Chanakya Niti: इन 5 लोगों पर न करें भरोसा, पहुंचा सकते हैं बड़ा नुकसान! जरूर जान लें इनके बारे में
Advertisement

Chanakya Niti: इन 5 लोगों पर न करें भरोसा, पहुंचा सकते हैं बड़ा नुकसान! जरूर जान लें इनके बारे में

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्‍य नीति में ऐसी कुछ बातों के बारे में बताया गया है, जो जीवन में ढेरों मुसीबतों से बचाती हैं. साथ ही ऐसे लोगों के बारे में भी बताया है, जिन पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Successful Life: आचार्य चाणक्‍य महान कूटनीतिज्ञ, अर्थशास्‍त्री होने के अलावा व्‍यवहारिक जीवन के भी बड़े मार्गदर्शक हैं. उन्‍होंने अपने नीति शास्‍त्र में कई ऐसी बातें लिखी हैं, जिनका पालन करने से व्‍यक्ति ढेरों मुसीबतों से बच सकता है. वह उन बड़े नुकसानों से बच सकता है, जो उसे छोटी सी गलतियों के कारण उठाने पड़ सकते हैं. चाणक्‍य नीति में 5 तरह की चीजों और लोगों से दूर रहने की सलाह दी गई है. जानते हैं कि वे क्‍या हैं? 

इन पर गलती से भी न करें भरोसा

हथियार रखने वाले लोग: ऐसे लोग जो अपने पास हथियार रखते हों, उन पर ना तो कभी भरोसा करें और ना ही उनसे उलझें. ऐसे लोग गुस्‍सा आने पर आपको कभी भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे लोगों से दुश्‍मनी लेना अपनी मौत को खुद बुलावा देना है.  

ऊंचे पद पर बैठे शक्तिशाली लोग: कभी भी सत्‍तासीन या शक्तिशाली लोगों पर भरोसा न करें. ना ही उनसे दुश्‍मनी मोल लें. इसके पीछे 2 बड़े कारण हैं. एक तो वे अपने फायदे के लिए आपको बलि का बकरा बनाने में 2 मिनट भी नहीं लगाएंगे, दूसरा आपसे यदि नाराज हो जाएं तो आपको बर्बाद करके ही छोड़ेंगे. इसके लिए वे अपनी ताकत का थोड़ा सा इस्‍तेमाल करके भी आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

दुष्‍ट स्त्री: दुष्‍ट प्रवृत्ति वाली स्‍त्री पर कभी भी भरोसा न करें. वह आपको बिना खबर लगे बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. साथ ही बिना आपकी गलती के भी आपको किसी मुश्किल में डाल सकती है. 

यह भी पढ़ें: Rahu ke Upay: आपके साथ भी होती है रात में ऐसी समस्‍या? बिगड़े राहु का है संकेत, तुरंत करें ये उपाय

हिंसक और खतरनाक जानवर: हिंसक और खतरनाक जानवर पर कभी भरोसा न करें. आप इनकी कितनी भी सेवा करें या उन्‍हें प्‍यार दें, वे आपको कभी भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

नदी की गहराई और वेग: नदी की गहराई और उसके प्रवाह को लेकर थोड़ी सी भी गलतफहमी आपको काल के गाल में भेज सकती है. लिहाजा इस मामले में कोई गलती न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news