Relationship Tips: ये संकेत बताते हैं कि बर्बाद हो रही है आपकी शादी, कहीं इसके जिम्मेदार आप खुद ही तो नहीं?
Advertisement

Relationship Tips: ये संकेत बताते हैं कि बर्बाद हो रही है आपकी शादी, कहीं इसके जिम्मेदार आप खुद ही तो नहीं?

Bad Habits Which Destroys Marriage: अक्सर शादी के टूटने के पीछे पति-पत्नी के किसी के साथ अफेयर होने को जोड़ा जाता है. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है. कभी-कभार हम अपनी गलतियों की वजह से भी अपना रिश्ता खराब कर लेते हैं.

 

Relationship Tips: ये संकेत बताते हैं कि बर्बाद हो रही है आपकी शादी, कहीं इसके जिम्मेदार आप खुद ही तो नहीं?

Bad Habits Which Destroys Marriage: आधे से ज्यादा जनता का अभी भी यही मानना है कि पति-पत्नी के रिश्ते में ज्यादातर परेशानियां तभी शुरू होती है, जब उन दोनों में से किसी एक की निगाहें इधर-उधर भटकने लगती हैं. हालांकि, कुछ लोगों का ऐसा भी कहना है कि कइयों का घर उस स्थिति में भी टूट जाता है, जहां सास-बहू की आपस में नहीं बन पाती. ऐसे में अगर हम कहें कि कुछ कपल्स खुद ही अपनी शादी को बर्बाद कर देते हैं, तो इस बात को आप किस हद तक सच मानेंगे.

आपको ये सुनकर हैरानी हो सकती है, लेकिन यह बात बहुत हद तक सही है. जरूरी नहीं है कि पति-पत्नी के रिलेशनशिप में किसी तीसरे की एंट्री होने पर ही वो एक-दूसरे से अलग हों. कई बार इसका कारण उनकी खुद की बुरी आदतें भी हो सकती हैं. आइये जानें इन बातों के बारे में...

1. इमोशनल इंटीमेसी का खत्म होना-
पति-पत्नी का रिश्ता उस समय भी खराब हो जाता है, जब उनके बीच इमोशनल इंटीमेसी की कमी होने लगती है. इमोशनल इंटीमेसी का यहां मतलब उस चीज से है, जब आप दोनों एक-दूसरे के साथ अपनी पर्सनल बातें शेयर करना पूरी तरह बंद कर देते हैं.

2. रोमांस कम होना 
किसी ने बिल्कुल ठीक कहा है कि शादी के शुरूआती दिनों में पति-पत्नी के बीच रोमांस की बिल्कुल भी कमी नहीं होती, लेकिन जैसे ही उनके विवाह को 2 साल बीत जाते हैं, तो उनके बीच कुछ भी पहले जैसा नहीं रहता. पार्टनर का हाथ पकड़ना-किसिंग, कडलिंग और सेक्स जैसे गायब ही हो जाता है. हालांकि, रिश्ते में रोमांस बनाए रखने के लिए हर बार सेक्सुअल होना जरूरी नहीं है.

3. एक-दूसरे की परवाह न करना
व्यक्ति को अच्छा लगता है, जब उसका कोई ख्याल रखता है. इससे आपको बहुत अच्छा फील होता है. ऐसे में जरा सोचिए कि आप दोनों एक-दूसरे की परवाह करना ही बंद कर दें, तो इसका आपके रिश्ते पर कैसा असर पड़ेगा? किसी भी हेल्दी रिलेशनशिप के लिए कपल्स को एक-दूसरे की परवाह करनी कभी भी बंद नहीं करनी चाहिए. ये भी एक आपकी शादी बर्बाद होने का कारण हो सकता है. 

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news