Advertisement
trendingPhotos2288150
photoDetails1hindi

न्यूट्रीशन से भरपूर नाश्ता चाहते हैं आप? तो प्लेट में सर्व करें ये 5 हेल्दी वेजिटेबल्स

Healthy Vegetables For Breakfast: नाश्ता दिन का बेहद अहम मील है, सेहत के लिहाज से बेहतर यही है कि हम सुबह की शुरुआत हेल्दी डाइट से करें. नाश्ते में सब्जियों को शामिल करना आपके दिन की ऊर्जा को बढ़ाने और पोषण को पूरा करने का एक बेहतरीन तरीका है.न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि ब्रेकफास्ट की प्लेट पर कौन कौन सी सब्जी होना चाहिए.

शिमला मिर्च

1/5
शिमला मिर्च

शिमला मिर्च वैसे तो पिज्जा से लेकर कई रेसेपीज के स्वाद बढ़ाने का काम आता है, लेकिन इसकी मदद से टेस्टी सब्जी भी तैयार की जा सकती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम काफी ज्यादा पाया जाता है. आप इसे सलाद, सैंडविच या स्क्रैम्बल्ड एग्स में शामिल करके खा सकते हैं.

ब्रोकली

2/5
ब्रोकली

फूल गोभी जैसा दिखने वाला ब्रोकली किसी सुपरफूड से कम नहीं है. पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन सी, फाइबर और प्रोटीन की कोई कमी नहीं होती. आप इसे सलाद और ऑमलेट के साथ, या फिर वेजिटेबल स्टिर-फ्राई के तौर पर खा सकते हैं.

गाजर

3/5
गाजर

गाजर वैसे तो सर्दियों की सब्जी है, लेकिन अब से सालोंभर मार्केट में उपलब्ध रहती है. इसमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, और फाइबर जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद हैं. आप इसे सलाद, स्मूदी, या पराठा में खा सकते हैं, या फिर इसे ब्लेंड करके सेवन किया जा सकता है.

पालक

4/5
पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को हमेशा सबसे हेल्दी फूड्स की लिस्ट में शुमार किया जाता है. इसमें  विटामिन के, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे आप स्मूदी, ऑमलेट या सैंडविच में शामिल करके खा सकते हैं.

टमाटर

5/5
टमाटर

टमाटर एक बेहद कॉमन सब्जी है जो ढेर सारी रेसेपीज के साथ मिलाकर खाई जा सकती है. इसमें लाइकोपीन, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स भरे होते हैं. आप इसे सलाद, सैंडविच या टोस्ट के साथ खा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़