close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

निजी अस्पताल में कराया गर्भवती महिलाओं का इलाज तो नहीं मिलेगा 'मोदी केयर' का लाभ

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

May 26, 2018, 09:46 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. शनिवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने कर्नाटक में हुए शक्ति परीक्षण से जुड़ी खबरों को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन (एनएचपीएम) स्कीम के तहत गर्भवती महिलाओं के लिए निजी अस्पतालों के दरवाजे बंद रहेंगे. खबर के मुताबिक सिजेरियन और नॉर्मल डिलीवरी में उन्हें इस बीमा का लाभ नहीं मिलेगा. इसके लाभ लेने के लिए उन्हें सरकारी अस्पताल में ही इलाज कराना होगा. खबर में आयुष्मान भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. इन्दू भूषण के हवाले से बताया गया है कि सिर्फ आपात स्थिति में गर्भवती का प्रसव निजी अस्पताल में हो सकेगा. खबर में बताया गया है कि सिजेरियन के लिए इंश्योरेंस कंपनी सरकारी अस्पताल को 9 हजार रुपए देगी. खबर में दावा किया गया है कि एनएचपीएम स्कीम के तहत देश के साढ़े 10 करोड़ से अधिक गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पांच लाख रुपए का सरकारी हेल्थ बीमा मिलेगा. इस स्कीम की जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नंबर 14555 रहेगा. लेकिन ये नंबर स्कीम लॉन्च होने के बाद ही एक्टिव होगा.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखभार के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी खबर में दावा किया गया है कि दिल्ली और एनसीआर में लोगों को लू और गर्मी से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं. खबर में मौसम विभाग के हवाले से बताया गया है कि सोमवार से हवा में नमी आएगी जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट आ सकती है. खबर के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार को पालम इलाके में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं सफदरजंग इलाके में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. जबकि न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री रहा जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. खबर में मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के हवाले से बताया गया है कि दिल्ली में शनिवार को दिन में गर्म हवाएं चलती रहेंगी जबकि शाम को आसमान में हल्के बादल छा सकते हैं.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में खुलासा किया गया है कि तिहाड़ जेल में कुछ विचाराधीन कैदियों के रूम में दो एयरकंडिशनर मिले हैं. खबर के मुताबिक नामी बिल्डर बताए जा रहे इन कैदियों के कमरे से कई अन्य प्रतिबंधित चीजें भी मिली हैं. यही नहीं खबर में इस बात का भी दावा किया गया है कि ये कैदी जेल का नहीं, बल्कि 2 हजार रुपये प्रति लीटर आने वाला विदेशी ब्रैंड का पानी पीते हैं. खबर में इस मामले में अडिशनल आईजी राजकुमार के हवाले से बताया गया है कि अगर जांच में पता चला कि कमरे में AC की इजाजत सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली थी, तो सख्त कार्रवाई होगी. खबर में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सारा सामान जेल नंबर-1 में मिला है. कैदियों के रूम से 10 जोड़ी जूते, विदेशी परफ्यूम, पैक्ड खाने की चीजें भी मिली हैं.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक प्रमुख खबर में दावा किया गया है कि पर्यावरण और पारिस्थितिकी जैसे अहम मसले को समवर्ती सूची से निकालकर केंद्रीय सूची में डालने की सिफारिश पर उत्तर प्रदेश समेत तीन राज्य अड़े तो केंद्र सरकार मान गई. खबर के मुताबिक पर्यावरण और पारिस्थितिकी जैसे अहम मसले को समवर्ती सूची से निकालकर केंद्रीय सूची में डालने की सिफारिश पर राज्य सरकारों ने सख्त आपत्ति जताई थी. खबर में बताया गया है कि अंतरराज्यीय परिषद की स्थायी समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में जस्टिस पुंछी समिति की सिफारिशों पर विस्तार से चर्चा हुई, लेकिन स्थायी समिति के सदस्य राज्यों ने कई मुद्दों पर कड़ा विरोध जताया, जिससे उसे आगामी अंतरराज्यीय परिषद की बैठक में फैसला लेने के लिए टाल दिया गया. खबर के मुताबिक स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की. बैठक में उनके साथ रेल व वित्त मंत्री पीयूष गोयल, सड़क परिवहन व जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हिस्सा लिया.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला के शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में बताया गया है कि बाजार नियामक सेबी ने शुक्रवार को आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और एमडी चंदा कोचर को नोटिस जारी किया है. खबर के मुताबिक यह नोटिस वीडियोकॉन समूह और न्यूपावर के साथ बैंक के लेनदेन के मामले में भेजा गया है. खबर में दावा किया गया है कि स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में देश के सबसे बड़े निजी बैंक ने बताया है कि वह इस मामले में सेबी में उचित जवाब दाखिल करेगा. खबर के मुताबिक बैंक ने बताया है कि एमडी एवं सीईओ और बैंक को इस संबंध में सेबी से 24 मई को नोटिस मिला है.