close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

10 अगस्‍त को मिल सकता है कांग्रेस को नया अध्‍यक्ष, म‍िल‍िंद देवड़ा ने उछाले दो नाम

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, "सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक 10 अगस्त सुबह 11 बजे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है."

10 अगस्‍त को मिल सकता है कांग्रेस को नया अध्‍यक्ष, म‍िल‍िंद देवड़ा ने उछाले दो नाम
कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से अपना इस्‍तीफा राहुल गांधी दे चुके हैं. फाइल फोटो

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था, कांग्रेस कार्यकारी समिति (सीडब्ल्यूसी) पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पर निर्णय के लिए 10 अगस्त को बैठक करेगी. राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, "सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक 10 अगस्त सुबह 11 बजे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है."

माना जा रहा है कि कांग्रेस जल्‍द ही अपने नए अध्‍यक्ष के नाम पर फैसला ले सकती है. इसी बीच कांग्रेस के नेता मिल‍िंद देवड़ा ने पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमर‍िंदर की मांग का समर्थन करते हुए अपनी ओर से दो नाम प्रस्‍ताव‍ित कर दिए हैं. मिल‍िंद देवड़ा ने कहा है कि वह मानते हैं कि सच‍िन पायलट और ज्‍योत‍िरादित्‍य सिंधिया इस रोल के लिए फ‍िट हैं. मिलि‍ंद देवड़ा ने कहा, इस रोल के लिए ऐसा चेहरा होना चाह‍िए, जिसकी पूरे देश में पहचान हो. ये दोनों चेहरे इस कसौटी पर खरे उतरते हैं. ये कांग्रेस के संगठन को मजबूत बना सकते हैं.

कांग्रेस पिछले दो महीनों से गंभीर नेतृत्व संकट का सामना कर रही है. राहुल गांधी ने हालांकि पार्टी अध्यक्ष के तौर पर अपना इस्तीफा जरूर सौंपा है, मगर अभी तक इसे स्वीकार नहीं किया गया है. इसके बाद से ही राहुल गांधी को मनाने की कोशिशें जारी हैं. लेकिन राहुल अपने फैसले पर डटे हुए हैं.

कांग्रेस का एक धड़ा इस बात पर भी जोर दे रहा है कि कांग्रेस की कमान प्र‍ियंका गांधी के हाथ में दे दी जाए. लेकिन राहुल गांधी खुद इस बात के खिलाफ हैं कि कांग्रेस की कमान गांधी परिवार में से किसी के पास जाए. उधर कैप्‍टन अमरिंदर सिंह समेत दूसरे वरिष्‍ठ नेता ये मांग कर चुके हैं कि अब कांग्रेस की कमान किसी युवा नेता के हाथ में जाए.

सच‍िन पायलट और ज्‍योतिरादित्‍य सिंध‍िया भी दौड़ में
कांग्रेस में इन दिनों किसी युवा नेता को कमान देने की बात की जा रही है. इनमें सच‍िन पायलट और ज्‍योतिराद‍ित्‍य सिंध‍िया के नाम सबसे आगे हैं. हालांकि इनमें मिलि‍ंद देवड़ा का भी नाम है. लेकिन कहा जा रहा है कि मिलि‍ंद ने खुद ही अपने आपको इस रेस से बाहर कर दिया है.