कोरोना: Amarnath Yatra को किया गया रद्द, 28 जून से श्रद्धालु कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) को इस साल भी कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते रद्द कर दिया गया है. हालांकि 28 जून से ऑनलाइन दर्शन शुरू हो जाएंगे. लेकिन बाबा बर्फनी के भक्तों को यात्रा के लिए एक साल और इंतजार करना होगा.

कोरोना: Amarnath Yatra को किया गया रद्द, 28 जून से श्रद्धालु कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की तीसरी लहर जल्द शुरू होने की चर्चाओं की बीच अमरनाथ यात्रा (Shri Amarnath Yatra) को रद्द कर दिया गया है. पिछले साल भी कोविड-19 महामारी के चलते अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई थी. हालांकि, श्रद्धालु 28 जून से ऑनलाइन दर्शन कर पाएंगे. श्री अमरनाथ छड़ी मुबारक 22 अगस्त को गुफा में ले जाया जाएगा. 

'लोगों की जान बचाना ज्यादा जरूरी'

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के ऑफिस द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा, 'कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है. श्राइन बोर्ड के सदस्यों के साथ गहन चर्चा के बाद ये फैसला लिया गया है. यात्रा केवल प्रतीकात्मक होगी. हालांकि, सभी पारंपरिक धार्मिक अनुष्ठान पिछले साल की तरह किए जाएंगे. इस वक्त लोगों की जान बचाना जरूरी है. ऐसे में इस साल तीर्थयात्रा आयोजित करना उचित नहीं है.'

अमित शाह से साथ हुई थी सुरक्षा बैठक

इस ऐलान से पहले एलजी मनोज सिन्हा ने विकास की पहलों के अलावा, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, केंद्र सरकार तथा जम्मू कश्मीर प्रशासन के शीर्ष सुरक्षा और खुफिया अधिकारी शामिल हुए. सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री को जम्मू-कश्मीर में मौजूदा सुरक्षा स्थिति और वहां किए जा रहे सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी दी गई, और पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थिति के बारे में भी बताया.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.