Samudra Shastra: सौभाग्‍यशाली लोगों के तलवे में होते हैं ये निशान, जानिए किस चिह्न का क्या है मतलब

हाथ की तरह पैरों (Foot) के निशान-रेखाएं भी बहुत महत्‍वपूर्ण होती हैं. पैर के तलवे के शुभ निशान व्‍यक्ति के धनवान (Wealthy), सौभाग्‍यशाली होने (Lucky), प्रसिद्धि (Popularity) पाने के संकेत देते हैं. कई भगवानों के पैर में भी ये निशान थे. 

Samudra Shastra: सौभाग्‍यशाली लोगों के तलवे में होते हैं ये निशान, जानिए किस चिह्न का क्या है मतलब
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जिस तरह हाथ की रेखाएं व्‍यक्ति की आर्थिक स्थिति, करियर, पारिवारिक जीवन, रिश्‍तों आदि के बारे में बताती हैं, वैसे ही पैर (Foot) के तलवे की रेखाएं और निशान भी कई राज खोलती हैं. हस्तरेखा शास्‍त्र (Hastrekha Shastra) और समुद्र शास्‍त्र (Samudra Shastra) में भगवान विष्णु के पगतल में मौजूद रेखाओं और चिह्नों के बारे में बताया गया है. ये शुभ चिह्न भगवान राम, श्रीकृष्‍ण, भगवान महावीर, गौतम बुद्ध आदि के चरणों के तलवों में भी थे. यदि ये चिह्न (Mark)किसी व्‍यक्ति के पैर में हों तो वह बहुत ही सौभाग्‍यशाली होता है. आज हम कुछ ऐसे ही शुभ चिह्नों और उनके मिलने वाले शुभ फल के बारे में जानेंगे. 

बहुत शुभ होते हैं तलवे के ये चिह्न 

- यदि पैर के निचले भाग के हिस्‍से के बीच से कोई रेखा मध्‍यमा उंगली तक जाए तो ऐसे लोगों को जिंदगी में सारे सुख मिलते हैं.  

- यदि पैर की सबसे छोटी उंगली किनारे से थोड़ा सा नीचे ऊपर की ओर उठी हुई हो तो वह व्यक्ति भोग विलास में रुचि लेने वाला होता है. इन लोगों को समाज में मान-सम्‍मान मिलता है. 

- वहीं तलवे के बीच में गोल आकृति बन रही हो तो इसे अक्षय धन रेखा कहते हैं. ऐसे लोग अपनी मेहनत से खूब पैसा कमाते हैं. 

- दोनों पैरों को मिलाने पर तलवे के बीच में गोल आकृति बने तो भी व्‍यक्ति के पास बहुत धन-दौलत मिलती है. 

यह भी पढ़ें: Daily Horoscope 04 August 2021: इस राशि के जातकों की बिगड़ सकती है सेहत, इस राशि को मिलेगा प्रमोशन

- तलवे में शंख, चक्र या मछली का निशान होना व्‍यक्ति को यश दिलाता है. 

- जिन लोगों के पैर में घोड़ा, हाथी, पर्वत, रथ का निशान हो तो ये लोग बहुत ऊंचा पद पाते हैं. जैसे बड़े अधिकारी, नेता आदि. 

- त्रिशूल का निशान होना सरकारी क्षेत्र या सरकार में बड़ा पद दिलाता है. यह मान-सम्‍मान और अकूत संपत्ति दोनों ही पाते हैं. 

- तलवे में स्‍वास्तिक, ध्‍वज जैसा निशान होना व्‍यक्ति को राजा जैसा जीवन देता है. ऐसे निशान बड़े आध्‍यात्मिक पद पर भी पहुंचाते हैं. ऐसे लोग सिद्ध पुरूष भी बन सकते हैं.

- वहीं पैर में सूर्य, चंद्रमा के निशान होना व्‍यक्ति को अकूत धन-वैभव दिलाता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.