पुराना फोन खरीदना चाहते हैं, तो ये 5 टिप्स दिला देंगी आपको बेस्ट डील

Old Phone Buying Tips: आज स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है. लगभग सभी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. नया स्मार्टफोन थोड़ा की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है. इसलिए कुछ लोग पुराना फोन खरीदना पसंद करते हैं. लेकिन, जानकारी के अभाव में कभी-कभी लोग ऐसा फोन खरीद लेते हैं जो चलने में अच्छा नहीं होता. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहा हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप एक अच्छा सेकंड हैंड फोन खरीद सकते हैं.

रमन कुमार Sat, 18 May 2024-2:25 pm,
1/5

फोन की हालत

फोन खरीदने से पहले उसकी पूरी बॉडी जरूर चेक करें. कहीं कोई डेंट, खरोंच या दूसरा कोई नुकसान तो नहीं है. स्क्रीन पर कोई क्रैक तो नहीं है और सारे बटन और चार्जिंग पोर्ट सही से काम कर रहे हैं या नहीं ये भी देखें. साथ ही ये भी चेक करें कि फोन कब लॉन्च हुआ था और कितना पुराना है. ऐसा हो सकता है कि बहुत पुराने फोन नए सॉफ्टवेयर या ऐप्स को सपोर्ट न कर पाएं.

 

2/5

बैटरी हेल्थ

फोन इस्तेमाल करते समय बैटरी लाइफ काफी जरूरी होती है. इसलिए पुराना फोन खरीदने से पहले बैटरी की कंडीशन जरूर चेक कर लें. बैटरी कितनी देर में चार्ज होती है और कितनी देर तक चलती है, ये चेक कर लें. साथ ही ये भी पता करें कि ये फोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट को सपोर्ट करता है या नहीं. 

3/5

कीमत

सबसे पहले यह पता करें कि फोन आपको किस कीमत में मिल रहा है. इसके बाद यह पता करें कि उस कीमत में आपको दूसरे ब्रांड्स के कौन से फोन मिल रहे हैं. इससे आप यह समझ सकेंगे कि आपको अच्छी डील मिल रही है या नहीं. सात ही किसी अनजान व्यक्ति या संदिग्ध वेबसाइट्स से लेनेदेन करने से बचें.

4/5

फोन की परफॉर्मेंस

फोन पर ऐप चलाएं, इंटरनेट ब्राउज करें और कैमरे की क्वालिटी चेक करें. फोन में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही, जैसे कि हैंग होना या धीमी स्पीड. साथ ही स्टोरेज भी चेक करें कि आपके जरूरत के हिसाब से फोटो, वीडियो और ऐप्स के लिए काफी है या नहीं. यह सब चेक करने के बाद ही डील फिक्स करें. 

5/5

नेटवर्क कम्पैटिबिलिटी

अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के साथ फोन की कम्पैटिबिलिटी जरूर चेक करें या ये जांच ले कि फोन अनलॉक होना चाहिए. कुछ फोन सिर्फ एक ही नेटवर्क प्रोवाइडर का सिम चला पाते हैं. इसके अलावा, ये भी पता करें कि फोन चोरी का तो नहीं है और ब्लैकलिस्टेड तो नहीं है. IMEI नंबर चेक करके आप ये पता कर सकते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link