वृश्चिक राशि के लिए मंगलवार तो सिंह वालों के लिए रविवार होता है शुभ, जानें हर राशि का खास दिन
Advertisement

वृश्चिक राशि के लिए मंगलवार तो सिंह वालों के लिए रविवार होता है शुभ, जानें हर राशि का खास दिन

क्या आपने कभी गौर किया है कि हफ्ते का कोई 1 दिन आपके लिए बेहद भाग्यशाली साबित होता है तो वहीं किसी दिन आप काफी परेशान रहते हैं? जानिए अपनी राशि का सबसे शुभ दिन.

हर राशि के अपने कुछ खास दिन नियत होते हैं

नई दिल्ली: क्या आपने कभी गौर किया है कि हफ्ते का कोई 1 दिन आपके लिए बेहद भाग्यशाली साबित होता है तो वहीं किसी दिन आप काफी परेशान रहते हैं? दरअसल, ज्योतिष (astrology) के अनुसार, हर राशि (zodiac) के अपने कुछ खास दिन नियत होते हैं. इसका मतलब है कि हफ्ते में पड़ने वाले 7 दिनों में से कोई दिन किसी राशि के लिए शुभ साबित होता है तो दूसरी तरफ, वही दिन किसी और राशि के जातक के लिए मुसीबतें ला सकता है. यूं तो हर चीज हमारे कर्मों और सोच पर निर्भर करती है पर फिर भी ज्योतिष विद्या को नकारा भी नहीं जा सकता है. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी राशि के हिसाब से आपका शुभ दिन कौन सा है तो पढ़िए यह लेख.

  1. ज्योतिष के अनुसार, हर राशि के अपने कुछ खास दिन नियत होते हैं
  2. हफ्ते में पड़ने वाले 7 दिनों में से कोई दिन किसी राशि के लिए शुभ साबित होता है तो कोई अशुभ
  3. यूं तो हर चीज हमारे कर्मों और सोच पर निर्भर करती है पर फिर भी ज्योतिष विद्या को नकारा भी नहीं जा सकता है

मेष (21 मार्च - 19 अप्रैल)
इस राशि के लोग काफी एनर्जेटिक होते हैं. इनकी ऊर्जा ही इनकी ताकत होती है. मेष राशि का ग्रह मंगल होने के कारण इनका शुभ दिन मंगलवार माना जाता है.

वृषभ ( अप्रैल - 20 मई)
इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है. ये लोग जन्म से ही जिद्दी और जुनूनी स्वभाव के होते हैं. इस राशि के जातक अगर कोई चीज ठान लेते हैं तो उसे किसी भी हाल में पूरा करके ही दम लेते हैं. इनके लकी डे हैं बुधवार और शुक्रवार. इन दोनों ही दिनों में इन्हें कोई न कोई खुशखबरी सुनने को जरूर मिलती है.

मिथुन (21 मई - 21 जून) 
इस राशि का स्वामी ग्रह बुध होता है. इनका ऑब्जर्वेशन और कंसन्ट्रेशन जबर्दस्त होता है. ये लोग पल भर में किसी को भी अपना दीवाना बनाने की क्षमता रखते हैं. पूरे हफ्ते में इनके लिए बुधवार अति शुभ माना जाता है. इनके ज्यादातर काम इसी दिन पूरे होते हैं.

कर्क (22 जून - 22 जुलाई)
इस राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है. ये लोग अपने उत्तम विचारों और कमाल की कल्पना शक्ति के लिए जाने जाते हैं. इन लोगों का लकी डे सोमवार माना जाता है. हालांकि वीकेंड के बाद पहला दिन सोमवार होने की वजह से कई लोग इस दिन को खास पसंद नहीं करते हैं लेकिन यदि कर्क राशि वाले चाहें तो अपने सभी जरूरी कार्यों को इस दिन सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं.

सिंह (23 जुलाई- 22 अगस्त)
इस राशि का स्वामी ग्रह सूर्य होता है और इनका शुभ दिन रविवार. सामान्य तौर पर इसे छुट्टी का दिन माना जाता है लेकिन सूर्य देव के अधिपति होने के कारण इन लोगों के लिए यह दिन काफी प्रभावशाली और महत्वपूर्ण होता है. यह दिन सिंह राशि के लोगों की लीडरशिप भावना को जाग्रत करने और उनकी प्रतिभा दुनिया के सामने लाने का सबसे उत्तम दिन माना जाता है.

कन्या (23 अगस्त - 22 सितम्बर)
इस राशि का स्वामी ग्रह बुध होता है. कन्या राशि के जातक अच्छी तरह से जानते हैं कि उन्हें अपनी एनर्जी कहां लगानी है. इनके परफेक्शन का हर कोई कायल होता है. इनके लिए बुधवार काफी हद तक लकी साबित होता है.

तुला (23 सितम्बर - 22 अक्टूबर)
इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है. काम और परिवार को एक साथ मैनेज करने का हुनर इनमें कूट-कूट कर भरा होता है. शुक्रवार के दिन ये लोग खुद को अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा खुश और सहज महसूस करते हैं. रोमांस, प्यार और रोमांच का प्रतिनिधित्व करते शुक्र ग्रह से इसका गहरा संबंध है.

वृश्चिक (23 अक्टूबर - 21 नवंबर)
इस राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है. ये लोग हर क्षेत्र में खुद को बेस्ट साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. वृश्चिक राशि के लोगों के लिए मंगलवार से बेहतर दिन हो ही नहीं सकता है. इस दिन इनके सितारों की चाल इनके मन के मुताबिक रहती है.

धनु (22 नवंबर - 21 दिसम्बर)
इस राशि का स्वामी ग्रह गुरु होता है. इसके मुताबिक, इस राशि के लोगों के लिए बृहस्पतिवार का दिन शुभ माना जाता है. यह दिन बृहस्पति ग्रह द्वारा शासित होता है, जो विस्तार, उदारता और व्यक्तिगत विकास का प्रतीक है. इसीलिए इस दिन होने वाले इनके कार्य सफल भी होंगे और उनकी प्रशंसा भी होगी.

मकर (22 दिसम्बर - 19 जनवरी)
इस राशि का स्वामी ग्रह शनि होता है. इन्हें ऐसे काम करना ज्यादा पसंद होता है, जो इन्हें भीड़ से अलग दिखाएं. इसीलिए इनका शुभ दिन भी शनिवार होता है. इस दिन का शासन शनि ग्रह द्वारा होता है, जो एक संरचित ऊर्जा को नियंत्रित करने वाला माना जाता है. यह दिन घर-गृहस्थी से जुड़े कार्य करने के लिए उत्तम माना गया है. 

कुंभ (20 जनवरी - 18 फरवरी)
इस राशि का स्वामी ग्रह शनि होता है. इन्हें हर दशा में खुद को ढालना आता है. कोई भी बदलाव इनको बेचैन नहीं करता. ये बहुत जल्दी किसी भी तरह की परिस्थिति में अभ्यस्त हो जाते हैं. इस राशि के लोगों के लिए शनिवार का दिन भाग्यशाली साबित होता है. इस दिन ये काफी प्रसन्न रहते हैं.

मीन ( 19 फरवरी - 20 मार्च)
इस राशि का स्वामी ग्रह गुरु होता है. इस राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली दिन गुरुवार होता है. इनके लिए यह दिन पॉजिटिविटी से भरपूर होता है जोकि किसी कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने की प्रेरणा देता है. इस दिन मीन राशि के लोगों की बुद्धिमता और विवेकशीलता अपने चरम पर होती है.

एस्ट्रो व वास्तु संबंधी अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news