कुंडली में है गुरु दोष तो जरूर करें ये उपाय, जानिए आज के दिन क्या करें; क्या न करें

अगर आप चाहते हैं कि आपको गुरु की कृपा मिलती रहे, तो आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको गुरुवार को जरूर करना चाहिए. साथ ही कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए. 

कुंडली में है गुरु दोष तो जरूर करें ये उपाय, जानिए आज के दिन क्या करें; क्या न करें
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: ग्रहों में बृहस्पति को सबसे प्रभावशाली ग्रह माना जाता है. अगर कुंडली में गुरु ग्रह उच्च भाव में और मजबूत है तो व्यक्ति की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं और उसकी प्रगति को कोई नहीं रोक सकता. गुरु वैवाहिक जीवन और भाग्य का कारक ग्रह है. लेकिन अगर गुरु कमजोर स्थिति में है तो व्यक्ति की शिक्षा पर असर पड़ता है. उसे आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि गुरुवार के दिन आपको क्या करना चाहिए और कौन-से ऐसे काम हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए ताकि आपके जीवन में सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे.  

गुरु की मजबूती के लिए ये काम करें

- भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी संपन्नता के प्रतीक हैं. गुरुवार के दिन विष्णु भगवान और माता लक्ष्मी की पूजा करें. हो सके तो बृहस्पतिवार की व्रत कथा भी पढ़ें. इससे दांपत्य जीवन सुखमय होता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

- शास्त्रों में कहा गया है कि गुरुवार को आटे की लोई में चने की दाल, गुड़ और हल्दी डालकर खिलाएं. स्नान के दौरान पानी में एक चुटकी हल्दी डालें.

ये भी पढ़ें- गुरुवार को इन दो राशियों के होंगे वारे-न्यारे, बन रहे धनलाभ के प्रबल योग

 

- गुरुवार के दिन किसी निर्धन को चने की दाल, केला, पीले वस्त्र आदि क्षमतानुसार दान करें.

- शिक्षा से जुड़े कार्यों के लिए भी गुरुवार का दिन काफी अच्छा माना जाता है.

कभी न करें ये काम

- गुरुवार के दिन सिर धोने, बाल कटवाने, शेविंग करने और नाखून काटने की शास्त्रों में मनाही है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. धन संबंधी परेशानियां बढ़ती हैं और व्यक्ति की प्रगति रुक जाती है. 

ये भी पढ़ें- गुरु और शनि का एक ही राशि में आना इन लोगों को कर देगा मालामाल, मिलेगी बेहिसाब तरक्की

 

- गुरुवार के दिन घर की साफ सफाई करने से बचना चाहिए. हालांकि छोटी-मोटी सफाई करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन विशेष सफाई न करें. 

- ज्योतिषाचार्य गुरुवार के दिन धोबी के पास कपड़े धुलने के लिए या प्रेस के लिए देने से बचने की भी सलाह देते हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.