Winter Tips: सर्दियों में रखें स्वास्थ्य का ख्याल, डाइट में शामिल करें ये चीजें...

सर्दियों में आप अपने परिवार की देखरेख अपने ही घर में मौजूद अनाज से कर सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 02, 2018, 10:50 AM IST

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों में अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ना शुरू हो जाती हैं. सर्दी का मौसम खास करके ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए अपने साथ ढेरों समस्याएं लेकर आता है. ऐसे में हर कोई इस सोच में लगा रहता है कि आखिर वह क्या चीजें हैं जो उनके परिवार के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है. इसके लिए लोग कई तरह की दवाइयों से लेकर तरह-तरह के नुस्खे भी आजमाता है, लेकिन बता दें सर्दियों में आप अपने परिवार की देखरेख अपने ही घर में मौजूद अनाज से कर सकते हैं. ये अनाज न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को ठीक रखेंगे बल्कि बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाते हैं.

1/6

बाजरा

 Millet's benefits in winter

बाजरा एक फाइबर युक्त अनाज होने के साथ ही मैग्नीशियम और पौटेशियम का सबसे बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और करकुमिन बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा कम करने में भी बेहद कारगर होता है.

2/6

सोयाबीन

Soybean's benefits in winter

सर्दियों में सोयाबीन का सेवन ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करता है. प्लांट बेस्ड प्रोटीन होने के चलते यह दिल के रोगों को भी दूर रखता है और ब्लड सर्कुलेशन सही करने में मदद करता है. बता दें सोयाबीन में आयरन और कैल्शियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर के दर्द में भी राहत मिलती है.

3/6

अलसी

Linseed's benefits in winter

अगर सर्दी में आप बार-बार जुकाम और खांसी की समस्या झेल रहे हैं तो अलसी आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है. इसके लिए आप इसकी चाय या भूंजकर कच्चा भी खा सकते हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है. इसके अलावा यह कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए भी काफी स्वास्थ्यमंद होता है.

4/6

तिल

sesame seed's benefit in winter

सर्दी के मौसम में तिल किसी वरदान से कम नहीं मानी जाती. सर्दी के मौसम में तिल से बने लड्डू या मिठाइयों का सेवन शरीर में गरमाहट पहुंचाती है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखती है. इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल्स, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन हार्ट संबंधी समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है.

5/6

रामदाना

Ramdana benefit in Winter

रामदाना प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम का एक बेहतर स्त्रोत माना जाता है. सर्दियों के मौसम में इसका सेवन सर्दी-जुकाम को दूर रखता है और हड्डियों के दर्द में भी राहत पहुंचाता है. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है जिससे शुगर लेवल संतुलित रहता है, जिससे काफी हद तक ब्लड प्रेशर की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

6/6

मक्का

Corn Benefit in winter

मक्का बच्चों से लेकर बड़े सभी को पसंद आता है. इसे आप किसी भी तरह से अपने परिवार को सर्व कर सकते हैं. सब्जी बनाने से लेकर उबालकर मसाले के साथ सर्व करने तक आप इसे किसी भी रूप में परोसें सब बड़े चांव से खाते हैं. ऐसे में यह आपके लिए प्लस प्वॉइंट हो जाता है, क्योंकि कुछ पोष्टिक चीजें लोगों को खिलाना बेहद मुश्किल होता है. बता दें मक्के में भरपूर मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी-12, बी-1, बी-5 और विटामिन-C, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होता है. जो शरीर को ऊर्जावान बनाता है और कई रोगों से लड़ने में शरीर की मदद करता है. यह कैंसर के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट रिलेटेड डिसीजेस को भी कम करता है.