लोकसभा: रमा देवी ने आजम खान को सुनाई खरी-खरी, अखिलेश यादव की कर दी बोलती बंद
Advertisement

लोकसभा: रमा देवी ने आजम खान को सुनाई खरी-खरी, अखिलेश यादव की कर दी बोलती बंद

रमा देवी (Rama devi) ने स्पीकर ओम बिरला और सदन से कहा कि आजम खान (Azam Khan) की विवादित बयान देने की आदत रही है. वह सदन के बाहर भी इसी तरह का बयान देते रहे हैं. 

बीजेपी सांसद रमा देवी जब स्पीकर की कुर्सी पर बैठी थीं तभी आजम खान ने उनको लेकर आपत्तिजनक शब्द प्रयोग किए थे.

नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद आजम खान (Azam Khan) ने लोकसभा में अपने आपत्तिजनक बयान पर बीजेपी सांसद रमा देवी (Rama devi) से माफी मांग ली है. इसके बाद बीजेपी सांसद रमा देवी (Rama devi) ने लोकसभा में ही आजम खान (Azam Khan) को खूब खरी-खरी सुनाईं. रमा देवी (Rama devi) ने स्पीकर ओम बिरला और सदन से कहा कि आजम खान (Azam Khan) की विवादित बयान देने की आदत रही है. वह सदन के बाहर भी इसी तरह का बयान देते रहे हैं. उन्होंने कहा कि आजम खान (Azam Khan) के बयान से न केवल उनका बल्कि भारत की हर महिला का अपमान हुआ है. गुस्सा दिखाते हुए कहा कि वह संघर्ष करके लोकसभा पहुंची हैं, यहां वह अपने लिए इस तरह का बयान सुनने नहीं आएंगी.

70 वर्षीय रमा देवी (Rama devi) जब आजम खान (Azam Khan) पर भड़क रही थीं तभी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव बचाव करने की कोशिश कर रहे थे, इसपर बीजेपी सांसद उनपर भी नाराज हो गईं. बीजेपी सांसद रमा देवी (Rama devi) ने अखिलेश यादव की बोलती बंद करते हुए कहा, 'क्या आजम खान (Azam Khan) के पास जुबान नहीं है जो आप उनके बदले में बोल रहे हैं. आप चुपचाप रहिए.'

लाइव टीवी देखें-:

आजम खान (Azam Khan) ने माफी में क्या कहा?
सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने सदन शुरू होने से पहले आजम खान (Azam Khan) के साथ स्‍पीकर से मुलाकात की. उसके बाद सदन में आजम खान (Azam Khan) ने लोकसभा में माफी मांगी. उन्‍होंने कहा कि मेरी किसी प्रकार की गलत भावना नहीं थी, लेकिन यदि कोई आहत हुआ है तो माफी मांगता हूं. उसके बाद बीजेपी नेता रमा देवी (Rama devi) ने कहा कि आजम खान (Azam Khan) की सफाई अखिलेश ना दें. आजम खान (Azam Khan) का व्‍यवहार सदन के बाहर भी ऐसा ही है.

सदन एकजुटता के आग झुके आजम
लोकसभा सदस्यों ने शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां की भाजपा सांसद रमा देवी (Rama devi) के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा की. सदस्यों ने सर्वसम्मति से आजम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. विधानसभा अध्यक्ष ने इस मामले में जल्द फैसला लेने का आश्वासन दिया है. गुरुवार को मुस्लिम महिलाओं (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019 पर चर्चा में भाग लेते हुए आजम खां ने उस समय सदन की अध्यक्षता कर रहीं रमा देवी (Rama devi) पर एक अभद्र टिप्पणी की थी. उस टिप्पणी पर सत्तापक्ष की ओर से आपत्ति उठाई गई.

बिहार में शिवहर की सांसद रमा देवी (Rama devi) ने लैंगिक (सेक्सिस्ट) टिप्पणी पर खुद आपत्ति जताई और इसे संसद के रिकॉर्ड से बाहर करने का आदेश दिया.

शुक्रवार को शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाते हुए भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य ने कहा, 'गुरुवार को सदन में जो हुआ वह अभद्र था. आजम खां को सदन में आकर माफी मांगनी होगी.'

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि उन्होंने अपने सात साल के विधायी करियर में ऐसी टिप्पणियां कभी नहीं सुनीं. उन्होंने कहा, 'मुद्दा महिलाओं के बारे में नहीं है. पूरे सदन का अपमान किया गया है. केवल महिला की समस्या कहकर इसे कम नहीं किया जाना चाहिए. यह पुरुषों सहित सभी विधायकों पर एक धब्बा है.'

ईरानी ने कहा कि संसद ने पहले ही कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के खिलाफ कानून पारित कर दिया था और जोर देकर कहा था, "हम मूकदर्शक नहीं बन सकते."

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि हालांकि खान की टिप्पणियों को हटा दिया गया था, मगर टीवी चैनलों ने उन्हें दिखाया और पूरे देश ने इसे देखा है.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह भी मांग की कि उत्तर प्रदेश के रामपुर विधानसभा क्षेत्र के सांसद खान को अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए या सदन से निलंबित किया जाना चाहिए.

बीजद सदस्य भर्तृहरि महताब ने खान की टिप्पणी को अनुचित बताया और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की, जबकि कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस मुद्दे को सदन की नैतिकता या विशेषाधिकार समिति के लिए भेजा जाना चाहिए.

तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), जनता दल-युनाइटेड (जद-यू) के सांसदों ने भी खान के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आह्वान का समर्थन किया.

Trending news