Advertisement
trendingPhotos2286964
photoDetails1hindi

स्किन का ग्लो बढ़ाना चाहते हैं आप? तो इन पर्पल फूड खाने की डालें आदत

Purple Foods For Skin: हम में काफी लोग चाहते हैं कि अपनी स्किन ग्लोइंग हो, ताकि एक गजब का कॉन्फिडेंस आ सके. ऐसे में आपको अपनी फूड हैबिट्स में थोड़ा चेंज लाना होगा, ताकि त्वचा पर अच्छा असर पड़ सके. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि कुछ पर्पल कलर के फूडस में एंटीःऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, सूजन, ओवरऑल हेल्थ और स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कि चमकती त्वचा के लिए है हमें कौन-कौन से बैंगनी फूड्स खाने चाहिए.

चुकंदर

1/5
चुकंदर

चुकंदर का सेवन करने या इसको जूस के तौर पर पीने से सूजन दूर होता है, साथ ही ब्लड फ्लो सही हो जाता है, ये दोनों चीजें हेल्दी स्किन के लिए बेहद जरूरी हैं. चुकंदर हमारे सेल्स को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं. ऐसे में स्किन से जुड़ी परेशानी दूर रहती है.

अंगूर

2/5
अंगूर

अंगूर खाने से धूप के अल्ट्रावायलेट रेज से होने वाले स्किन डैमेज से सुरक्षा मिलती है. यानी अगर आप घर के बाहर तपती धूप में निकलते हैं, आपके लिए अंगूर का सेवन और भी जरूरी हो जाता है. आप चाहें इसका सूखा रूप किशमिश भी खा सकते है.

बैंगन

3/5
बैंगन

बैंगन की मदद से कई टेस्टी डिशेज तैया की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्किन के लिए कितना फायदेमंद है. इस सब्जी में 'सोलासोडिन रमनोसिल ग्लाइकोसाइड' नामक कंपाउंड पाया जाता है, साथी ही ये विटामिन ए और विटामिन सी का रिच सोर्स है. ये हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

पैशन फ्रूट

4/5
पैशन फ्रूट

पैशन फ्रूट (Passion Fruit) में पिकेटेनॉल (Piceatannol) नामक एक खास पॉलीफेनोल (Polyphenol) एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ये हमारे स्किन सेल्स को सन डैमेज से बचाने में मदद करता है.

Purple Cabbage

5/5
Purple Cabbage

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि बैंगनी पत्तागोभी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है, इसे खाने से स्किन में तो ग्लो आता ही है. साथ ही अगर इसके पत्तों को त्वचा पर लगाएंगे तो इससे सूजन को भी दूर किया जा सकता है.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़