Sawan Month 2021: कभी सोचा है, सावन महीने में Shivling पर दूध क्‍यों चढ़ाते हैं? इतनी सारी हैं वजह

शिव जी (Shiva Ji) ने पृथ्‍वी को बचाने के लिए समुद्र मंथन से निकले विष (Poison) का सेवन किया था. लिहाजा सावन महीने में उन्‍हें वही चीजें अर्पित की जाती हैं, जिनका सेवन करना इस समय में विषकारी होता है. 

Sawan Month 2021: कभी सोचा है, सावन महीने में Shivling पर दूध क्‍यों चढ़ाते हैं? इतनी सारी हैं वजह
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भगवान शिव (Lord Shiva) को जो चीजें अर्पित की जाती हैं, उनका कभी भी उपयोग नहीं किया जाता है. इसीलिए शिव जी को चढ़ाए गए नारियल (Coconut) का उपयोग करने से भी मना किया जाता है. धर्म-पुराणों के मुताबिक शिव जी को वही चीजें चढ़ाई जाती हैं जिनका सावन महीने में सेवन करने से बहुत नुकसान होता है. ऐसा माना जाता है कि चूंकि शिव जी ने विष पिया था इसलिए वह लोगों की भलाई के लिए उनके लिए नुकसानदेय साबित होने वाली चीजों को खुद ग्रहण कर लेते हैं. 

इसलिए सावन महीने में चढ़ाया जाता है दूध 

सावन महीने में शिवलिंग (Shivling) का अभिषेक दूध-दही, शहद आदि चीजों से किया जाता है. मेडिकल साइंस की नजर से देखें तो बारिस के इस मौसम में दूध (Milk) और दूध से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए, इससे कई तरह की बीमारियां होती हैं. मौसम में बदलाव के कारण जठराग्नि कमजोर हो जाती है, इससे पाचन ठीक नहीं रहता है. इस दौरान दूध नहीं पचने के कारण कफ और वात की समस्‍या बढ़ने लगता है. पहले के समय में लोग सावन आते ही दूध का त्‍याग कर देते थे और वह दूध शिव जी को चढ़ाते थे. 

यह भी पढ़ें: Color Therapy: राशि लग्‍न अनुसार जानें, किसके लिए कौन सा रंग होता है लकी, बदल जाएगी किस्मत

दूर होता है चंद्रमा का नकारात्‍मक प्रभाव 

वहीं ज्योतिष (Astrology) के अनुसार शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से व्‍यक्ति की इच्छाशक्ति मजबूत होती है. मन का स्वामी चंद्रमा (Moon) है, इसकी अच्‍छी-बुरी स्थिति व्‍यक्ति के मन पर असर डालती है. चूंकि पानी और दूध पर चंद्रमा का प्रभाव होता है, ऐसे में शिव जी को दूध चढ़ाने से चंद्रमा के नकारात्‍मक असर से राहत मिलती है. लिहाजा सावन महीने में शिवलिंग को जल और दूध चढ़ाएं, इससे बहुत लाभ होगा. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.