Vaishno Devi की यात्रा से पहले जानें कैसा है मौसम, आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की आशंका
Advertisement

Vaishno Devi की यात्रा से पहले जानें कैसा है मौसम, आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की आशंका

भारतीय मौसम विभाग ने वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा के मौसम का पूर्वानुमान लगाते हुए बताया है कि अगले 2-3 दिनों तक वहां पर आंधी तूफान के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

माता वैष्णो देवी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (CoronaVirus) की वजह से तीर्थस्थलों पर भी श्रद्धालुओं की संख्या में कमी जरूर आयी थी लेकिन अब एक बार फिर श्रद्धालु (Pilgrims)सभी सावधानियों का पालन करते हुए भगवान के दर्शन के लिए अलग-अलग धार्मिक स्थलों पर पहुंच रहे हैं. कुछ ऐसा ही हाल हिंदुओं के पवित्र और फेमस तीर्थस्थलों में से एक माता वैष्णो देवी मंदिर (Mata Vaishno Devi) का भी है. जबरदस्त ठंड और बर्फीली हवाओं के बावजूद यहां पर श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला तेज हो गया है. रोजाना करीब 10 से 15 हजार तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटरा (Katra) पहुंच रहे हैं. 

  1. वैष्णो देवी की यात्रा से पहले जान लें वहां का मौसम
  2. आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की है आशंका
  3. तीर्थयात्रियों के वैष्णो देवी पहुंचने का सिलसिला जारी

जान लें कैसा है कटरा और वैष्णो देवी का मौसम

अगर आने वाले 1-2 दिनों में आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जम्मू (Jammu) जाने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले आपको वहां के मौसम (Weather) के बारे में जानकारी अवश्य ले लेनी चाहिए वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो कटरा क्षेत्र में अगले 2-3 दिनों तक आंधी तूफान के साथ ही तेज बारिश (Heavy Rain) की भी आशंका है. 

ये भी पढ़ें- घर बैठे करवा सकते हैं माता वैष्णो देवी की ऑनलाइन पूजा, ऐसे करवाएं बुकिंग

2-3 दिनों तक रहेगी जबरदस्त ठंड

कटरा के तापमान की बात करें तो बुधवार 3 फरवरी को वहां का अधिकतम तापमान (Temperature) 9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 2 डिग्री रहने की उम्मीद है तो वहीं 4 फरवरी गुरुवार को अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान -1 डिग्री रहने की उम्मीद है. शुक्रवार 5 फरवरी को भी मौसम कुछ ऐसा ही रहने की संभावना व्यक्त की गई है. हालांकि शनिवार से आसमान साफ हो सकता है और धूप खिल सकती है जिस वजह से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का तोहफा, श्रद्धालओं को मिलेगी ये सुविधा

पटनीटॉप में बर्फबारी जारी

माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा के पास ही स्थित पटनीटॉप और नत्थाटॉप में पिछले कई दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है जिस वजह से कटरा के साथ ही माता के दरबार भवन में भी ठंड बढ़ जाती है. मौसम में हो रहे इस बदलाव के कारण यात्रियों को गर्म कपड़े के साथ ही बारिश और ओलावृष्टि से बचने की भी व्यवस्था करके रखनी चाहिए ताकि उनका स्वास्थ्य न बिगड़े.  

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Trending news