदस्त हैं कि हेलिपैड सर्च करते हैं और मीलों तक विस्फोटक खोजते हुए चले जाते हैं. जिन इमारतों में आतंकी छिप जाते हैं, वहां पर भी सबसे पहले आगे जाकर विस्फोटक ढूंढते हैं. खबर के मुताबिक कर्नाटक के मुधोल गांव से ये मुधोल हाउंड यानी शिकारी डॉग को जर्मन शेफर्ड व लेब्राडोर जैसी विदेशी नस्ल के डॉग की तरह दक्ष किया जा रहा है.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शनिवार को एक बड़ा हादसा होते-होते बचा. एक ईएमयू ट्रेन के ड्राइवर ने सिग्नल समझने में गलती कर दी और बिना सिग्नल के ही गाड़ी को लेकर प्लेटफार्म पर पहुंच गया. हिन्दुस्तान अखबार ने इस खबर को रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक इस मामले को लेकर ड्राइवर से पूछताछ की जा रही है. खबर में बताया गया है कि फिरोजपुर से किशनगंज होते हुए नई दिल्ली तक चलने वाली पंजाब मेल को शनिवार सुबह 6.07 बजे प्लेटफार्म नंबर-3 पर आना था. वहीं, किशनगंज की ओर से आ रही ईएमयू सदर बाजार में खड़ी थी. इस दौरान स्टेशन से पंजाब मेल को सिग्नल दिया गया, पर ईएमयू के ड्राइवर को लगा कि सिग्नल उसे दिया गया है. उसने ट्रैक पर गाड़ी बढ़ा दी. गनीमत रही कि इलेक्ट्रानिक ट्रैक सिग्नलिंग सिस्टम होने से प्लेटफार्म नंबर-3 की ओर आने वाली पंजाब मेल के लिए सिग्नल लाल हो गए और ट्रेन पहले ही रुक गई.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: बस्ते के बोझ से परेशान स्कूली बच्चों को जल्द ही राहत मिलने वाली है. अगले सेशन यानी वर्ष 2019 से CBSE से जुड़े स्कूलों में NCERT का सिलेबस घटाकर आधा कर दिया जाएगा. यह ऐलान केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया है. नवभारत टाइम्स ने इस खबर को अपने पहले पन्ने पर प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर में बताया गया है कि राज्यसभा टीवी को दिए एक इंटरव्यू में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फिलहाल बच्चों का सिलेबस ग्रैजुएशन के कोर्सों से भी ज्यादा है. इसे आधा करने की जरूरत है ताकि स्टूडेंट्स ओवरऑल डवलपमेंट पर फोकस कर सकें. खबर में आगे जिक्र है कि जावडेकर ने बताया कि अगर स्टूडेंट मार्च के एग्जाम में फेल होता है तो उसे मई में एक और मौका मिलेगा. दोनों में नाकाम रहने पर उसी क्लास में रहना होगा. उन्होंने बताया कि बजट सत्र के आगामी हिस्से में इससे जुड़े एक बिल पर विचार किया जाएगा.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

टाइम्स ऑफ इंडिया: भारत ने जिम्नास्टिक में शनिवार को बड़ी छलांग लगाई. टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस खबर को अपने पहले पन्ने पर प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक हैदराबाद की रहने वाली अरुणा रेड्डी ने मेलबर्न में चल रहे जिम्नास्टिक विश्वकप में कांस्य पदक अपने नाम किया. खबर में दावा किया गया है कि इसके साथ ही विश्व कप में एकल पदक जीतने वाली वह पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. खबर में बताया गया है कि महिलाओं की वॉल्ट में 22 वर्षीय रेड्डी 13. 649 अंक के साथ तीसरे पायदान पर रहीं जबकि प्रणति नायक 13.416 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहीं.