राहुल गांधी ने जो कहा, कर दिखाया और सदन को हिलाकर रख दिया : कांग्रेस नेता राजीव सातव
Advertisement

राहुल गांधी ने जो कहा, कर दिखाया और सदन को हिलाकर रख दिया : कांग्रेस नेता राजीव सातव

मॉनसून सत्र के दौरान अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए राहुल गांधी ने सत्ता पक्ष पर जमकर निशाना साधा. 

कांग्रेस सांसद राजीव सातव ने कहा कि आज राहुल गांधी के भाषण ने सभी को प्रभावित किया है

नई दिल्ली : संसद के मॉनसून सत्र के दौरान शुक्रवार को सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की गई. चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक अलग ही अंदाज में भाषण दिया. आत्मविश्वास से भरे राहुल गांधी ने ना केवल शानदार भाषण दिया, बल्कि अपनी सीट से उठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाकर सभी को हैरत में भी डाल दिया. राहुल के भाषण पर कांग्रेस के ही एक सांसद राजीव सातव ने कहा कि राहुल गांधी ने जो कहा उसे करके दिखा दिया. शुक्रवार को सदन में सच में भूकंप में आ गया था.

राजीव सातव ने कहा कि राहुल गांधी ने एक दिन कहा था कि जब वह बोलेंगे तो संसद में भूकंप आ जाएगा. सातव ने कहा कि शुक्रवार का दिन सही मायनों में राहुल गांधी के नाम रहा. उनके भाषण ने सदन को हिलाकर रख दिया.

बता दें कि 18 अप्रैल, 2018 को राहुल गांधी ने अमेठी में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि यदि उन्हें संसद में 15 मिनट भी बोलने दिया जाए तो भूकंप आ जाएगा.

पीएम मोदी को गले लगाने के बाद बोले राहुल, 'मैं कांग्रेस हूं'

इस घटना के बाद आज सदन में उन्हें 38 मिनट अपनी बात रखने के लिए मिले थे, लेकिन वह करीब एक घंटे तक बोले. सदन में बोलते हुए राहुल गांधी के व्यक्तिव के कई रंग देखने को मिले. कभी वे बेहद नम्र नजर आए तो कभी आक्रमक. कभी चुटिले अंदाज में उन्होंने अपनी बात रखी तो कभी तीखे कटाक्ष का सहारा लिया. राहुल गांधी ने अपना भाषण शुरू करते ही मोदी सरकार और खासकर प्रधानमंत्री मोदी पर सवालों की झड़ी लगा दी. लोग भले ही उनकी बॉडी लैंग्‍वेज की बात कर रहे हों, लेकिन जनता ने उनके सवाल सुने हैं. इन सवालों को अनसुना नहीं किया जा सकता.

जैसे राहुल ने पहला सवाल किया कि 15 लाख रुपये जनता के अकाउंट में कब आ रहे हैं. यह सवाल तो मोदी सरकार बनने के बाद से ही बहस का स्थाई भाव बना हुआ है. राहुल ने दूसरा सवाल किया कि हर साल दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा पूरा नहीं किया गया. सरकार हर साल सिर्फ चार लाख लोगों को रोजगार दे रही है. यह सवाल देश के 40 करोड़ युवाओं से सीधा जुड़ा हुआ है. इसी सवाल को आगे बढ़ाते हुए राहुल ने पकौड़ा रोजगार की भी चर्चा कर दी. उसके बाद उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर सवाल दाग दिए.

राफेल सौदे का मुद्दा उठाते हुए उन्होंने मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा कर दिया. राहुल कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनसे कहा है कि राफेल जेट विमान पर भारत के साथ उनका कोई भी गोपनीय समझौता नहीं हुआ है. राहुल ने कहा, 'मैंने व्यक्तिगत तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या भारत के साथ कोई गोपनीय समझौता हुआ है. उन्होंने मुझसे कहा कि ऐसा कोई भी गोपनीय समझौता दोनों देश के बीच नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा कहना में कोई हिचक नहीं है और मैं ऐसा देश को बता सकता हूं.'

राहुल ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में प्रति विमान की कीमत 520 करोड़ रुपये थी लेकिन जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए और कुछ 'जादुई' शक्ति के साथ प्रति विमान इनकी कीमत 1600 करोड़ रुपये हो.उन्होंने कहा, 'रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण यहां हैं. उन्होंने कहा था कि वह मूल्य के बारे में बताएंगी लेकिन उसके बाद उन्होंने स्पष्ट तौर पर बताया कि वह ऐसा नहीं कर सकती क्योंकि फ्रांस और भारत सरकार के बीच गोपनीय समझौता हुआ है.'

ये भी देखे

Trending news