खास है अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की भारत यात्रा, जानिए बड़ी बातें

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार की रात को नई दिल्ली पहुंचे. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 26, 2019, 10:20 AM IST

इस यात्रा का प्रमुख उद्देश्य दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करना है. अमेरिका-भारत की कूटनीति साझेदारी पर चर्चा करने के लिए पोपिंयो बुधवार (आज) देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से मिलेंगे. माइक पोम्पिओ की यात्रा पर अमेरिका ने कहा कि इस यात्रा का मकसद विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के साथ सामरिक संबंधों को प्रगाढ़ करना है. 

1/4

बढ़ेगी दोनों देशों की साझेदारी

Partnership between the two countries will increase

विदेश मंत्रालय के एक तथ्यात्मक दस्तावेज में कहा गया कि अमेरिका और भारत स्वाभाविक सामरिक साझेदार हैं और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस साझेदारी को और आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है.

2/4

तीन दिन की यात्रा पर भारत आए हैं पोम्पिओ

Pompeo has come to India on a three-day trip

पोम्पिओ तीन दिन की भारत यात्रा पर हैं. पोम्पिओ के भारत पहुंचने के कुछ घंटों बाद जारी इस दस्तावेज में कहा गया,‘‘हाल में हुए चुनाव में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को मिला प्रचंड बहुमत इस दृष्टिकोण को हकीकत में बदलने का बेहतरीन अवसर मुहैया कराता है.’’ 

 

3/4

इन मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने पर जोर

Emphasis on enhancing cooperation on these issues

इसमें कहा गया कि अमेरिका और भारत ऊर्जा, अंतरिक्ष तथा विमानन जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ा कर स्वतंत्र, खुले और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की अपनी साझी परिकल्पना को हकीकत में तब्दील करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. 

4/4

ट्रंप प्रशासन के तीसरे विदेश मंत्री हैं भारत दौरे पर

India is the third foreign minister of the Trump administration

पोम्पिओ मंगलवार को भारत पहुंचे थे. ट्रंप प्रशासन के दौरान किसी अमेरिकी विदेश मंत्री का यह तीसरा भारत दौरा है. पोम्पिओ की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जी..20 शिखर सम्मेलन के इतर होने वाली बैठक से पहले हो रही है. जी..20 शिखर सम्मेलन 28...29 जून को जापान के ओसाका में होने वाला है.