मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव खत्म, 75 फीसदी लोगों ने किया मतदान
Advertisement

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव खत्म, 75 फीसदी लोगों ने किया मतदान

क्सल प्रभावित बालाघाट जिले में मतदान का समय सुबह 7 बजे से 3 तक तक निर्धारित किया गया था. यहां मतदान का अच्छा प्रतिशत दर्ज किया गया है.

शिवराज सिंह बुधनी विधानसभा से चौथी बार चुनाव लड़े रहे हैं. (फाइल फोटो)

भोपाल: मध्यप्रदेश में विधानसभा के लिये बुधवार को हुए मतदान में 75 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. राज्य में वर्ष 2013 में 72.69 प्रतिशत मतदान हुआ था. सूबे में मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांताराव ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान हुआ है. इस साल विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया.’’ 

उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में मतदान का समय सुबह 7 बजे से 3 तक तक निर्धारित किया गया था. यहां मतदान का अच्छा प्रतिशत दर्ज किया गया है. बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित बैहर में 75.05 प्रतिशत, लांजी में 79.07 प्रतिशत और परसवाड़ा में 80.05 प्रतिशत दर्ज किया गया है. राव ने बताया कि मतदान शुरू होने के बाद कई केन्द्रो पर ईवीएम खराब होने की शिकायत प्राप्त हुई थी. उन्होने बताया कि इन शिकायतों का तुरंत निराकरण करते हुए 1,145 ईवीएम अर 1,545 वीवीपैट मशीनों को तकनीक खराबी के कारण बदला गया.

मध्य प्रदेश चुनाव 2018: कमलनाथ बोले- 'आज वोटिंग और BJP दोनों शांति से निपट गई'

उन्होंने बताया कि प्रदेश की 227 विधानसीटों पर सुबह 8 बजे से 5 बजे तक मतदान कराया गया, जबकि नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले की तीन सीटों लांजी, बेहर और परसवाड़ा में मतदान का समय 7 बजे से 3 बजे तक था. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दिन आयोग को कुल 386 शिकायतें प्राप्त हुयी और सभी शिकायतों का निराकरण कर दिया गया है.

राव ने बताया कि मतदान के दौरान बीमारी के कारण इंदौर, गुना और धार में एक एक कर्मचारियें की ड्यूटी पर मौत हो गयी. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक तीनों मृतकों के परिजन को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि भिण्ड जिले के गोधापुर गांव में हिंसा में एक व्यक्ति घायल हो गया, लेकिन इसका चुनाव से कोई ताल्लुक नहीं है और यह घटना दो गुटों के आपसी विवाद के कारण हुई तथा घटनास्थल मतदान केन्द्र से काफी दूर था.

मध्य प्रदेश विधानसभा: मतदान का शोर खत्म, चुनाव की 10 प्रमुख बातें

ईवीएम मशीनें एक होटल में मिलने संबंधी खबरों पर राव ने कहा, ‘‘हमें जानकारी मिली है कि शुजालपुर में एक सेक्टर अधिकारी होटल में बैलेट मशीन के साथ ठहरे हुए थे. जानकारी मिलने के बाद अधिकारी होटल पहुंचे हैं और मशीन जब्त कर ली हैं. संबंधित अधिकारी को हटा दिया गया है तथा नए सेक्टर अधिकारी के साथ चुनाव दल भेजा गया है.’’ कांग्रेस नेताओं में कई स्थानों पर ईवीएम मशीनें खराब होन का दावा किया है.

मतदान के दौरान सुबह कांग्रेस के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में संवाददाताओ से बात करते हुए चुनाव आयोग से मांग की कि सुबह मतदान के तय वक्त पर ईवीएम मशीनें शुरू नहीं होन के कारण मतदान का जो समय खराब हुआ आयोग को ऐसे मतदान केन्द्रों पर मतदान के समय में वृद्धि करके इस कमी को पूरा करना चाहिये. 
उन्होन कहा, ‘‘मैंने इस मामले में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत और प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीएल कांताराव से फोन पर बात की है.’’ उन्होन कहा कि वह चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग मतदान करें.

MP चुनावः शूटिंग छोड़ मतदान करने भोपाल पहुंचीं ये है मोहब्बतें की 'ईशी मां'

ईवीएम मशीनों के खराब होने के संबंध में कमलनाथ ने ट्वीट पर कहा, ‘‘प्रदेश भर से बड़ी संख्या में ईवीएम मशीन खराब व बंद की जानकारी सामने आ रही है... इससे मतदान प्रभावित हो रहा है....मतदान केंद्रों पर लम्बी लाइनें लग गयी हैं...इतनी बड़ी गड़बड़ी कैसे ? चुनाव आयोग अविलंब इस पर निर्णय ले...तत्काल बंद मशीनों को बदले...’’.

बुधनी से भाजपा उम्मीदवार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्नी साधना सिंह के साथ सुबह पैतृक गांव जैत में मतदान किया. जैत बुधनी विधानसभा क्षेत्र में है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंदिर में पूजा अर्चना की. चौहान के खिलाफ पूर्व केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण सिंह कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद कमलनाथ बेटे नकुलनाथ और बहू के साथ सौंसर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शिकारपुर स्थित प्राथमिक शाला पर वोट डाला. जबकि प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में वोट डाला.

राव ने बताया कि प्रदेश में कुल 3,00,782 कर्मचारी चुनाव कार्य में लगाये गये हैं, जिनमें 45,904 महिला कर्मचारी शामिल हैं. इसके अलावा केन्द्र व राज्य के 1.80 लाख सुरक्षा कर्मी मतदान के लिये तैनात किये गये हैं. मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में 2,899 उम्मीदवार मैदान में हैं तथा प्रदेश में 5.04 करोड़ मतदाता हैं.

(इनपुट-भाषा)

Trending news