विधानसभा चुनाव 2018 : कांग्रेस खींच रही नई लकीर, अपनाया टिकट चयन का नया फॉर्मूला
Advertisement

विधानसभा चुनाव 2018 : कांग्रेस खींच रही नई लकीर, अपनाया टिकट चयन का नया फॉर्मूला

कांग्रेस में टिकट चुनाव की घोषणा के बाद फाइनल होते हैं और नामांकन के पहले नामों की घोषणा करने का चलन रहा है.

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि 4 राज्‍यों के लिए पार्टी उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा जल्‍द होगी. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की घोषणा में कुछ दिन रह गए हैं. इसे लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि 15 अगस्‍त तक 4 राज्‍यों के लिए पार्टी उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा हो जाएगी. सूची फाइनल करने में लगे नेताओं का कहना है कि इस बार उम्‍मीदवारों की घोषणा समय से काफी पहले होगी. इसमें कुछ खास कारणों से देरी हो रही है. लेकिन सूची सितंबर अंत तक फाइनल हो जाएगी. इन चारों राज्‍यों में विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर में होंगे. वैसे कांग्रेस में टिकट चुनाव की घोषणा के बाद फाइनल होते हैं और नामांकन के पहले उनके नामों की घोषणा करने का चलन रहा है.

कार्यकर्ताओं से लिया जा रहा फीडबैक

जून में राहुल गांधी ने स्‍क्रीनिंग कमेटी बनाई थी ताकि 4 राज्‍यों में उम्‍मीदवारों का चयन शुरू हो सके. लेकिन चुनाव पैनल की अब तक एक भी बैठक नहीं हो पाई जिससे सूची फाइनल हो सके. इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि पार्टीजनों को कार्यकर्ताओं से फीडबैक मिलने में देर हो रही है. अब तक चयन समिति के सदस्‍यों की अनौपचारिक बैठक हुई है. स्‍क्रीनिंग कमेटी टिकट आवंटन के लिए बनी राज्‍य इकाइयों की सिफारिश पर उम्‍मीदवारों का चयन करती है और फिर उन नामों को फाइनल करने के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजती है. 

मध्‍यप्रदेश में सितंबर में शुरू होगा प्रत्‍याशियों का चयन
18 मई को छत्‍तीसगढ़ के बिलासपुर में रैली के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि 15 अगस्‍त तक 90 फीसदी उम्‍मीदवारों की सूची फाइनल हो जाएगी. मध्‍यप्रदेश की स्‍‍क्रीनिंग कमेटी के प्रमुख मधुसूदन मिस्‍त्री ने हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स को बताया कि उम्‍मीदवारों का चयन 4 सितंबर के बाद शुरू होगा और उस माह के अंत तक अधिकतम उम्‍मीदवारों के नाम फाइनल हो जाएंगे. हम दो बार भोपाल का दौरा कर चुके हैं और वहां के नेताओं से बातचीत भी हुई है. उनके साथ कमेटी में महिला कांग्रेस महासचिव नीता डिसूजा और यूपी में कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्‍लू भी हैं.

राजस्‍थान में स्‍क्रीनिंग कमेटी संभाल रहीं कुमारी शैलजा
राजस्‍थन में स्‍क्रीनिंग कमेटी की मुखिया कुमारी शैलजा हैं. वह अगस्‍त अंत में राजस्‍थान के पार्टी नेताओं से बातचीत करेंगी. उनके साथ कमेटी में कर्नाटक के नेता शकीर सनादी और ललितेश त्रिपाठी हैं. ललितेश यूपी से ताल्‍लुक रखते हैं. छत्‍तीसगढ़ में कमेटी प्रमुख असम कांग्रेस के मुखिया भुवनेश्‍वर कलिता हैं. वह 15 सितंबर से उम्‍मीदवारों की चयन प्रक्रिया शुरू करेंगे. उनके साथ कमेटी में रोहित चौधरी और अश्विनभाई कोटवाल हैं.

Trending news