विराट-धोनी ही नहीं, इन 3 सितारों के पास भी है खास रिकॉर्ड बनाने का मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी छह मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां मुकाबला पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जार्ज पार्क में खेला जाएगा.

Feb 13, 2018, 14:00 PM IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी छह मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां मुकाबला पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जार्ज पार्क में खेला जाएगा.

1/7

India vs South Africa, 5th ODI

India vs South Africa, 5th ODI

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी छह मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां मुकाबला पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जार्ज पार्क में खेला जाएगा. भारत ने छह मैचों की वनडे सीरीज के पहले तीन मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज की लेकिन चौथे वनडे में मेजबान ने वपसी करते हुए सीरीज को बराबरी पर खत्म करने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है. 

2/7

Virat Kohli, INDvsSA

Virat Kohli, INDvsSA

भारत अब तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी सीरीज नहीं जीत पाया है. एक मैच जीतते ही वह 26 साल से चल आ रहे हार के सिलसिले को खत्म कर सीरीज जीतने का कारनामा कर दिखाएगा. सीरीज में टीम इंडिया अभी 3-1 से आगे है. पोर्ट एलिजाबेथ में अब तक जितनी भी बार भारत खेला है, उसे यहां हार का मुंह ही देखना पड़ा है. 26 साल में भारत यहां पर 4 मैच खेला है. इन सभी मैचों में उसे हार का ही मुंह देखना पड़ा है. अब विराट कोहली इस हार के सिलसिले को तोड़ना चाहेंगे.  

3/7

MS Dhoni, INDvsSA

MS Dhoni, INDvsSA

महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में 10 हजार रन पूरे कर सकते हैं. वह इस समय 9954 वनडे रन बना चुके हैं. अब 10 हजार रन पूरे करने के लिए उन्हें 46 रनों की और जरूरत है. ऐसा करते ही वह कुमार संगकारा के बाद दूसरे विकेटकीपर होंगे, जो वनडे में इस स्कोर को छुएगा. भारत के वह चौथे खिलाड़ी होंगे, जो 10 हजार के आंकड़े को छुएगा. महेंद्र सिंह धोनी को वनडे में 300 कैच पूरे करने के लिए सिर्फ 5 कैचों की जरूरत है. इस फॉर्मेट में धोनी अभी सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी हैं. 

4/7

Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav,

Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav,

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दोनों अब तक सीरीज में 12-12 विकेट ले चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका में अब अगर यह और विकेट लेते हैं तो किसी भी स्पिनर द्वारा वनडे सीरीज में लिए गए ये सबसे ज्यादा विकेट होंगे.

5/7

Virat Kohli, 5th ODI

Virat Kohli, 5th ODI

विराट कोहली अगर इस मैच में दो और कैच लपक लेते हैं तो दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच किसी भी वनडे सीरीज में विकेटकीपर के अलावा सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. कोहली के नाम इस समय 16 कैच हैं. सबसे ज्यादा कैच लेने  का रिकॉर्ड 19 कैच के साथ ग्रीम स्मिथ के नाम है. दूसरे नंबर पर 17 कैच के साथ राहुल द्रविड़ हैं.

 

6/7

Ajinkya Rahane, INDvsSA

Ajinkya Rahane, INDvsSA

अजिंक्य रहाणे के पास भी इस मैच में अपने तीन हजार रन पूरा करने का मौका होगा. भारत की तरफ से 88 वनडे मैच खेलते हुए रहाणे ने 2920 रन बनाए हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 80 रन बनाते ही वो वनडे क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरा कर लेंगे.

7/7

Virat Kohli

Virat Kohli

भारतीय कप्तान विराट कोहली की कोशिश पांचवें वनडे में एक बार फिर शतक लगाने पर होगी. एक और शतक जड़ते ही कप्तानी करते हुए विराट अपने 13 शतक पूरा कर लेंगे और कप्तान के तौर पर सबसे अधिक शतक जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे.