Garuda Purana में बताए गए हैं खुशहाली-तरक्‍की पाने के तरीके, ये काम करने से जरूर मिलेगी Success

गरुड़ पुराण में बताए गए इन 5 नियमों का रोजाना पालन करने से घर में हमेशा खुशहाली रहती है और परिवार के सदस्‍य हर काम में सफल होते हैं. 

Garuda Purana में बताए गए हैं खुशहाली-तरक्‍की पाने के तरीके, ये काम करने से जरूर मिलेगी Success
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: हर व्‍यक्ति अपनी जिंदगी में खुशहाली और तरक्‍की चाहता है. इसके लिए वह मेहनत भी करता है लेकिन यदि भगवान की कृपा और किस्‍मत का साथ मिले तो वह दिन दूनी रात चौगुनी कामयाबी पाता है. वहीं ऐसा न हो तो मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती है. गरुड़ पुराण में 5 ऐसे नियम बताये गए हैं, जिनको करने से घर में कामयाबी जरूर दस्‍तक देती है. साथ ही कई मुश्किलों से भी बचाव होता है. 

ये काम करेंगे तो कामयाबी जरूर देगी दस्‍तक 

कुलदेवी-देवता का पूजन और श्राद्ध:  हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले तकरीबन हर परिवार के कोई न कोई कुलदेवी या कुलदेवता होते हैं. पारिवार के सदस्‍यों को खास मौकों पर इनकी पूजा जरूर करनी चाहिए, ताकि कुलदेवता हमेशा अपनी कृपा बरसाते रहें. इसके साथ-साथ पितरों को भी तृप्त रखने के लिए पितृ पक्ष में श्राद्ध और तर्पण जरूर करें. इससे परिवार में सुख-समृद्धि आती है. 

यह भी पढ़ें: नए लोगों से मिलने में घबरा जाते हैं इन 4 zodiac Signs के लोग, Social Gathering से भी रखते हैं दूरी

रोजाना भगवान को भोग लगाएं: घर में बने भोजन का भगवान को भोग लगाने से हमेशा धन-धान्‍य के भंडार भरे रहते हैं. 

अन्नदान करना: हमेशा अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार गरीबों को खाने-पीने की चीजें जरूर दान करें. इससे पुराने जन्‍म के पाप नष्‍ट होते हैं और खूब तरक्‍की मिलती है. 

अच्‍छी किताबें पढ़ें: 2-4 पेज ही सही लेकिन रोजाना धर्म ग्रंथों या अच्‍छी किताबों का अध्ययन जरूर करें. इससे जीवन के लिए सही दिशा मिलती है. 

ध्‍यान: हिंदू धर्म शास्त्रों में तप-साधना का विशेष महत्व बताया गया है. ध्‍यान से व्‍यक्ति अपने अंदर की यात्रा करता है, जो उसके मन को शांति देती है. इससे उसे कई अनसुलझे सवालों के जवाब मिलते हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.