IG अनुराग अग्रवाल को जानिए जिनके कंधों पर होगा अब संसद की सिक्‍योरिटी का भार

दिसंबर 2023 में पार्लियामेंट हाउस (Parliament House) पर सुरक्षा में बड़ी चूक हुई थी. शीतकालीन सत्र के दौरान संसद भवन में स्मोक बम से हमला हुआ था, जिसके बाद कितने ही सुरक्षा कर्मियों पर गाज गिरी और 24 घंटों के अंदर ही कई लोगों को सस्पेंड किया गया.

आरती आज़ाद Fri, 01 Mar 2024-8:07 am,
1/7

सुरक्षा सेवा के प्रमुख

संयुक्त सचिव सुरक्षा पार्लियामेंट सिक्योरिटी सर्विस के प्रमुख होते हैं. 

2/7

लोक सभा स्पीकर

लोक सभा स्पीकर  (Lok sabha speaker) ओम बिरला (Om Birla) ने सीआरपीएफ (CRPF) के आईजी अनुराग अग्रवाल (IG Anurag Agrawal) को संयुक्त सचिव सुरक्षा नियुक्त किया.

3/7

अनुराग अग्रवाल 1998 बैच के IPS

सीआरपीएफ (CRPF) के आईजी अनुराग अग्रवाल की तीन साल के लिए डेपुटेशन पर नियुक्ति की गई है. वह 1998 बैच के असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अफसर हैं. उन्हें पिछले साल फरवरी में सीआरपीएफ का आईजी नियुक्त किया गया था. बता दें कि आईपीएस अधिकारी अनुराग अग्रवाल को 5 साल के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में महानिरीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है.

4/7

संसद भवन में सेंध के बाद कई सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठ रहे थे. 

 

5/7

लंबे समय से खाली था पद

रघुबीर लाल के यूपी तबादले के बाद काफी समय से ये पद खाली था, 2 नवंबर को उनका तबादला हुआ था. इसके बाद से संसद भवन में इस पद पर नियुक्ति को लेकर इंतजार हो रहा था.

6/7

रघुबीर के तबादले के बाद डायरेक्टर स्तर के अधिकारी ब्रजेश सिंह इस पद को देख रहे थे. 

 

7/7

सुरक्षा में सेंध

13 दिसंबर 2023 को सुरक्षा में सेंध की प्राथमिक जांच के बाद पाया गया था कि एक महीने से संयुक्त सचिव सुरक्षा खाली था. जिसके बाद ये महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link