photoDetails1hindi

World Cup 2019: अभ्यास मैच में एमएस धोनी का शतक, जानिए क्यों खास है टीम इंडिया के लिए

टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में जीत हासिल की जिसमें एमएस धोनी का शतक के साथ फॉर्म वापस हासिल करना अहम रहा. 

धोनी-केएल ने दी राहत

1/8
धोनी-केएल ने दी राहत

पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हारने वाले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को होने वाले मैच से पूर्व मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की. मैच में शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाज शिखर धवन (एक), रोहित शर्मा (19) और कप्तान विराट कोहली (47) लगातार दूसरे मैच में असफल रहे. लेकिन इस मैच में धोनी के साथ केएल राहुल ने शतक लगाए जिससे टीम को काफी राहत मिली है. (फोटो: Reuters)

नंबर चार की समस्या का हल

2/8
नंबर चार की समस्या का हल

राहुल ने चौथे नंबर की उसकी समस्या लगभग समाप्त कर दी है. राहुल ने 99 गेंदों पर 12 चौकों और चार छक्कों की मदद से 108 रन बनाये और चौथे नंबर पर अपना दावा मजबूत किया. राहुल पिछले कुछ समय से वनडे में नाकाम चल रहे थे. इससे पहले वे मोहली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 60 रन बना सके थे. पिछले साल इंग्लैंड में उसके खिलाफ वे दो वनडे मैचों में 9 और शून्य रन बना सके थे. (फोटो: ANI)

कप्तान की उम्मीदों के पूरी किया केएल ने

3/8
कप्तान की उम्मीदों के पूरी किया केएल ने

विश्व कप में भारत का नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा यह टीम चयन के बाद से लेकर ही चर्चा का विषय बना हुआ था. राहुल को दोनों अभ्यास मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के उतारकर कोहली ने साफ संकेत दे दिये कि इस महत्वपूर्ण स्थान के लिये कौन उनकी पहली पसंद है. राहुल ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया तथा नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करके अपने पुल, कट और कवर ड्राइव का बेहतरीन नमूना पेश किया. नंबर चार के लिये चयनकर्ताओं की पहली पसंद विजय शंकर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन केवल दो रन ही बना पाये. (फोटो: ANI)

नाजुक स्थिति से उबारा केएल-धोनी ने

4/8
नाजुक स्थिति से उबारा केएल-धोनी ने

एक समय टीम इंडिया 102 रनों पर चार विकेट गंवा चुकी थी. लेकिन इसके बाद केएल राहुल और एमएस धोनी ने पारी को संभाला और  इन दोनों पांचवें विकेट के लिये 164 रन की साझेदारी करके भारत को चार विकेट पर 102 रन की संकटपूर्ण स्थिति से उबारकर सात विकेट पर 359 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. राहुल 44 वें ओवर में जबकि धोनी आखिरी ओवर में आउट हुए. (फोटो: PTI)

धोनी की शानदार वापसी

5/8
धोनी की शानदार वापसी

इस मैच में सबसे बढिया खबर धोनी का फॉर्म में वापस आना रहा. धोनी ने 78 गेंदों पर 113 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और सात छक्के शामिल हैं. इसके अलावा धोनी आखिरी ओवर तक टिके रहे. धोनी 22वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने अगले ओवर में दूसरी गेंद पर ही चौका लगा कर अपने इरादे जाहिर कर दिए. हालांकि केएल के तेजी से रन बनाने की वजह से धोनी ने अपना पूरा समय लिया और अपनी 23वीं गेद पर छक्का लगाया. (फोटो: IANS)

राहुल के बाद बनाए तेजी से रन

6/8
राहुल के बाद बनाए तेजी से रन

35वें ओवर के बाद धोनी ने अपना गियर बदला और पहले अपनी चौके से अपनी फिफ्टी पूरी की. राहुल के आउट होने के बाद धोनी ने ताबड़ तोड़ बल्लेबाजी की और टीम का स्कोर 300 के पार कराते हुए आखिरी ओवर में आउट होने से पहले टीम का स्कोर 350 के करीब पहुंचा दिया.  वे 348 के स्कोर पर शाकिब उल हसन की गेंद पर और  आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड हुए. (फोटो: Reuters)

शानदार हिटिंग से किया प्रभावित

7/8
शानदार हिटिंग से किया प्रभावित

धोनी ने स्पिनरों को खास तौर पर निशाने पर लिया. उन्होंने आगे बढ़कर कई दर्शनीय शॉट लगाये तथा इस बीच अपनी पावर हिटिंग से भी प्रभावित किया. उन्होंने अबू जायद पर अपनी पारी का छठा छक्का लगाकर केवल 73 गेंदों पर शतक पूरा किया. इस पारी के बाद धोनी के विश्व कप में पांचवें नंबर पर उतरने की संभावना बढ़ गई है. धोनी ने इस पारी से अपने आलोचकों को शांत तो किया ही साथ ही फैंस को भरोसा भी दिला दिया कि टीम खिताब की प्रबल दावेदार है. (फोटो: ANI)

बिखर गई बांग्लादेश की टीम

8/8
बिखर गई बांग्लादेश की टीम

मध्यक्रम में हार्दिक पंड्या ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाये जबकि रविंद्र जडेजा 11 और कार्तिक सात रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं विजय शंकर अभ्यास मैचों का फायदा नहीं उठा सके. विजय शंकर केवल 2 रन ही बना सके. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों, खासकर स्पिनर्स ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों के तेजी से रन बनाने नहीं दिए जिससे बांग्लादेश की पूरी टीम दबाव में आ गई और  264 रन बनाकर आउट हो गई. भारत के लिए कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने 3-3 विकेट लिए जबकि बुमारह ने दो और जडेजा ने एक विकेट लिया. (फोटो: Reuters)

photo-gallery