close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जब थककर पस्त हुए 'फिनिशर किंग' धोनी, तो कुछ यूं मिला दिनेश कार्तिक का सहारा

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में जीत दर्ज करने के बाद मंगलवार महेन्द्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि आज वह अपने चिर-परिचित अंदाज में दिखे. भारतीय कप्तान ने दिनेश कार्तिक के साथ-साथ तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की अंतिम ओवरों में की गई गेंदबाजी की भी तारीफ की.

चतुरेश तिवारी | Jan 15, 2019, 21:16 PM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में जीत दर्ज करने के बाद मंगलवार महेन्द्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि आज वह अपने चिर-परिचित अंदाज में दिखे. भारतीय कप्तान ने दिनेश कार्तिक के साथ-साथ तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की अंतिम ओवरों में की गई गेंदबाजी की भी तारीफ की.

 

1/5

कोहली ने वनडे का 39वां शतक लगाया

Kohli scores 39th ODI century

299 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए भारत ने ठोस शुरुआत की. कोहली ने अपना 39वां शतक लगाया. हालांकि शतक लगाने के बाद कोहली ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. उस समय भारत को जीत के लिए 57 रन की जरूरत थी. विराट के विकेट मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई. 

 

2/5

विराट कोहली ने धोनी-कार्तिक की खुले दिल से तारीफ की

Dinesh Karthik support tired MS dhoni

भारत ने एडिलेड वनडे जीतकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर ला दी है. धोनी ने शानदार वापसी की. उन्होंने 54 गेंदों पर 55 रन की नाबाद पारी खेली. धोनी ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर पुराने माही की याद दिला दी. धोनी को दिनेश कार्तिक ने ऐन वक्त पर साथ दिया. कोहली ने दोनों 'विकेटकीपर बल्लेबाजों' धोनी और कार्तिक की सूझबूझ की जमकर तारीफ की. 

3/5

धोनी ने नहीं हारी हिम्मत, कार्तिक ने कम किया दबाव

Dhoni did not give up, Karthik release pressure

धोनी भी गर्मी और उमस से संघर्ष करते नजर आए. फीजियो की मदद ली लेकिन हिम्मत नहीं हारी. धोनी के जज्बे को दाद देनी होगी. पहले उन्होंने 50 ओवर तक विकेट कीपिंग की और फिर अंत तक बल्लेबाजी की. दबाव के इस क्षण में उन्हें दिनेश कार्तिक का साथ मिला. कार्तिक ने धोनी पर बन रहे दबाव को समझा और उसके अनुरूप अपना खेल बदला. उन्होंने 14 गेंदों पर 25 रन की तेजतर्रार पारी खेली. धोनी ने जब देखा कि कार्तिक लय में आ चुके है तो सिंगल लेकर उन्हें स्ट्राइक दी. बहुत राहत मिली. कार्तिक ने लगभग प्रत्येक गेंद पर दो रन निकाले. 

4/5

धोनी ने कोहली को दी थी शांत रहने की सलाह

MS Dhoni advised Kohli to be cool

कोहली ने भी मैच के बाद अपनी प्रतिक्रिया में इसका जिक्र किया. उन्होंने कहा, "उस समय जब धोनी थककर पस्त हो गए थे, दिनेश ने उनका दबाव कम किया. मुझे लगता है कि दिनेश ने सही समय पर सही इरादा दिखाया और तेजी से रन बटोरे जिसकी उस समय सख्त आवश्यकता थी. लेकिन हां, धोनी ने हमेशा की तरह बल्लेबाजी की. उसने मुझे भी शांत रहने की सलाह दी. धोनी ने सोचा कि मैं बहुत ज्यादा उत्साहित हो जाऊंगा और खराब शॉट खेलूंगा लेकिन हम मिलकर कुछ इसी तरह की बल्लेबाजी करते हैं. हम एकदूसरे की मदद करने का प्रयास करते हैं और आज की रात हम दोनों के लिए खास है." 

5/5

लंबे समय बाद धोनी के साथ बल्लेबाजी करना अच्छा लगा: कार्तिक

It was good, batting with Dhoni after a long time: Dinesh Karthik

कार्तिक ने भी मैच के बाद धोनी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह काफी लंबे समय क्रीज पर थे, गर्मी के कारण उन्हें क्रैंप आ गए थे. मुझे तेजी से रन बनाने थे. मैंने हर गेंद और तीन रन बटोरने की कोशिश की. इससे धोनी और ज्यादा परेशान हुए. उनके साथ लंबे समय बाद खेलना अच्छा लगा. जीत के बाद दिनेश कार्तिक ने कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन ने उन्हें छठे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए मैच फिनिशर की भूमिका सौंपी है.