Advertisement
trendingPhotos2297912
photoDetails1hindi

Most Powerful Missiles: चारों तरफ तबाही, मौत का दूसरा नाम...ये हैं दुनिया की सबसे घातक मिसाइलें

Most Dangerous Missiles: दुनिया के कई देश ऐसे हैं, जिनके पिटारे में ऐसी खतरनाक मिसाइलें हैं कि अगर उन्हें फायर कर दिया जाए तो चारों तरफ बर्बादी ही बर्बादी नजर आएगी. चाहे रूस हो या अमेरिका, फ्रांस हो या भारत, हर किसी के बेड़े में एक से बढ़कर एक पावरफुल हथियारों की भरमार है. आज हम आपको दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइलों के बारे में बताने जा रहे हैं. इनमें बैलिस्टिक मिसाइलों से लेकर लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइलें हैं. ये मिसाइलें किसी भी इलाके को खंडहर बनाने में चंद सेकंड का वक्त लेंगी. चलिए शुरू करते हैं.

1/5

इजरायल की जेरिको-3 मिसाइल

यह इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है, और यह 11,500 किलोमीटर की रेंज तक निशाना लगा सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसको 2011 में सर्विस में लाया गया था. लेकिन यह मालूम नहीं है कि इजरायल के पास कितनी जेरिको-3 मिसाइलें हैं. यह परमाणु हमला करने में भी सक्षम है. 

2/5

UGM-133 Trident Missile

अमेरिका की यह मिसाइल बेहद घातक है. इसको अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने बनाया है. पानी के अंदर के खतरों से निपटने के लिए इसको पनडुब्बियों में भी तैनात किया गया है. इस मिसाइल की जद से दुनिया का कोई कोना नहीं बच सकता है. 7840 किलोमीटर की रेंज तक यह टारगेट को भेद सकती है.

3/5

M-51 Missile

यह मिसाइल की एक बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसको समंदर से भी फायर किया जा सकता है. इसे खास तौर से नेवी के लिए तैयार किया गया है. यह मिसाइल 8-10 एटमी हथियारों को लेकर उड़ सकती है.  

4/5

DF-41 मिसाइल

दुनिया में हमेशा विस्तारवादी सोच का सपना लेकर  चलने वाला चीन लगातार हथियार बना रहा है. उसकी डीएफ-14 मिसाइल की रेंज 14 हजार किलोमीटर है. इसकी रफ्तार 8.16 किमी प्रति सेकंड है. यह दुनिया में दूसरी सबसे दूर तक निशाना साधने में सक्षम मिसाइल है. इसी के दम पर चीन अमेरिका के खिलाफ हुंकार भरता है.

5/5

RS-28 सरमत

यह दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल है. यह इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल 10 एटमी वॉरहेड्स को ले जा सकती है. इसे किसी भी दिशा में दागा जा सकता है. इसे 20 अप्रैल 2022 को पहली बार लॉन्च किया गया था. इसी रेंज 18000 किमी है और दुनिया के किसी भी हिस्से पर एटमी हमला कर सकती है. इसका वजन 200 किलो से ज्यादा है.   

ट्रेन्डिंग फोटोज़