Gayatri Mantra: रोज करें गायत्री मंत्र का जाप, जग जाएगा सोया भाग्य
Advertisement

Gayatri Mantra: रोज करें गायत्री मंत्र का जाप, जग जाएगा सोया भाग्य

अगर आप भी जीवन में सफलता पाना चाहते हैं, संतान की समस्या से परेशान हैं या फिर वास्तुदोष की दिक्कत है तो इन सभी समस्याओं का एक समाधान है- गायत्री मंत्र का जाप.

गायत्री मंत्र जाप के फायदे

नई दिल्ली: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंत्रों के जाप का जीवन में विशेष महत्व होता है. धर्म शास्त्रों में भी यही लिखा है कि मंत्रोच्चारण (Reciting Mantras) करने या मंत्रों का जाप एक ऐसा चमत्कारी उपाय है जिसे करने से मानसिक शांति (Mental Peace) तो मिलती ही है कई तरह की बाधाएं और संकट भी दूर होते हैं. वेद-पुराणों की मानें तो अन्य मंत्रों से कहीं अधिक शक्तिशाली और प्रभावी है गायत्री मंत्र (Gayatri Mantra) जिसकी महिमा को ओम के उच्चारण (Om Recitation) के समान माना गया है. रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करना शुभ फलदायी माना जाता है. लेकिन गायत्री मंत्र का जाप करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

  1. रोजाना करें गायत्री मंत्र का जाप, होंगे फायदे ही फायदे
  2. विद्यार्थियों की स्मरण शक्ति बढ़ाता है गायत्री मंत्र का उच्चारण
  3. संतान से जुड़ी समस्याएं भी दूर करता है गायत्री मंत्र का जाप

कब और कैसे करें गायत्री मंत्र का जाप

ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्। अर्थात- सृष्टिकर्ता प्रकाशमान परामात्मा के तेज का हम ध्यान करते हैं, परमात्मा का वह तेज हमारी बुद्धि को सही मार्ग की ओर चलने के लिए प्रेरित करें। 
मंत्र जाप का समय- पुराणों में गायत्री मंत्र का जाप करने के लिए 3 समय उपयुक्त बताए गए हैं. पहला है- सूर्योदय (Sunrise) से ठीक पहले का समय. इस दौरान गायत्री मंत्र का जाप शुरू करें और सूर्योदय होने के बाद तक जाप करें. दूसरा समय है दोपहर का समय (Afternoon) और तीसरा समय है सूर्यास्त (Sunset) से ठीक पहले का समय. इसके अलावा किसी अन्य समय में अगर आप गायत्री मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो अपने मन में करें.

ये भी पढ़ें: घर में सुबह-शाम दीप जलाने के इन नियमों को जानें, होगा दुख का नाश

गायत्री मंत्र जाप के फायदे

- अगर संतान की प्राप्ति में समस्या आ रही हो या फिर अगर संतान से जुड़ी कोई परेशानी हो तो गायत्री मंत्र का जाप करने से सभी तरह की बाधाएं दूर हो जाती हैं.

- अगर किसी व्यक्ति को गुस्सा ज्यादा आता हो तो उन्हें भी गायत्री मंत्र का उच्चारण करना चाहिए. ऐसा करने से क्रोध कम (Anger Control) होता है और मन शांत और एकाग्र रहता है.

- विद्यार्थियों के लिए गायत्री मंत्र का उच्चारण करना खासकर लाभदायक है. इस मंत्रोच्चारण से स्मरण शक्ति (Memory) तेज होती है, पढ़ाई में मन लगता है और एकाग्रता भी बढ़ती है.

- जब भी कभी हवन करें तो गायत्री मंत्र का उच्चारण करते हुए नारियल के बुरे के साथ शहद भी उसमें डाल दे. ऐसा करने से व्यक्ति का सोया हुआ नसीब चमक जाता है.

- वास्तुशास्त्र और ज्योतिष विद्या (Jyotish Vidya) की मानें तो रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करने से नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का प्रभाव खत्म हो जाता है और वास्तुदोष (Vastu Dosh) से भी छुटकारा मिलता है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Trending news