अंडर-19 विश्व कप : पूर्व चैम्पियन वेस्टइंडीज पहले ही राउंड में टूर्नामेंट से हुआ बाहर

मौजूदा विजेता वेस्टइंडीज आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका से 76 रनों से हार कर नॉकआउट दौर में पहुंचने में नाकामयाब रही और टूर्नामेंट से ही बाहर हो गई. इसी वेस्टइंडीज की खिताब बचाने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं.

Jan 18, 2018, 13:34 PM IST

मौजूदा विजेता वेस्टइंडीज आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका से 76 रनों से हार कर नॉकआउट दौर में पहुंचने में नाकामयाब रही और टूर्नामेंट से ही बाहर हो गई. इसी वेस्टइंडीज की खिताब बचाने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं.

1/7

West Indies was defending champion

West Indies was defending champion

न्यूजीलैंड में चल रहे अंडर 19 विश्वकप में पहली बड़ी खबर पिछली बार के विजेता वेस्टइंडीज का टूर्नामेंट से बाहर होना रहा. पहले से ही माना जा रहा था कि वेस्टइंडीज को इस बार कठिन ग्रुप मिला है

2/7

WI beats Papua Guinea

WI beats Papua Guinea

पहले अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज ने डिफेंडिंग चैम्पियन्स की ही तरह पापुआ न्यूगिनी को सात विकेट से हराया था पहले गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने पापुआ न्यूगिनी की टीम को 105 पर समेट कर केवल 22 ओवर में ही तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. जबकि दूसरा अभ्यास मैच बारिश की वजह से बिना टॉस के ही रद्द करना पड़ा.

3/7

WI in group A

WI in group A

वेस्टइंडीज इस साल के विश्वकप में मेजबान न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और केन्या के साथ ग्रुप ए में था. नाकआउट दौर में पहुंचने के लिए टीम को ग्रुप में टॉप दो में जगह बनानी थी. इसका मतलब यह है कि टीम को तीन ग्रुप मैचों में से कम से कम दो मैच जीतना जरूरी था.

4/7

NZ beats WI

NZ beats WI

वेस्टइंडीज का पहला मैच मेजबान न्यूजीलैंड से था. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर निर्धारित पचास ओवर में 233 रन बनाए. वेस्टइंडीज के लिए सिमंस ने नाबाद 92 और किमानी मेलस ने 78 रन की पारी खेली. इन दोनों ने अपनी टीम के लिए 123 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की. इसके बाद कीवी टीम की शानदार गेंदबाजी के कारण विश्वचैंपियन वेस्टइंडीज ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी. कीवी टीम के लिए तेज गेंदबाज मैथ्यू फिशर ने 61 रन देकर और बाएं हाथ के स्पिनर रचिन रविंद्र ने 30 रन देकर 3-3 विकेट हासिल किए. वहीं फेलिक्स मरे को 2 सफलता हासिल हुईं. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने मात्र दो विकेट खोकर ही 234 का लक्ष्य चालीस ओवर से पहले ही हासिल कर लिया. इसमें फिन एलन के शानदार 100 गेंदों पर नाबाद 115 रन और जैकब भुला ने भी 83 रन का पारी का खासा योगदान रहा.

5/7

SA beats WI

SA beats WI

इसके बाद माउंट मौन्गानुई में खेले गए अपने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन हरफनमौला खेल के दम पर 76 रनों से हार गई. वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने वांदिले माकवेटु के नाबाद 99 रनों के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए. इस लक्ष्य को वेस्टइंडीज की टीम हासिल नहीं कर पाई और 45.3 ओवरों में 206 रनों पर ढेर हो गई. इस तरह वेस्टइंडीज अपने ग्रुप मैच में दूसरा मैच भी हार गई.

6/7

WI will face Kenya

WI will face Kenya

वेस्टइंडीज अपने ग्रुप में दो मैच हार चुकी है और अब उसका केवल केन्या से मैच होना बाकी है. अगर वेस्टइंडीज केन्या से यह मैच जीत भी जाती है तो वह ग्रुप में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से पीछे ही रहेगी और इस तरह वह टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. ग्रुप में न्यूजीलैंड अपने दो मैच जीतकर शीर्ष पर है उसके साथ दक्षिण अफ्रीका भी दो मैच जीत चुकी है लेकिन रन रेट के आधार पर न्यूजीलैंड टॉप पर है. हालांकि अभी दोनों के बीच ही मैच होना बाकी है जिसका विजेता ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच जाएगा. लेकिन इससे वेस्टइंडीज को दूसरे या पहले स्थान पर पहुंचने कोई मदद नहीं मिलेगी.

7/7

2016 winner

2016 winner

पिछली बार 2016 में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश में भारत को पांच विकेट से हरा कर अंडर 19 विश्वकप पर कब्जा किया था. जबकि उस समय भारत टूर्नामेंट का सबसे प्रबल दावेदार था. इस बार वेस्टइंडीज की टीम में वो जुझारूपन नहीं दिखा जो उसकी 2016 की टीम में था.