Advertisement
trendingPhotos2297733
photoDetails1hindi

भारत का एक ऐसा गांव जहां सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे लेते हैं जन्म, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पा रहें इसका रहस्य

Village Of Twins: जुड़वा बच्चे होना बहुत आम बात नहीं है, यह बात भारत के इस एक गांव पर लागू नहीं होती है. यहां हम केरल के मलप्पुरम जिले में स्थित कोडिन्ही गांव के बारे में बात कर रहे हैं. इसे विलेज ऑफ ट्विंस भी कहा जाता है. आज हम आपको इस लेख में हैरत में डाल देने वाले इसी गांव के बारे में बता रहे हैं.

सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चों वाला गांव

1/6
सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चों वाला गांव

एक रिपोर्ट के अनुसार, जुड़वा बच्चे होना बहुत रेयर है. भारत में हर 1000 बच्चों में केवल 9 जुड़वा बच्चे ही पैदा होते हैं. लेकिन केरल इस गांव में लगभग हर घर में एक जुड़वा बच्चे हैं. 2008 के डेटा के अनुसार, दो हजार की आबादी वाले इस गांव में जुड़वा बच्चों की संख्या 400 थी.

वैज्ञानिक भी हो गए फेल

2/6
वैज्ञानिक भी हो गए फेल

कोडिन्ही गांव में ऐसा क्या है कि यहां जुड़वा बच्चों की संख्या इतनी ज्यादा है? इसका जवाब कई वैज्ञानिक भी अभी तक नहीं खोज पाएं है. जिसके कारण यह गांव एक रहस्य बनकर रह गया है.

ट्विन टाउन के नाम से फेमस

3/6
ट्विन टाउन के नाम से फेमस

जुड़वा बच्चों की संख्या ज्यादा होने के कारण कोडिन्ही को ट्विन टाउन निकनेम भी दिया गया है. यहां ट्विंस एंड किन एसोसिएशन भी बनाया गया है जो ट्विंस को आर्थिक मदद पहुंचाता है.

गांव में लगा ये बोर्ड है खास

4/6
गांव में लगा ये बोर्ड है खास

जब आप केरल के इस गांव जाएंगे तो इसके एंट्री प्वाइंट पर एक ब्लू बोर्ड लगा हुआ है, जो इस गांव के रहस्य को बताता है. इस पर लिखा हुआ है भगवान के जुड़वां गांव में आपका स्वागत है-कोडिन्ही

गांव के नाम कई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

5/6
गांव के नाम कई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

कई रिपोर्ट्स के अनुसार, गांव में लगभग दो हजार परिवार रहते हैं, लेकिन आश्चर्यजनक बात यह है कि उनमें कम से कम चार सौ जुड़वां जोड़े हैं. इस गांव में हर उम्र के जुड़वा बच्चे हैं, जिनके नाम कई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं.

तीन जनरेशन से पैदा हो रहे जुड़वा बच्चे

6/6
तीन जनरेशन से पैदा हो रहे जुड़वा बच्चे

यह गांव काफी समय से जुड़वां बच्चों की बढ़ती आबादी के लिए सुर्खियों में रहा है. यहां के लोगों के अनुसार जुड़वां बच्चे पिछली तीन पीढ़ियों से गांव की गलियों में घूम रहे हैं, जिनमें सबसे बड़ी जोड़ी 1949 में पैदा हुई थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़