आज के प्रमुख समाचार : स्वीडन में पीएम मोदी का दूसरा दिन, नकदी संकट से जूझ रहे हैं गुजरात, बिहार और मध्यप्रदेश

आइए नजर डालते हैं राजनीति, देश, विदेश, खेल, मनोरंजन जगत की उन तमाम बड़ी खबरों पर जिस पर पूरे दिन नजर बनी रहेगी...

Apr 17, 2018, 08:22 AM IST

आइए नजर डालते हैं राजनीति, देश, विदेश, खेल, मनोरंजन जगत की उन तमाम बड़ी खबरों पर जिस पर पूरे दिन नजर बनी रहेगी...

1/6

Top news today

Top news today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर रात (भारतीय समानुसार) स्वीडन पहुंचे. यहां स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लॉवेन खुद एयरपोर्ट पहुंचकर पीएम मोदी का स्वागत किया. आज स्वीडन में प्रधानमंत्री मोदी का दूसरा दिन है. इस विदेश यात्रा पर पीएम मोदी दोनों देशों के बीच व्यापार, आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर बात कर सकते हैं. वहीं, नोटबंदी के इतने दिन गुजर जाने के बाद भी देश में नकदी को लेकर संकट खत्म नहीं हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक की ओर से नकदी का प्रवाह घटने के कारण बिहार, गुजरात और मध्यप्रदेश में इस तरह के हालात पैदा हो गए हैं. एक बैंक अधिकारी का कहना है कि हालातों को दोबारा सही करने के लिए राज्य सरकारें, आरबीआई से संपर्क बनाए हुए हैं. वहीं, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नकदी संकट के पीछे साजिश होने का आरोप लगाया है. आइए नजर डालते हैं राजनीति, देश, विदेश, खेल, मनोरंजन जगत की उन तमाम बड़ी खबरों पर जिस पर पूरे दिन नजर बनी रहेगी...

 

2/6

pm narendra modi welcomed by swedish prime minister stefan lofven

pm narendra modi welcomed by swedish prime minister stefan lofven

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर रात (भारतीय समानुसार) स्वीडन पहुंचे. यहां स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लॉवेन खुद एयरपोर्ट पहुंचकर पीएम मोदी का स्वागत किया. दोनों नेता गर्मजोशी के साथ मिले. इस पल की तस्वीरों को पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है और लिखा है, 'स्टॉकहोम में लैंड करने पर प्रधानमंत्री स्टीफन लॉवेन का एयरपोर्ट पर स्वागत करने के लिए शुक्रिया.' पीएम मोदी एयरपोर्ट से निकलने के बाद भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की. 16 से 21 अप्रैल तक निर्धारित स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा था कि वह व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं. (फोटो साभार : ट्विटर/नरेंद्र मोदी)

3/6

Cash crisis in MP, Gujarat and Bihar

Cash crisis in MP, Gujarat and Bihar

नोटबंदी के इतने दिन गुजर जाने के बाद भी देश में नकदी को लेकर संकट खत्म नहीं हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक की ओर से नकदी का प्रवाह घटने के कारण बिहार, गुजरात और मध्यप्रदेश में इस तरह के हालात पैदा हो गए हैं. एक बैंक अधिकारी का कहना है कि हालातों को दोबारा सही करने के लिए राज्य सरकारें, आरबीआई से संपर्क बनाए हुए हैं. वहीं, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नकदी संकट के पीछे साजिश होने का आरोप लगाया है. 

4/6

Congress President Rahul Gandhi interacts with the residents of Urer in Amethi

 Congress President Rahul Gandhi interacts with the residents of Urer in Amethi

कांग्रेस पार्टी की कमान संभालने के बाद राहुल गांधी दूसरी बार अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी दौरे पर हैं. अमेठी दौरे के दूसरे दिन राहुल गांधी सुबह 9 बजे ततारपुर गेस्ट हाउस में जनता दरबार लगाएंगे. इसके बाद वे सांसद निधि से जो काम किए गए हैं उसका लोकार्पण करेंगे. शाम को सतर्कता एंव निगरानी समिति के साथ राहुल गांधी बैठक करेंगे. देर शाम को वे अमेठी में पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन करेंगे. सभी कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वे देर शाम रायबरेली के लिए रवाना होंगे. 17 अप्रैल को सोनिया गांधी भी दो दिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुंच रही हैं. 17 अप्रैल को ही वे भुएमऊ गेस्ट हाउस में IMA भवन का उद्घाटन करेंगी. (फोटो साभार: @Congress/Twitter)

 

5/6

vaishno devi

vaishno devi

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण के एक आदेश पर रोक लगा दी जिसने घोड़े और खच्चर मालिकों की पुनर्वास योजना को अंतिम रूप नहीं देने के लिए जम्मू- कश्मीर सरकार पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. कटरा से वैष्णो देवी मंदिर तक घोड़े और खच्चरों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है. सुप्रीम कोर्ट  ने कहा कि राज्य सरकार की अपील पर जब तक यह अदालत कोई निर्णय नहीं करती है तब तक दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी. न्यायमूर्ति एम बी लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने कहा कि फिलहाल जम्मू-कश्मीर सरकार पर एनजीटी द्वारा 50 लाख रुपये के जुर्माने पर रोक लगाई जाती है और कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी.

 

6/6

cricket news

cricket news

क्रिकेट की दुनिया में जिस तरह बल्लेबाजी के रिकॉर्ड के लिए सचिन तेंदुलकर को याद करते हैं, उसी तरह गेंदबाजी में श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम है. आज जब भी क्रिकेट में रिकॉर्ड की बात आती है, तो मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है. बात चाहे टेस्ट क्रिकेट की हो गया वनडे क्रिकेट की दोनों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इस सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर के नाम है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर मुरली ने कुल 1347 विकेट अपने नाम किए.