जौ के टोटके आपको बनाएंगे धनवान, हमेशा बरसेगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा
Advertisement

जौ के टोटके आपको बनाएंगे धनवान, हमेशा बरसेगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

Jau Ke Totke: घर में सुख, समृद्धि और शांति के लिए जौ के टोटके बेहद खास हैं. लाल किताब के मुताबिक जौ के टोटके से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा कर्ज से छुटकारा पाने के लिए भी जौ का टोटका असरकारक है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में जौ (यव) का विशेष महत्व है. अधिकांश पूजा-पाठ और जज्ञ-अनुष्ठान में जौ का इस्तेमाल किया जाता है. यहां तक कि कई मांगलिक कार्य तो इसके बिना संपन्न नहीं होते हैं. इसके अलावा शास्त्रों में जौ दान के स्वर्ण दान के बराबर  बताया गया है. इतना ही नहीं, जौ का इस्तेमाल टोटके में भी किया जाता है. कहते हैं कि जौ के टोटके से घर में सुख-शांति आती है. साथ ही घर में मां लक्ष्मी का वास भी होता है. जानते हैं जौ के टोटके.

  1. घर में आती है सुख-समृद्धि
  2. मां लक्ष्मी की मिलती है विशेष कृपा
  3. कर्ज से मिलता है छुटकारा

जौ के टोटके (Jau Ke Totke)

-घर में सुख और शांति के लिए जौ के टोटके बेहद खास है. इसके लिए पूर्णिमा या अमावस्या के दिन जौ के हवन करना चाहिए. कहते हैं कि जौ कि इस टोटके से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही घर के सदस्य कम बीमार पड़ते हैं. 

-रात के सोने से पहले एक मुट्ठी जौ लेकर लाल कपड़े में बांध लें. इसके बाद इसे बेड के नीचे सिरहने में रख दें. अगली सुबह इसे पशु-पक्षियों या जरुरतमंदों के बीच बांट दें. ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाता है. 

-अगर राहु के दुष्प्रभाव से परेशान हैं तो ऐसे में शनिवार के दिन  जौ, कोयला, कच्चा दूध, नारियल, तिल, तांबा और दूर्वा लेकर बहते जल में प्रवाहित करें. ऐसा करने से राहु के अशुभ प्रभाव से जल्द मुक्ति मिल जाएगी. इसके अलावा शनिवार के दिन कबूतर को जौ खिलाने से राहु-केतु का बुरा प्रभाव कम होता है. ध्यान रखना चाहिए कि इस टोटके को करते समय कोई आपको देखे ना. 

-शास्त्रों में जौ का दान करना उत्तम माना गया है. क्योंकि जौ को सोने के जैसा शुद्ध माना जाता है. जरुरतमंदों के बीच जौ का दान करने से धन में वृद्धि होती है. 

-रोजाना भगवान विष्णु के जौ अर्पित करने से बिगड़े काम बनते हैं. साथ ही घर में समृद्धि आती है. कहते हैं कि जौ के इस टोटके से व्यक्ति अगले जन्म में भी धनवान बनता है. 

-घर में किसी भी मांगलिक कार्य में कलश या मूर्ति के नीचे जौ के दाने डालने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. साथ ही परिवार में सुख-शांति का वातावरण रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news