close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: अभ्यास मैच में एमएस धोनी का शतक, जानिए क्यों खास है टीम इंडिया के लिए

टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में जीत हासिल की जिसमें एमएस धोनी का शतक के साथ फॉर्म वापस हासिल करना अहम रहा. 

विकास शर्मा | May 29, 2019, 09:02 AM IST

कार्डिफ: विश्व कप 2019 के अभ्यास मैचों के अपने पहले मुकाबले में जब टीम इंडिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ हार मिली तो फैंस को चिंता तो हुई, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है. दूसरे मैच में जब बांग्लादेश से मुकाबला था तब उम्मीद की जा रही थी की टीम जीत दर्ज करेगी ही और हुआ भी यही. इतना ही नहीं मैच के बाद कप्तान विराट ने कहा कि जैसा हम चाहते थे मैच वैसा ही हुआ. मैच में  केएल राहुल और एमएस धोनी के शतकों से विश्व कप से पहले मध्यक्रम को लेकर आश्वस्त होने वाले भारत ने इस मैच में  बांग्लादेश को 95 रन से हराकर क्रिकेट महाकुंभ से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की. 

1/8

धोनी-केएल ने दी राहत

Dhoni KL Rahul gives Relief

पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हारने वाले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को होने वाले मैच से पूर्व मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की. मैच में शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाज शिखर धवन (एक), रोहित शर्मा (19) और कप्तान विराट कोहली (47) लगातार दूसरे मैच में असफल रहे. लेकिन इस मैच में धोनी के साथ केएल राहुल ने शतक लगाए जिससे टीम को काफी राहत मिली है. (फोटो: Reuters)

2/8

नंबर चार की समस्या का हल

No 4 Problem resolved

राहुल ने चौथे नंबर की उसकी समस्या लगभग समाप्त कर दी है. राहुल ने 99 गेंदों पर 12 चौकों और चार छक्कों की मदद से 108 रन बनाये और चौथे नंबर पर अपना दावा मजबूत किया. राहुल पिछले कुछ समय से वनडे में नाकाम चल रहे थे. इससे पहले वे मोहली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 60 रन बना सके थे. पिछले साल इंग्लैंड में उसके खिलाफ वे दो वनडे मैचों में 9 और शून्य रन बना सके थे. (फोटो: ANI)

3/8

कप्तान की उम्मीदों के पूरी किया केएल ने

KL Fulfills captains need

विश्व कप में भारत का नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा यह टीम चयन के बाद से लेकर ही चर्चा का विषय बना हुआ था. राहुल को दोनों अभ्यास मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के उतारकर कोहली ने साफ संकेत दे दिये कि इस महत्वपूर्ण स्थान के लिये कौन उनकी पहली पसंद है. राहुल ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया तथा नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करके अपने पुल, कट और कवर ड्राइव का बेहतरीन नमूना पेश किया. नंबर चार के लिये चयनकर्ताओं की पहली पसंद विजय शंकर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन केवल दो रन ही बना पाये. (फोटो: ANI)

4/8

नाजुक स्थिति से उबारा केएल-धोनी ने

Dhoni KL saves India

एक समय टीम इंडिया 102 रनों पर चार विकेट गंवा चुकी थी. लेकिन इसके बाद केएल राहुल और एमएस धोनी ने पारी को संभाला और  इन दोनों पांचवें विकेट के लिये 164 रन की साझेदारी करके भारत को चार विकेट पर 102 रन की संकटपूर्ण स्थिति से उबारकर सात विकेट पर 359 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. राहुल 44 वें ओवर में जबकि धोनी आखिरी ओवर में आउट हुए. (फोटो: PTI)

5/8

धोनी की शानदार वापसी

MS Dhoni returns

इस मैच में सबसे बढिया खबर धोनी का फॉर्म में वापस आना रहा. धोनी ने 78 गेंदों पर 113 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और सात छक्के शामिल हैं. इसके अलावा धोनी आखिरी ओवर तक टिके रहे. धोनी 22वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने अगले ओवर में दूसरी गेंद पर ही चौका लगा कर अपने इरादे जाहिर कर दिए. हालांकि केएल के तेजी से रन बनाने की वजह से धोनी ने अपना पूरा समय लिया और अपनी 23वीं गेद पर छक्का लगाया. (फोटो: IANS)

6/8

राहुल के बाद बनाए तेजी से रन

Dhoni made quick runs after Rahul

35वें ओवर के बाद धोनी ने अपना गियर बदला और पहले अपनी चौके से अपनी फिफ्टी पूरी की. राहुल के आउट होने के बाद धोनी ने ताबड़ तोड़ बल्लेबाजी की और टीम का स्कोर 300 के पार कराते हुए आखिरी ओवर में आउट होने से पहले टीम का स्कोर 350 के करीब पहुंचा दिया.  वे 348 के स्कोर पर शाकिब उल हसन की गेंद पर और  आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड हुए. (फोटो: Reuters)

7/8

शानदार हिटिंग से किया प्रभावित

great Hitting by Dhoni

धोनी ने स्पिनरों को खास तौर पर निशाने पर लिया. उन्होंने आगे बढ़कर कई दर्शनीय शॉट लगाये तथा इस बीच अपनी पावर हिटिंग से भी प्रभावित किया. उन्होंने अबू जायद पर अपनी पारी का छठा छक्का लगाकर केवल 73 गेंदों पर शतक पूरा किया. इस पारी के बाद धोनी के विश्व कप में पांचवें नंबर पर उतरने की संभावना बढ़ गई है. धोनी ने इस पारी से अपने आलोचकों को शांत तो किया ही साथ ही फैंस को भरोसा भी दिला दिया कि टीम खिताब की प्रबल दावेदार है. (फोटो: ANI)

8/8

बिखर गई बांग्लादेश की टीम

Bangladesh Shatters

मध्यक्रम में हार्दिक पंड्या ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाये जबकि रविंद्र जडेजा 11 और कार्तिक सात रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं विजय शंकर अभ्यास मैचों का फायदा नहीं उठा सके. विजय शंकर केवल 2 रन ही बना सके. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों, खासकर स्पिनर्स ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों के तेजी से रन बनाने नहीं दिए जिससे बांग्लादेश की पूरी टीम दबाव में आ गई और  264 रन बनाकर आउट हो गई. भारत के लिए कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने 3-3 विकेट लिए जबकि बुमारह ने दो और जडेजा ने एक विकेट लिया. (फोटो: Reuters)