चाईबासा की जनता की 'चांदी', झारखंड सरकार ने पश्चिम सिंहभूम को दिया करोड़ों की सौगात

Chaibasa News: झारखंड सरकार ने पश्चिम सिंहभूम जिले में करोड़ों की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री ने ओलंपिक से लौटने के बाद झारखंड के खिलाड़ियों का सम्मानित करने का भी ऐलान किया.

चाईबासा की जनता की 'चांदी', झारखंड सरकार ने पश्चिम सिंहभूम को दिया करोड़ों की सौगात
(तस्वीर साभार-@HemantSorenJMM)

Chaibasa: झारखंड सरकार ने पश्चिम सिंहभूम जिला को करोड़ों की योजनाओं की सौगात दी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया. साथ ही 2 करोड़ 16 लाख के लागत से आधुनिकीकरण होने के बाद चाईबासा के ऐतिहासिक पिल्लई हॉल के उद्धाटन के साथ ही 93 योजनाओं के तोहफा भी दिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने ओलंपिक से लौटने के बाद झारखंड के खिलाड़ियों का सम्मानित करने का भी ऐलान किया. 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को पश्चिम सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा का दौरा किया. अपने इस दौरे के दौरान उन्होंने चाईबासा में नवनिर्मित रेलवे ब्रिज का उद्घाटन कर चाईबासा की जनता की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा किया. इसके बाद यहां से मुख्यमंत्री सीधे चाईबासा पिल्लई हॉल पहुंचे, वहां जीर्णोद्धार कर बनाए गए पिल्लई हॉल का उद्घाटन किया. पिल्लई हॉल के प्रांगण से ही मुख्यमंत्री ने करोड़ों की कुल 93 योजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास और उद्घाटन  किया. इन योजनाओं में ऑक्सीजन प्लांट और RT PCR लैब भी शामिल है. शिलान्यास के बाद मुख्यमंत्री ने इसके बाद शिलापट्ट का अवलोकन भी किया.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के हाथों ACC प्लांट में 45 बेरोजगार युवकों को नियुक्ति पत्र बांटा गया. किसानों को KCC का लाभ दिया गया, साथ ही लाभुकों के बीच करोड़ों की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया गया.

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ मंत्री जोबा मांझी, सांसद गीता कोड़ा, विधायक दीपक बिरुआ, सुखराम उरांव और सोनाराम सिंकू भी मौजूद थे. इस दौरान सांसद गीता कोड़ा ने सीएम हेमंत सोरेन से खनन बहुल क्षेत्र की जर्जर सड़क को बनाने और बंद पड़े खदानों को खोलकर स्थानीय लोगों को रोजगार देने की मांग मुख्यमंत्री के सामने रखी. जिस पर मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया की खनन बहुल क्षेत्र में जर्जर सड़कों का भी निर्माण जल्द होगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा की NH की सड़कों का भी प्रपोजल केंद्र के पास गया है. स्वीकृति मिलते ही सड़क निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ेगी. उन्होंने कहा की राज्य सरकार सीमित संसधानों के बावजूद अपनी जनता को हर समस्या से उबारने का काम कर रही है. इसी के तहत पश्चिम सिंहभूम के करीब 15600 किसानों को 65 करोड़ रुपये का ऋण भी माफ़ किया गया है.

ये भी पढ़े: Chaibasa में 'हैवान' बना पिता, चोरी के आरोप में मासूम बच्चे के हाथों को खौलते पानी में डाला

इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा की झारखंड खनिज संपदा ही नहीं बल्कि खेल प्रतिभा और होनहार खिलाड़ियों से भी परिपूर्ण है. यही वजह है की ओलंपिक में सबसे ज्यादा महिला खिलाड़ी झारखंड से गयी हैं. 

मुख्यमंत्री ने कहा की आने वाले समय में झारखंड सरकार झारखंड के खिलाड़ियों को निखारने का काम करेगी, क्योंकि यहां के खिलाड़ियों में बहुत संभावनाएं हैं. मुख्यमंत्री ने कहा की इसी मकसद से पश्चिम सिंहभूम में खेल मैदान का निर्माण तेजी से हो रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि ओलंपिक से वापस लौटने पर सभी खिलाड़ियों को झारखंड सरकार पुरस्कृत कर सम्मानित करेगी. 

ये भी पढ़े: झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, परीक्षा में 95.93% छात्र हुए पास, यहां चेक करें परिणाम

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जनता से कोरोना के सारे नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील भी की, ताकि झारखंड कोरोना की तीसरी लहर का खतरा ना आने पाए. उन्होंने कहा की कोरोना के कारण वह राजधानी से बाहर नहीं निकल पा रहे थे, लेकिन अब जब मौका मिला तो वे सीधे चाईबासा पहुंचे हैं.

कार्यक्रम के बाद साहियाओं ने अपनी समस्याओं के निराकरण को लेकर मुख्यमंत्री को मांग पत्र भी सौंपा. जिस पर हेमंत सोरेन ने साहियाओं को सभी समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.