Eid 2021: 13 या 14 मई किस दिन मनाया जाएगा ईद का त्योहार? जानें चांद देखने की अहमियत क्या है
Advertisement

Eid 2021: 13 या 14 मई किस दिन मनाया जाएगा ईद का त्योहार? जानें चांद देखने की अहमियत क्या है

Eid ul Fitr 2021: ईद के त्योहार के साथ ही रमजान का पाक महीना भी खत्म हो जाता है. 13 अप्रैल को रमजान की शुरुआत हुई थी. कई देशों के मौलवियों की समिति चांद देखने के बाद ईद की तारीख का ऐलान करती है.

ईद का त्योहार

नई दिल्ली: रमजान का पाक महीना खत्म होने को है जिसकी शुरुआत 13 अप्रैल को हुई थी. ईद-उल-फितर (Eid-ul-fitr) के त्योहार के साथ ही रमजान का महीना (Month of Ramzan) समाप्त हो जाएगा. ईद-उल-फितर को मीठी ईद (Mithi Eid) भी कहा जाता है और यह मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार है. इस्लामिक कैलेंडर (Islamic Calendar) के अनुसार, रमजान के बाद 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद मनाई जाती है. लेकिन ईद का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा यह हमेशा से ही चांद के दिखने पर निर्भर करता है. 

  1. 13 मई गुरुवार को मनाया जाएगा ईद का त्योहार
  2. चांद दिखने पर निर्भर करती है ईद के त्योहार की तारीख
  3. ईद के साथ ही रमजान का पाक महीना हो जाएगा खत्म

13-14 मई को मनाया जाएगा ईद का त्योहार

हमेशा से ही चांद दिखने के बाद ही ईद-उल-फितर (eid ul fitr 2021) का त्योहार मनाया जाता है. 11 मई, मंगलवार को सउदी अरब (Saudi Arab) सहित खाड़ी देशों में चांद का दीदार करने की कोशिश की गई. लेकिन चांद नहीं दिखा. वहीं केरल में भी मंगलवार रात चांद नहीं दिखा जिसके बाद अब ये साफ हो गया है कि 12 मई, बुधवार को 29वें रोज़े के दिन चांद के दीदार के बाद 13 मई, गुरुवार को ईद का पर्व (Festival of Eid) मनाया जाएगा. कई देशों ने तो 13 मई गुरुवार को ईद मनाने की घोषणा भी कर दी है. हालांकि अगर 13 मई को 30वें रोज़े के दिन चांद दिखा तो ईद का त्योहार 14 मई शुक्रवार को मनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- ईद की नमाज घरों में ही अदा करें, शाही इमाम ने लोगों से की अपील

क्या है चांद दिखने की अहमियत

दरअसल इस्लामिक कैलेंडर चांद पर आधारित है. चांद के दिखाई देने पर ही (After seeing the moon) ईद का त्योहार मनाया जाता है. रमजान के पाक महीने की शुरुआत भी चांद दिखने के बाद ही होती है और इस महीने का समापन भी चांद के ​निकलने के बाद ही मीठी ईद के साथ होता है. आम तौर पर रमजान के 29 या 30 दिनों के बाद चांद दिखता है जिसके आधार पर ईद का त्योहार मनाया जाता है.

ईद के दिन होती है खास नमाज

ईद के मौके पर घरों में मीठे पकवान खास तौर पर सेवई बनाई जाती है. दोस्तों और रिश्तेदारों को ईदी बांटी जाती है. लोग एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं. इस दिन सुबह उठकर सबसे पहले ईद की खास नमाज अदा की जाती है. हालांकि मुस्लिम धर्म गुरु भी इस बार कोरोना की वजह से लोगों से घरों में रहकर ही ईद मनाने की अपील कर रहे हैं.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Trending news