बदल रहा है महिलाओं का मिजाज, अब स्टाइल से ज्यादा आराम को दे रही हैं तवज्जो

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

Mar 12, 2018, 10:57 AM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

Interesting News for NRI readers

न्यूयॉर्क: दुनियाभर की महिलाएं अब स्टाइल से ज्यादा आराम को तवज्जो दे रही हैं. इसका सबूत है हील्स की बिक्री में आई कमी और स्नीकर्स या स्पोर्ट्स शूज की बिक्री में हुआ इजाफा है. दैनिक भास्कर ने अपने सोमवार के अंक में इस खबर को पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक 1 साल में दुनिया भर में हील्स की बिक्री में 12% की कमी आई है, जबकि स्नीकर्स की बिक्री 37% बढ़ गई है. ये सारे आंकड़े न्यूयॉर्क की एक मार्केट रिसर्च फर्म एनपीडी ग्रुप के अध्ययन से निकले हैं. टीम को लीड करने वाली केटी स्मिथ बताती हैं- 'हमारे अध्ययन के बाद तमाम लोगों का कहना था कि हील्स का चलन विकल्पों की कमी की वजह से घटा है. ये बात गलत है. हील्स की वैरायटी तो एक साल में 28% बढ़ी है, लेकिन इसकी बिक्री फिर भी घट गई. दरअसल इसके पीछे असल कारण है महिलाओं की ओर से आराम को स्टाइल पर तवज्जो देना और फिटनेस को लेकर उनमें बढ़ती सजगता. रनिंग और योगा जैसी एक्टिविटी में महिलाओं की सक्रियता लगातार बढ़ी है, इसलिए वो स्नीकर्स या स्पोर्ट्स शूज को पसंद कर रही हैं. ज्यादातर ऑफिस भी अब महिलाओं और पुरुषों के स्नीकर्स पहनकर आने को लेकर आपत्ति नहीं जताते. महिलाओं की फील्ड वर्क और मार्केट जॉब में भी सक्रियता तेजी से बढ़ी है, जो हील्स पहनकर संभव नहीं. हमारे अध्ययन में 50% महिलाओं ने कहा कि वो जब शॉपिंग पर जाती हैं, तो ऐसी चीजों पर ज्यादा खर्च करती हैं, जो आरामदायक हों.'

2/5

Interesting News for NRI readers

जयपुर: राजस्थान से दिल्ली जाने के दो दिन के भीतर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफसरों की उम्र पर बड़ा बयान दिया. शनिवार को विधायकों के सम्मेलन में मोदी ने 40 साल से अधिक उम्र के कलेक्टरों को पिछड़े जिलों के विकास में बाधा बताया. इसी आधार पर दैनिक भास्कर के जयपुर संस्करण में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में दावा किया गया है कि पीएम मोदी के इस बयान को यदि राज्य में लागू कर दिया जाए तो 17 जिलों के कलेक्टरों और 22 जिलों के एसपी की विदाई तय मानी जानी चाहिए. खबर में आशंका जताई गई है कि हो सकता है कि अगली तबादला सूची में इसकी झलक भी दिख जाए. खबर के मुताबिक राज्य में केवल ऐसे 16 जिले हैं, जहां 40 से कम उम्र के कलेक्टर हैं. इससे भी बुरा हाल पुलिस में है, यहां 12 जिलों में ही सीधी भर्ती वाले आईपीएस अफसरों से बतौर एसपी सेवाएं ली जा रही हैं. गौरतलब है कि झुंझुनूं में दो दिन पहले ही मोदी का कार्यक्रम था, जहां उन्हें काले झंडे दिखाए गए थे. यहां प्रमोटी आईएएस दिनेश कुमार यादव कलेक्टर हैं, जिनकी उम्र 56 साल है.

3/5

Interesting News for NRI readers

वाराणसी: अस्सी घाट पर जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल माक्रों के साथ मोदी गंगा विहार के लिए निकलेंगे तब पूरे बनारसी ठसक के साथ काशी की संस्कृति को निहारेंगे. दैनिक जागरण ने अपने सोमवार के अंक में इस यात्रा को बहुत ही वृहद रूप से कवर किया है. अखबार में विशेष पन्ने भी लगाए गए हैं. खबर के मुताबिक माक्रों व मोदी के लिए गंगा में विहार के लिए दो बजड़ा तैयार किया गया है. रविवार को एसपीजी और फ्रांस की सिक्योरिटी टीम जीएसपीआर के साथ सैन्य अधिकारियों ने दीपक साहनी और पंकज साहनी के बजड़ा का निरीक्षण करने के बाद उसे माक्रों-मोदी के लिए फाइनल किया गया है. एसपीजी के निर्देश पर बजड़ा को नया लुक दिया गया है. बजड़े की छत पर गुलाब की पंखुड़ियों की चादर बिछी होगी, आरामदायक कुर्सियों के साथ ही गद्दा, मसनद होगा. सुविधानुसार माक्रों-मोदी गंगा की लहरों गुलाब की खुशूब के बीच काशी की विरासत को देखेंगे.

4/5

Interesting News for NRI readers

लुधियाना: रविवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने जन्मदिन पर युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किए. दैनिक जागरण ने इस खबर को अपने चंडीगढ़ संस्करण में पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक राज्य स्तरीय समारोह में कैप्टन ने दावा किया कि सरकार ने एक साल में 1.61 लाख युवाओं को नौकरियां प्रदान की हैं. लेकिन साथ ही ये भी स्वीकार किया कि उनके पास सरकारी नौकरियां नहीं हैं. सीएम ने कहा कि पंजाब छोटा राज्य है और जितने सरकारी पद खाली हो रहे हैं, उन्हें भरा जा रहा है. लेकिन सभी बेरोजगारों को सरकारी नौकरी देना असंभव है. सरकार देश के बड़े कॉरपोरेट घरानों के साथ मिलकर युवाओं को नौकरी प्रदान कर रही है. युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए प्रदेश में स्किल यूनिवर्सिटी खोली जाएगी. इसके साथ ही सरकार जल्द ही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी खोलेगी. खबर के मुताबिक अब अगले पड़ाव में 8 अप्रैल को पटियाला में हेल्थ एंड मेडिकल रोजगार मेला आयोजित होगा.

5/5

Interesting News for NRI readers

नई दिल्ली: हिन्दुस्तान अखबार के सोमवार के अंक में छपी एक महत्वपूर्ण खबर के मुताबिक उपभोक्ताओं की शिकायत घर बैठे दर्ज की जाएगी. खबर में बताया गया है कि ग्राहक को सिर्फ एक टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल करनी होगी. सरकार इसके लिए अब बैंक मित्र की तर्ज पर ग्राहक मित्र नियुक्त करेगी. इसी तरह की एक अन्य जरूरी खबर यह है कि बिजली मंत्रलय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सभी सरकारी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों को स्थानीय यात्राओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है.