close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कठुआ कांड: गांव वाले ने उठाए नए सवाल, देवीस्थान में भंडारे के बीच कैसे कैद रही बच्ची

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

Apr 22, 2018, 10:01 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. रविवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने कॉमनवेल्थ गेम्स में शनिवार को भारत के लिए हुई मेडल वर्षा की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण ने अपने रविवार के अंक में कठुआ कांड से जुड़ी एक और सनसनीखेज जानकारी प्रकाशित की है. खबर में दावा किया गया है कि जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के रसाना गांव के लोग एसआइटी जांच पर ही सवाल उठा रहे हैं. खबर के मुताबिक राज्य पुलिस की चार्जशीट में हत्या से पहले बच्ची को गांव के देवीस्थान में कैद रखने का जिक्र है. खबर में जम्मू में नौकरी करने वाले रसाना के शाम लाल के हवाले से बताया गया है कि गांव में होने पर वह रविवार को देवीस्थान की सफाई करते हैं. उन्होंने 13 जनवरी को लोहड़ी होने के कारण शनिवार को भी एक कमरे के देवीस्थान में झाड़ू लगाया और कुलदेवी के चबूतरे को धोया था. उसी शाम गांव के कई परिवारों ने जोत जलाई थी. अगले दिन रविवार को मकरसंक्रांति पर वहां भंडारा हुआ, जिसमें 100 लोगों ने खाया. ऐसे में देवीस्थान में बेहोश लड़की को छिपाना संभव नहीं है. खबर में बताया गया है कि अभी तक चुप रहने के सवाल पर शाम लाल ने कहा कि उनसे एसआइटी ने पूछताछ की ही नहीं. इस सवाल पर कि दुष्कर्म की जांच तो चार माह से चल रही है, कहा- देवीस्थान में दुष्कर्म की बात पहली बार चार्जशीट में आई. इससे पहले बच्ची को गौशाला में रखने की बात हो रही थी. देवीस्थान के दरवाजे की चाबी सिर्फ आरोपित सांझी राम के पास होने के दावे पर उन्होंने बताया कि यह कई गांवों के लोगों का कुलदेवी स्थान है. इसमें तीन दरवाजे हैं, जिनकी अलग-अलग ताला-चाबी तीनों गांवों के लोगों के पास होती है. सांझी राम के पास केवल रसाना गांव के दरवाजे की चाबी थी.

2/5

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर बताती है कि नगदी संकट के दौर में नोटों की ऑनलाइन बिक्री हो रही है. खबर दावा करती है कि एटीएम से नगदी का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है, बैंक जाने पर भी नए नोट आसानी से नहीं मिलते. लेकिन, अब नए नोट खरीदने का डिजिटल विकल्प उपलब्ध है. पुराने नोटों के साथ अब नए नोट भी ऑनलाइन बिक रहे हैं. खबर के मुताबिक ये नोट धड़ल्ले से अपनी कीमत से अधिक दामों में बेचे जा रहे हैं. पूर्ण रूप से अवैध होते हुए भी 1 रुपए, 10 रुपए, 50 रुपए और 200 रुपए के नए नोट ऑनलाइन बिक रहे हैं. खबर में दावा किया गया है कि ईबेडॉटइन पर 10 रुपए के 100 नोट 1620 रुपए में बेचे जा रहे हैं. 200 रुपए के नए 100 नोट 26,000 रुपए में उपलब्ध हैं. वहीं 1 रुपए के 100 नए नोट के बंडल की ऑनलाइन कीमत 555 रुपए है.

3/5

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार ने अपने रविवार के अंक में पहले पन्ने पर बिटक्वाइन से जुड़ी एक खबर प्रकाशित की है. खबर में बताया गया है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बिटक्वॉइन के सबसे बड़े रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है. खबर के मुताबिक दोनों पर भारी मुनाफे का लालच देकर 20 करोड़ रुपये की ठगी करने का आरोप है. खबर में साइबर सेल के डीसीपी अन्येश राय के हवाले से बताया गया है कि गिरोह के सरगना दीपक झांगड़ और उसके साथी दीपक मल्होत्र ने लोगों से 12 फीसदी प्रति माह के मुनाफे का झांसा दिया था. बीते दो सालों से ये आरोपी अपना गिरोह चला रहे थे. लेकिन बीते साल दिसंबर से लोगों को मुनाफा देना बंद कर दिया. तब जाकर पीड़ितों ने स्पेशल सेल के पास शिकायत दी थी. खबर में आगे बताया गया है कि पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस एवं अन्य सुराग के आधार पर 11 अप्रैल को दीपक झांगड़ को गिरफ्तार किया और बाद में दूसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया.

4/5

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर दावा करती है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है. खबर में यह भी बताया गया है कि हालांकि इसे सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद ही लागू किया जाएगा. लेकिन, जब तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला नहीं आता है तब तक इस गाइडलाइन का ही पालन करना होगा. खबर के मुताबिक आरबीआई ने कहा है कि बिना आधार के बैंकों में कोई भी खाता नहीं खुल सकेगा. नए ग्राहकों को केवाईसी के तौर पर केवल आधार नंबर, पैन नंबर या फिर फॉर्म 60 देना होगा. खबर में आरबीआई के हवाले से बताया गया है कि केंद्र सरकार ने जून 2017 में पीएमएलए कानून में संशोधन किया था, जिसमें आधार को सभी वित्तीय खातों के लिए जरूरी किया गया था.

5/5

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स ने अपने रविवार के अंक में पहले पन्ने पर दिल्ली में लगने वाले प्लास्टिक वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट की खबर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की है. खबर में इस बात का दावा किया गया है कि प्लास्टिक प्रदूषण से बचाने वाला उत्तर भारत का पहला प्लांट दिल्ली में चार-पांच महीने में लग जाएगा. खबर में बताया गया है कि भारत में ऐसा प्लांट अब तक हैदराबाद और बेंगलुरु में ही है. खबर के मुताबिक नॉर्थ एमसीडी प्लास्टिक वेस्ट (कचरा) को ट्रीट करने वाला यह प्लांट लगाने जा रही है, जो हैदराबाद और बेंगलुरु के प्लांट से भी हाईटेक होगा. इस प्लांट के लिए जमीनी काम शुरू हो चुका है. प्लास्टिक वेस्ट कहां से मिलेगा, इसका सर्वे अभी होना है. खबर में नॉर्थ एमसीडी के डेम्स विभाग के अफसर के हवाले से बताया गया है कि अगर यह प्लांट जल्दी नहीं लगता तो दिल्ली के ग्राउंड वॉटर को गंभीर खतरा हो सकता है. उनके मुताबिक यह प्लांट बाग-बगीचों के कचरे को भी ट्रीट करेगा.