मॉनसून में रहना है चुस्त और दुरुस्त, तो इन चीजों से बना लें मीलों की दूरी

बारिश के दौरान स्ट्रीट फूड ही नहीं बल्कि घर में बनने वाले खाने पर भी खास ध्यान देना चाहिए. क्योंकि बारिश के दौरान मिलने वाली सब्जियों और फलों से भी बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 29, 2019, 14:07 PM IST

नई दिल्लीः मौसम में बदलाव के साथ ही व्यक्ति के शरीर की जरूरतें भी बदलने लगती हैं. ऐसे में हमें अक्सर मौसम के हिसाब से ही अपने खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि यही खाना कई बार आपकी बीमारी का कारण बन जाता है. बता दें बारिश के मौसम के दौरान इंफेक्शन का खतरा सबसे अधिक होता है. ऐसे में स्ट्रीट फूड ही नहीं बल्कि घर में बनने वाले खाने पर भी खास ध्यान देना चाहिए. क्योंकि बारिश के दौरान मिलने वाली सब्जियों और फलों से भी बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश के मौसम के दौरान आपका खानपान कैसा होना चाहिए और वह कौन सी चीजें हैं, जिन्हें बारिश के दौरान इग्नोर करना चाहिए.

1/4

मशरूम

stay away from mushroom

बारिश के मौसम के दौरान मशरूम खाने से बचें. इस मौसम में मिलने वाले मशरूम से इंफेक्शन होने का खतरा रहता है, जिसके चलते डॉक्टर्स भी मानसून के दौरान मशरूम खाने से बचने की सलाह देते हैं.

2/4

सी फूड

sea food can be dangerous in monsoon

बारिश के मौसम में सी फूड से भी दूरी बनाए रखना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में मछलियां और झीगें बच्चों को जन्म देते हैं, इसलिए हमें इनका सेवन नहीं करना चाहिए. बारिश के दौरान इन्हें खाने से कई तरह की बीमारियों का भी खतरा बना रहता है.

3/4

आलू, अरबी और कटहल

Potatoes and jackal

आलू की सब्जी को भारतीय घरों में बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. बारिश के दौरान आलू के पकौड़ों का अपना ही मजा है, लेकिन  आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि आलू, कटहल और अरबी जैसी सब्जियां पचने में बाकि सब्जियों से ज्यादा समय लेते हैं. जिसके चलते मानसून के दौरान इसे न खाने की सलाह दी जाती है.

4/4

पत्तेदार सब्जियां

Leafy vegetables

वैसे तो पत्तेदार सब्जियों में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिसके चलते यह हर मौसम में बेस्ट माना जाता है, लेकिन बारिश के दौरान इनमें छोटे-छोटे कीड़े होते हैं और यह इन्हीं सब्जियों में अंडे भी दे देते हैं. जिसके चलते बारिश में इन्हें न खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप फिर भी ये सब्जियां बनाना चाहते हैं तो पहले इसे गर्म पानी से धो लें. ताकि इसमें मौजूद कीड़े अलग हो जाएं.