छह बार CM रह चुके कांग्रेस के ये वरिष्ठ नेता, बोले-अब चुनाव नहीं लड़ूंगा

उन्होंने कहा, ‘‘राजनीति से कभी कोई रिटायर्ड नहीं होता और मैं लगातार इसका हिस्सा बना रहूंगा."

छह बार CM रह चुके कांग्रेस के ये वरिष्ठ नेता, बोले-अब चुनाव नहीं लड़ूंगा
(प्रतीकात्मक फोटो)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के छह बार मुख्यमंत्री रहे और वर्तमान में कांग्रेस के विधायक वीरभद्र सिंह 84 साल के हो गए हैं. अब उन्होंने ऐलान कर दिया है कि वह राजनीति में सक्रिय रहेंगे लेकिन चुनाव नहीं लड़ेंगे. अपने समर्थकों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, ‘‘राजनीति से कभी कोई रिटायर्ड नहीं होता और मैं लगातार इसका हिस्सा बना रहूंगा. प्रचार करूंगा. कांग्रेस पार्टी के लिए काम करता रहूंगा, लेकिन चुनाव नहीं लडूंगा.’’ 

वह पहली बार अप्रैल 1983 में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. उन्होंने बताया, "मेरा सभी सपना साकार नहीं हुआ लेकिन मैं अपनी उपलब्धियों से पूरी तरह संतुष्ट हूं और खुश हूं कि कांग्रेस के नेतृत्व में हिमाचल में सबसे अधिक विकास हुआ." 

राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "ठाकुर को राज्य से जुड़े निर्णय खुद लेने चाहिए. हालांकि वह बहुत अच्छे इंसान हैं लेकिन उन्हें अपने सलाहकारों पर निर्भर रहने के बजाय खुद निर्णय लेने चाहिए."  

इस पर जोर देते हुए कि उनके साथ किसी की दुश्मनी नहीं है, सिंह ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पांच वर्ष पूरे कर लिए हैं और संगठन में नए चुनाव होने चाहिए.