Dhanteras 2018: कुबेर की कृपा पाने के लिए इस धनतेरस घर लाएं ये तीन तरह की झाड़ू

शास्त्रों के मुताबिक इस दिन व्यक्ति जो भी चीज खरीदता है भगवान धनवंतरी की कृपा से वह तीन गुना बढ़ जाता है.

Dhanteras 2018: कुबेर की कृपा पाने के लिए इस धनतेरस घर लाएं ये तीन तरह की झाड़ू
(फोटो साभारः twitter/@TigerRajaSingh)

नई दिल्लीः दीपावली का त्यौहार हिंदू कैलेंडर के अश्विन महीने के अंत और कार्तिक के महीने के शुरू में पांच दिवसीय उत्सव के रूप में मनाया जाता है. दीपावली में सुख, समृद्धि और देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहे इसके लिए व्यक्ति तरह-तरह के उपाय करता है. दीपावली के शुभ पर्व की शुरुआत होती है धनतेरस से और इस दिन सबसे अधिक महत्व होता है नई वस्तुएं खरीदने का. शास्त्रों के मुताबिक इस दिन व्यक्ति जो भी चीज खरीदता है भगवान धनवंतरी की कृपा से वह तीन गुना बढ़ जाता है. यही कारण है कि लोग इस दिन सोना-चांदी की खरीदी को बहुत महत्व देते हैं, लेकिन सोना-चांदी के अलावा एक चीज और है जिसे धनतेरस पर खरीदना बहुत शुभ माना जाता है और वह है झाड़ू.

मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ होता है, इसलिए कई ऐसे लोग आपने देखे होंगे जो इस दिन झाड़ू खरीदते हैं. शास्त्रों के मुताबिक इस दिन झाड़ू खरीदने से घर की दरिद्रता दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. यही कारण है कि इस दिन कई लोग झाड़ू खरीदकर घर लाते हैं और उसकी पूजा भी करते हैं. सामान्य तौर पर झाड़ू तीन तरह की होती है और धनतेरस पर ये तीनों ही तरह की झाड़ू घर लाई जाती हैं. क्योंकि इन तीनों ही तरह की झाड़ुओं का अपना अलग-अलग महत्व होता है.

कुशा की झाड़ू
कुशा की झाड़ू के महत्व के बारे में बात करें तो इसका प्रयोग पूजा स्थल में रखने के लिए होता है. साथ ही तंत्र शक्तियों को साधने के कार्य में भी कुशा झाड़ू का अत्यधिक महत्व होता है. बता दें धनतेरस पर झाड़ू के महत्व की चर्चा महाभारत में भी देखने को मिलती है. महाभारत में भगवान कृष्ण अर्जुन को झाड़ू से धनवान होने की कहानी बताते हैं.

मोरपंख की झाड़ू
मोरपंख झाड़ू का इस्तेमाल भगवान की नजर उतारने और उनका न्योछावर करने के लिए किया जाता है. भगवान घर में भी मोरपंख झाड़ू रखने का अत्यधिक महत्व है. मान्यता है कि भगवान घर में मोरपंख झाड़ू रखने से नकारात्मक शक्तियां दूर भागती हैं.

फूल झाड़ू
फूल झाड़ू का इस्तेमाल घर को झाड़ने और दरिद्रता को दूर भगाने के लिए किया जाता है. वहीं मान्यता है कि धनतेरस पर झाड़ू घर लाने और लगाने से घर की समस्याएं दूर होती हैं और समस्त बाधाओं का नाश होता है.