Advertisement
trendingPhotos2341933
photoDetails1hindi

Photos: दुनिया के वे 5 देश, जहां आप महज 10 हजार रुपये में जमकर कर सकते हैं हफ्ते भर सैर-सपाटा, खाने- पीने समेत चीजों का होगा इंतजाम

Cheap and Best Foreign Tour: भारत में जब से मिडिल क्लास आर्थिक रूप से मजबूत हुआ है, लोगों में लोगों में घूमने- फिरने का चलन भी बढ़ गया है. लोग न केवल देश में बल्कि विदेश में भी ट्रिप के प्लान कर रहे हैं. आज हम आपको 5 ऐसे देशों के नाम बता रहे हैं, जहां पर आप महज 10 हजार रुपये लेकर 5 दिनों तक खाना-पीना और घूमना फिरना करके शान के साथ अपने देश वापस लौट सकते हैं. टिकट फेयर इस खर्चे में शामिल नहीं है. 

 

ईरान

1/5
ईरान

अगर आप कम पैसों में विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ईरान आपके लिए मुफीद रहेगा. फोर्ब्स इंडिया वेबसाइट के मुताबिक भारत का 1 रुपया और ईरान की मुद्रा यानी ईरानी रियाल के 503 रुपये बराबर हैं. यानी अगर आप भारत से 10 हजार रुपये लेकर वहां पहुंचते हैं तो वो ईरान पहुंचते ही 50 लाख ईरानी रियाल में कन्वर्ट हो जाएंगे. इतनी धनराशि में आप मजे और शान के साथ अपना टूर एंज्वॉय कर सकते हैं. 

 

वियतनाम

2/5
वियतनाम

घूमने के लिहाज से भारत का दूसरा पड़ोसी देश वियतनाम है. वहां की मुद्रा यानी वियनामी डोंग की करेंसी वेल्यू बहुत कम है. मौजूदा समय में भारत का 1 रुपये वियतनाम के 306 वियतनामी डोंग के बराबर हैं. भारत से 10 हजार रुपये लेकर जाने पर वे करीब 30 लाख वियतनामी डोंग में बदल जाएंगे. वियतनाम हरा-भरा और आतिथ्य सत्कार के लिए प्रसिद्ध है. भारत के लोगों को वहां खासा सम्मान मिलता है. 

 

इंडोनेशिया

3/5
इंडोनेशिया

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है. इसके बावजूद वहां पर भारतीय संस्कृति का गहरा असर देखने को मिलता है. वहां के नोटों पर भगवान गणेश छपे हुए हैं. जबकि देश की सरकारी एयरलाइन का नाम गरुड़ एयरलाइन है. पिछले कुछ वर्षों में इंडोनेशिया का विदेशी मुद्रा भंडार काफी गिर गया है, जिसके चलते वहां की मुद्रा यानी इंडोनेशियाई रुपिया की करेंसी वेल्यू बहुत गिर गई है. अब भारत का एक रुपया और इंडोनेशिया के 197 रुपये की वेल्यू बराबर है. भारत के 10 हजार रुपये इंडोनेशिया में पहुंचकर 19 लाख 70 हजार रुपये बन जाएंगे, जिनसे जमकर ट्रिप एंज्वॉय कर सकते हैं. 

 

उज़्बेकिस्तान

4/5
उज़्बेकिस्तान

उज्बेकिस्तान मध्य एशिया का अहम देश है, जिसके भारत के साथ सदियों से दोस्ताना संबंध रहे हैं. वह एक ठंडा देश है, जहां पर साल के अधिकतर महीनों में कड़ाके की ठंड पड़ती है. भारत से उज्बेकिस्तान के लिए फ्लाइट सुविधा मौजूद है. आकार में विशाल होने के बावजूद उस देश की अर्थव्यवस्था बेहद कमजोर है, जिसके चलती उसकी मुद्रा की करेंसी वेल्यू भी डाउन है. भारत के 10 हजार रुपये और उज्बेकिस्तान की मुद्रा यानी 15 लाख उज्बेकिस्तानी सोम बराबर हैं. इतने पैसों से आप भी उज्बेकिस्तान पहुंचकर खुद को अंबानी- अडाणी से कम अमीर महसूस नहीं करेंगे. 

 

कंबोडिया

5/5
कंबोडिया

कंबोडिया भारत के पूर्वोत्तर में बसा खूबसूरत पहाड़ी देश है, जहां पर अंगोरवाट का मंदिर स्थित है. यह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है, जिसका निर्माण कई सदियों पहले भारत से कंबोडिया पहुंचे राजाओं ने करवाया था. अब यह मंदिर एक विश्व धरोहर है, जिसे देखने के लिए हर साल लाखों लोग वहां पहुंचते हैं. कंबोडिया की आर्थिक स्थिति भी बेहतर नहीं है. जिसकी वजह से उसकी मुद्रा की वेल्यू बहुत कम है. भारत के 10 हजार रुपये वहां पहुंचकर 4 लाख 90 हजार कंबोडियाई रील में बदल जाएंगे. कंबोडियाई रील वहां की मुद्रा का नाम है. इतनी धनराशि एक शानदार फॉरेन ट्रिप के लिए कम नहीं है. 

Disclaimer: विदेशी मुद्रा विनिमय की दर नियमित रूप से बदलती रहती है. लेख में प्रकाशित दरें 14 जून 2024 को मुद्रा विनिमय के आंकड़ों के आधार पर लिखी गई हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़