चावल के सिर्फ 4 दाने चमका देंगे आपकी किस्मत, धन-दौलत से भर जाएगा घर
Advertisement

चावल के सिर्फ 4 दाने चमका देंगे आपकी किस्मत, धन-दौलत से भर जाएगा घर

अक्षत एक ऐसी आवश्यक पूजन सामग्री है जिसका इस्तेमाल हर पूजा में किया जाता है. अक्षत यानी चावल के कुछ दाने का इस्तेमाल घर में सुख-शांति और धन-समृदधि सब कुछ दे सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अमूमन हर पूजा-पाठ में अक्षत यानी सफेद चावल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा लाल या पीले रंग से रंगे चावल भी विशेष पूजन सामग्री का हिस्सा होते हैं. धर्म शास्त्रों के मुताबिक अगर पूजा में अक्षत का इस्तेमाल ना किया जाए तो विशेष चूक मानी जाती है. वहीं जिस पूजा में अक्षत का इस्तेमाल होता है उसमें कुछ अन्य पूजन सामग्री छूट जाने पर अक्षत चढ़ाने से भूल माफ हो जाती है. शास्त्रों के मुताबिक पूजा-पाठ में अक्षत का सही इस्तेमाल करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है. साथ ही धन-दौलत में भी बढ़ोतरी होती है. 

  1. देवी-देवता को नहीं चढ़ाना चाहिए टूटा हुआ चावल 
  2. घर में आती है सुख-शांति और समृद्धि
  3. पूजा-पाठ में अक्षत का है खास महत्व

पूजा में कैसे करें अक्षत का इस्तेमाल

-पूजा के दौरान बिना टूटे हुए चावल यानी अक्षत का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दरअसल टूटा हुआ चावल अशुभ माना जाता है. नियमित पूजा के दौरान भगवान को चावल के कुछ दाने चढ़ाने से धन-वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति हो सकती है. 

-शिवलिंग पर अक्षत चढ़ाना बहुत शुभ माना गया है. अगर शिव पूजा में अन्य पूजन सामग्री न भी हो तो सिर्फ अक्षत चढ़ाने से पूजा का संपूर्ण फल मिलता है. अक्षत अर्पित करने वालों को भगवान शिव धन-वैभव प्रदान करते हैं. 

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के साथ रखेंगे प्यार और दया भाव तो खुद झेलना पड़ेगा कष्ट, होगा सिर्फ नुकसान

-अगर घर में आर्थिक परेशानी बनी रहती है तो इसे दूर करने के लिए घर के पूजा मंदिर में चावल की ढेर पर मां अन्नपूर्णा की स्थापना करें. ऐसा करने से घर में अन्न और धन की भी कमी नहीं होती है. पूजन से समय 'अक्षताश्च सुरश्रेष्ठ कुंकमाक्ता: सुशोभिता:, मया निवेदिता भक्त्या गृहाण परमेश्वर' इस मंत्र से देवी-देवताओं को अक्षत अर्पित करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news