भारत में जारी रहेगा ओपिनियन पोल का खेल, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की याचिका

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. 

Mar 10, 2018, 09:27 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. शनिवार के अखबारों की बात करें तो लगभग सभी अखबार ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा भारत में इच्छा मृत्यु को सशर्त कानूनी मान्यता देने की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

1/6

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: गोलियों से भरी पिस्टल के साथ सेल्फी लेने के चक्कर में एक युवक की जान चली गई. नवभारत टाइम्स ने इस महत्वपूर्ण खबर को अपने शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर जगह दी है. खबर के मुताबिक शाहदरा के एमसीडी स्कूल में कांट्रैक्ट टीचर प्रशांत चौहान (23) गुरुवार शाम एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए सरिता विहार में अपने रिश्तेदार के घर गए थे. वहां प्रशांत की बुआ का 17 साल का बेटा पिता की लाइसेंसी पिस्टल निकालकर ले आया. प्रशांत और बुआ का लड़का पिस्टल के साथ सेल्फी लेने लगे, तभी नाबालिग से पिस्टल का ट्रिगर दब गया.

2/6

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: फ्रांसीसी कंपनी दासौ की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस ने राफेल जेट खरीद सौदे में कथित घोटाले का मसला एक बार फिर उछाला है. एक अहम यात्रा के तहत फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के भारत की धरती पर कदम पड़ने के चंद घंटे पहले कांग्रेस ने राफेल के लिए ज्यादा कीमत चुकाने का मुद्दा उठाकर राजग सरकार को घेरने का सियासी दांव चला है. दैनिक जागरण ने इस खबर को अपने अखबार में पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक पार्टी ने दावा किया है कि 36 राफेल जेट की खरीद के लिए सरकार ने 12632 करोड़ रुपये का ज्यादा भुगतान कर देश के खजाने को नुकसान पहुंचाया है. खबर में बताया गया है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति के भारत पहुंचने से कुछ घंटे पहले राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद, पार्टी के मीडिया विभाग के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और पूर्व रक्षा राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद भवन में संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करके राफेल खरीद में घोटाले का दावा किया.

3/6

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि अगर दिल्ली में 31 मार्च तक सीलिंग नहीं रुकी या केंद्र सरकार अध्यादेश नहीं लाई तो वे भूख हड़ताल करेंगे. सीलिंग से जुड़ी इस खबर को हिन्दुस्तान ने अपने शनिवार के अंक में प्रमुखता के साथ पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक सीलिंग के बाद अमर कॉलोनी में व्यापारियों के बीच पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि यह किसी पार्टी का मुद्दा नहीं है. सभी के समर्थकों की दुकानें सील हो रही हैं. सभी को एकजुट होकर केंद्र सरकार पर दबाव डालना चाहिए. खबर में बताया गया है कि अमर कॉलोनी में गुरुवार को 350 दुकानें सील की गईं थीं.

4/6

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी ने अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद शुक्रवार को पहली बार खुलकर अपनी बात रखी. सोनिया गांधी की बातों को दैनिक भास्कर ने अपने शनिवार के अंक में पहले पन्ने पर जगह दी है. खबर के मुताबिक सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधने के साथ ही राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी की रणनीति के साथ विपक्ष को लेकर भी चर्चा की. खबर में आगे बताया गया है कि सोनिया ने कहा कि मोदी सरकार के लिए अच्छे दिन का नारा वैसे ही उल्टा पड़ेगा, जैसे वाजपेयी सरकार के लिए शाइनिंग इंडिया का नारा साबित हुआ था. भाजपा ने बड़े लुभावने वादे किए थे. हम रोजगार देंगे. 15-15 लाख रुपए देंगे. हम एनडीए की सत्ता में वापसी नहीं होने देंगे. खबर में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि सोनिया गांधी ने विपक्ष को एकजुट करने के उद्देश्य से 13 मार्च को विपक्ष के नेताओं को डिनर के लिए बुलाया है.

5/6

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: हरियाणा और हिमाचल ने इस साल बजट में पहली बार गायों का खास ध्यान रखते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की मुहिम को धरातल पर उतारकर हिन्दुत्व के एजेंडे को धार दी है. हिमाचल ने शराब की बोतल पर एक रुपये गोवंश सेस व्यवस्था और मंदिरों के चढ़ावे का 15 फीसदी गोवंश संरक्षण पर खर्च की व्यवस्था लागू कर अनूठा प्रयोग किया है. वहीं हरियाणा सेक्सड सीमन की अमेरिकी तकनीक पर 50 करोड़ खर्च करेगा. अमर उजाला ने इस खबर को अपने पहले पन्ने पर प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक हिमाचल में सरकार गोसेवा आयोग का गठन करेगी जो नीति निर्धारण से लेकर गायों के लिए विकास कार्यक्रम तैयार करेगा. यहां मंदिरों के चढ़ावे का 15 फीसदी हिस्सा गोवंश पर खर्च किया जाएगा. साथ ही शराब की बोतल पर एक रुपये गोवंश सेस लगाया गया है.

6/6

Top news of hindi and english newspaper

टाइम्स ऑफ इंडिया: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मीडिया द्वारा ओपिनियन पोल के प्रकाशन और प्रसारण को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया. खबर के मुताबिक याचिका में चुनाव की अधिसूचना से लेकर सभी चरणों में होने वाले चुनाव खत्म हो जाने तक ओपिनियन पोल दिखाने या छापने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी. इस खबर को टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबर में बताया गया है कि सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए. एम. खानविलकर और डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा कि देश में कई विशेषज्ञ हैं और सभी को स्थिति का विश्लेषण करने और राय देने का अधिकार है चाहे वह कोई घटना हो या फिर चुनाव.