Buri Nazar Utarne ke Upay: बच्चों को कभी नहीं लगेगी 'बुरी नजर', कर लें ये 4 अचूक उपाय; सुरक्षित रहेगी आपकी संतान
Advertisement

Buri Nazar Utarne ke Upay: बच्चों को कभी नहीं लगेगी 'बुरी नजर', कर लें ये 4 अचूक उपाय; सुरक्षित रहेगी आपकी संतान

Buri Nazar Utarne ke Totke: बुरी नजर को मानना या न मानना ये इंसान की मान्यता पर निर्भर करता है. लेकिन कहते हैं कि अगर किसी को बुरी नजर लग जाए तो उसका सबकुछ खत्म होते देर नहीं लगती. आज हम बुरी नजर उतारने के 4 उपाय बताते हैं. 

 

सांकेतिक फोटो

How To Cure Evil Eye: आपने अक्सर आसपास सुना होगा कि जब कोई बच्चा अचानक सुस्त या बीमार हो जाता है तो मां या घर की बुजुर्ग औरतें उसकी नजर आरती हैं. कई लोग नजर उतारने को अंधविश्वास मानते हैं. वहीं ज्योतिषविदों का कहना है कि हम चाहे मानें या न मानें लेकिन इस दुनिया में सारी चीजें मौजूद हैं. उन्हीं में से एक नकारात्मक ऊर्जा भी है, जिसे हम नजर बोल देते हैं. अगर किसी की बुरी नजर बच्चों को लग जाए तो बहुत परेशानियां हो सकती हैं.  आज हम आपको उन 4 अचूक उपायों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप अपने बच्चे को नजर लगने की स्थिति में आजमा सकते हैं.  

बुरी नजर उतारने के उपाय (Buri Nazar Utarne ke Upay)

गले में बांधें काला धागा  

बच्चे को बुरी नजर से बचाने (Buri Nazar Utarne ke Upay) के लिए उसके गले में काला धागा बांधना चाहिए. कहा जाता है कि काले रंग का धागा नकारात्मक ऊर्जा न के लिए अवरोधक शक्ति का काम करता है और बच्चे को किसी संभावित नुकसान से बचाता है. आप चाहें तो बच्चे के हाथ में भी काला धागा बांध सकते हैं. दोनों ही स्थितियों में बराबर का प्रभाव होता है. 

माथे पर लगाएं काला टीका 

नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को टालने के लिए बच्चे के माथे के बायीं ओर काला टीका लगाना शुभ रहता है. यह टीका मटर के दाने जितना होना चाहिए. आप बच्चे की आंखों में काजल भी लगा सकते हैं. उससे भी बच्चे बुरी नजर से बचाने में मदद मिलती है. 

कपूर से उपाय 

जब बच्चा अचानक सुस्त हो जाए तो उसकी बुरी नजर (Buri Nazar) उतारने के लिए प्लेट में एक कपूर रखकर जलाएं. इसके बाद बच्चे के सिर से लेकर पैरों तक उसे 5 बार घुमाएं. पहले घड़ी की उल्टी दिशा में और फिर सीधी दिशा में प्लेट घुमाकर एक ओर रख दें. इसके बाद प्लेट में कपूर के काले निशान पर उंगली फेरकर उसे बच्चे के हाथ-पैर पर लगा लें. 

लाल मिर्च से नजर उतारना 

बच्चे की नजर (Buri Nazar Utarne ke Upay) उतारने के लिए हाथ में मुट्ठी भर लाल मिर्चें लेकर घड़ी की दिशा में बच्चे के सिर से लेकर पैरों तक 5 बार घुमाएं. इसके बाद उन मिर्चों को चूल्हे या गैस पर जलाने के लिए छोड़ दें. जब वे मिर्चें तेज गंध के साथ जलती हैं तो माना जाता है कि अब बच्चे से बुरी नजर उतर गई हैं. इससे बच्चे के ऊपर से बला टल जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news