परेशानियों के बोझ तले दबी है जिंदगी? इन चीजों को अपनाने से पास भी नहीं फटकती मुसीबत
X

परेशानियों के बोझ तले दबी है जिंदगी? इन चीजों को अपनाने से पास भी नहीं फटकती मुसीबत

जिंदगी की कई परेशानियों की वजह हमारी ही ऐसी गलतियां होती हैं, जिन्‍हें हम जाने-अनजाने करते रहते हैं. आचार्य चाणक्‍य ने ऐसी स्थिति से बचने के बेहतरीन तरीके बताए हैं. 

परेशानियों के बोझ तले दबी है जिंदगी? इन चीजों को अपनाने से पास भी नहीं फटकती मुसीबत

नई दिल्‍ली: सभी की जिंदगी में परेशानियां आती है. कोई उनका हंसकर सामना करता है तो कोई निराश हो जाता है. जबकि कई मुसीबतें तो हमारे द्वारा खुद ही पैदा की गई होती हैं. जरा सी समझदारी और सूझ-बूझ से हम उनसे आसानी से बच सकते हैं. खैर, बेहतर बात तो यही है कि हम इस तरह आचरण करें कि परेशानियां आएं ही नहीं. आचार्य चाणक्‍य ने इस बारे में बहुत ही कारगर बातें बताईं हैं, जिनको अपना लिया जाए तो जिंदगी में मुसीबतें आएंगी ही नहीं और यदि आ भी जाएं तो व्‍यक्ति उनसे आसानी से निपट लेगा. 

मुसीबतों से बचाती हैं ये 4 चीजें

चाणक्‍य नीति के मुताबिक कुछ बातें ऐसी हैं, जिन्‍हें अपनाने से व्‍यक्ति ढेर सारी मुसीबतों से बच जाता है. उसे अपनी जिंदगी में बेवजह संघर्ष नहीं करना पड़ता है. वहीं संघर्ष करना भी पड़े तो वह उस मुश्किल वक्‍त को भी आसानी से पार कर जाता है. 

- आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि हर काम को पूरे मन से करें. बेमन से किया गया काम खराब ही होता है और फिर उसके बुरे नतीजे भी व्‍यक्ति को खुद ही भुगतने पड़ते हैं. 

- बिना सोचे-समझे किए गए काम और फैसले व्‍यक्ति को अक्‍सर मुसीबत में डाल देते हैं. जबकि सोच-समझकर लिया गया फैसला फायदा देता है. यदि बेवजह की मुसीबतों से बचना चाहते हैं तो हर काम को लेकर सोच-विचार योजनाबद्ध तरीके से करें. 

ये भी पढ़ें: इन 4 राशि वालों पर साढ़े साती में भी मेहरबान रहते हैं शनि, बदल देते हैं किस्‍मत; जानें लकी राशियां

- चाणक्‍य नीति के मुताबिक बुरे लोगों से हमेशा दूर रहें. क्‍योंकि बुरे लोगों की संगति ही व्‍यक्ति को ढेरों मुसीबतों में फंसाने के लिए काफी है. भले ही उसने बुरे कर्म किए हों या न किए हों, उसे उनका खामियाजा भरना ही पड़ता है. 

- झूठ बोलना ढेरों समस्‍याओं को खुद बुलावा देना है. वहीं सच बोलने वाला व्‍यक्ति भले ही शुरुआत में कुछ परेशान हो सकता है लेकिन अंत में वही सफल और सम्‍मानित होता है.  

- इसी तरह बेवजह की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हमेशा शुद्ध भोजन करें और शुद्ध पानी पिएं. वरना बिगड़ी सेहत आपको न सफलता पाने देगी और ना ही जिंदगी का आनंद लेने देगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news