Mathura Vrindavan holi 2024 Schedule: फाल्‍गुन पूर्णिमा की रात को होलिका दहन होता है और अगले दिन होली का त्‍योहार मनाया जाता है. इस साल 24 मार्च को होलिका दहन और 25 मार्च को रंगों वाली होली खेली जाएगी. लेकिन भगवान कृष्‍ण की जन्‍मस्‍थली में होली महोत्‍सव 40 दिन का होता है. बसंत पंचमी के दिन बांके बिहारी मंदिर में ठाकुर जी को रंग-गुलाल चढ़ाकर होली महोत्‍सव की शुरुआत होती है जो कि होली तक चलती है. इस दौरान मथुरा, वृंदावन और बरसाने में मानो स्‍वर्ग उतर आता है. रोजाना यहां विभिन्‍न मंदिरों में होली से जुड़े आयोजन होते हैं. 40 दिनों के दौरान विभिन्‍न प्रकार की होली खेली जाती हैं, जैसे रंग-गुलाल की होली, लट्ठमार होली, फूलों की होली आदि. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रंगों में डूब जाता है पूरा ब्रज 


उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र में होली का महोत्‍सव बहुत खास होता है. ब्रज से मतलब है मथुरा-वृंदावन समेत वो पूरा क्षेत्र जहां भगवान कृष्‍ण का बचपन बीता. जैसे- मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, गोकुल, नंदगांव और बरसाना. होली के दौरान यहां विभिन्‍न आयोजन होते हैं. 


ब्रज की होली का शेड्यूल 


17 मार्च  - बरसाना के राधा रानी मंदिर में फाग आमंत्रण महोत्सव एवं लड्डू होली
18 मार्च - बरसाना के राधा रानी मंदिर में लट्ठमार होली
19 मार्च - विश्‍वप्रसिद्ध लट्ठमार होली नंदगांव
20 मार्च - वृंदावन के मशहूर बांके बिहारी मंदिर में फूलवाली होली 
20 मार्च - कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में होली
21 मार्च - गोकुल में छड़ी मार होली
23 मार्च - वृंदावन के राधा गोपीनाथ मंदिर में विधवा महिलाओं की होली 
24 मार्च - होलिका दहन और बांके बिहारी मंदिर में फूलों की होली
25 मार्च - रंग वाली होली मथुरा-वृंदावन
26 मार्च - यह दिन ब्रज की होली की समाप्ति का होता है. इस दिन बलदेव दाऊजी मंदिर पर हुरंगा होली होती है. इसमें गोप और गोपिकाएं हुरंगा खेलते हैं. जिसमें गोपी, गोपों के कपड़े फाड़कर उनके कोड़े बनाकर उससे गोपों की पिटाई करती हैं.